जब बात आपके ब्राइडल लुक की हो तो कुछ भी ग़लत नहीं होना चाहिए. हेडगीयर से लेकर हील्स तक सब कुछ आकर्षक होना चाहिए. हम जानते हैं कि शादी के लिए आप पर्फ़ेक्ट चीज़ का चुनाव कर रही हैं, जैसे- ज्वेलरी, ड्रेस वगैरह... और इन सब चीज़ों में आप बहुत व्यस्त भी हैं. ऐसे में हम अपनी ओर से एक छोटी-सी मदद कर रहे हैं, आपके बालों के लिए.

यदि आप अपनी शादी पर बालों को कलर करना चाहती हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ सुझाव हैं, ताकि आप अपने लिबास और मेकअप के अनुसार अपने लिए सही हेयर कलर चुन सकें. यहां उन बातों की सूची पेश है, जिन पर आपको बालों को कलर कराने से पहले ध्यान देना ही चाहिए...

आपकी त्वचा की रंगत

आपका ब्राइडल लुक

आपके बालों का टेक्स्चर

आपकी त्वचा की रंगत
 

आपकी त्वचा की रंगत

आपकी रंगत के मुताबिक़ जहां कुछ हेयर कलर्स आप पर इतने ख़ूबसूरत लगेंगे कि लोगों की आप पर से निगाहें ही नहीं हटेंगी, वहीं कुछ हेयर कलर्स आप पर बिल्कुल भी नहीं जंचेंगे. अत: यदि आपकी त्वचा की रंगत गोरी, पीली या गुलाबी-सी है तो कूल शेड्स का चुनाव करें, जैसे-बरगंडी या वुड या हनी. इन रंगों के हाइलाइट्स आप पर अच्छे लगेंगे. यदि आपका स्किन टोन ऑलिव, गेहुंआ या सांवला है तो गहरे लाल या सुनहरे रंग के हाइलाइट्स आप पर फबेंगे. ऐसी रंगत पर गोल्डन ब्राउन यानी ऑबर्न और डीप ब्राउन कलर्स के हाइलाइट्स भी अच्छे लगते हैं.

आपका ब्राइडल लुक
 

आपका ब्राइडल लुक

शादी के दिन का आपका आउटफ़िट और आपका लुक आपके व्यक्तित्व का आईना होना चाहिए. आप शादी के दिन जिस तरह का ब्राइडल लुक रखना चाहती हैं, उसके बारे में सोचें, क्योंकि आपका हेयर कलर आपके लुक को और ख़ूबसूरत दिखाने वाला होना चाहिए. सोचें कि आपने अपने लिए मॉडर्न ब्राइड लुक चुना है, पारंपरिक चुना है या फिर बोहीमिअन? पारंपरिक दुल्हन के तौर पर बालों के लिए गोल्डन-ब्राउन कलर का चुनाव किया जा सकता है तो बोहीमिअन दुल्हन पर दो रंगों के हाइलाइट्स अच्छे लगते हैं. कूल शेड्स के हल्के हाइलाइट्स भी ब्राइडल लुक पर अच्छे लगते हैं. पेस्टल रंगों के आउटफ़िट के साथ सपनीली दुल्हन-सा लुक पाने के लिए वॉर्म टोन्स के हाइलाइट कराएं, जैसे-कैरैमल ब्राउन और हेज़लनट वगैरह.

आपके बालों का टेक्स्चर
 

आपके बालों का टेक्स्चर

हेयर कलर के चुनाव के लिए यह बात भी मायने रखती है कि आपके बाल स्ट्रेट हैं, कर्ली हैं या फिर वेवी.  आपके बालों के रंग से हल्के शेड्स के ऑम्ब्रे (गहरे से हल्के होते हुए) हाइलाइट्स वेवी और कर्ली बालों पर अच्छे लगते हैं. यदि आपके बाल स्ट्रेट हैं तो आप वॉर्म टोन के हाइलाइट्स करवाएं, जैसे डीप रेड या ब्राउन या फिर आप कूल टोन में ब्लू कलर भी ट्राइ कर सकती हैं. यदि आपके बाल फ्रिज़ी हैं तो उन पर हाइलाइट न कराएं, क्योंकि ये आपके बालों की ओर ध्यान आकर्षित करेंगे. इसकी बजाय आप हल्के टोन का एक ही कलर पूरे बालों पर करवा सकती हैं.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट