गर्मियों में जब आपकी त्वचा डीहाइड्रेटेड महसूस होती है तो आपको केवल एक ही चीज़ करनी चाहिए-ख़ूब सारा पानी पिएं. क्योंकि आप चाहे जितने मॉइस्चराइज़र्स और सीरम्स चेहरे पर लगा लें, यदि आपका शरीर भीतर से हाइड्रेटेड नहीं रहेगा तो आपकी त्वचा सेहतमंद नज़र नहीं आएगी.

पर उन लोगों के लिए जिन्हें इतना पानी पीना उबाऊ लगता है यहां हम आपको तीन हेल्थ ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, इन्हें पीना आपको अच्छा भी लगेगा और त्वचा को  हाइड्रेटेड भी बनाए रखेगा.

पुदीना, अदरक और ग्रीन टी लेमनेड

समर बेरी स्मूदी

नारियल पानी और फल

पुदीना, अदरक और ग्रीन टी लेमनेड
 

पुदीना, अदरक और ग्रीन टी लेमनेड

पुदीने वाले ड्रिंक आपके शरीर को ठंडा रखने का काम करते हैं और आपको भीतर से ताज़गी का एहसास कराते हैं. अदरक में राहत पहुंचाने के गुण होते हैं. जब इन दोनों सामग्रियों को मिलाया जाता है तो ये त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है और आपकी त्वचा को ख़ूबसूरत चमक मिलती है.

कैसे बनाएं: दो (बड़े) ग्लास पानी उबालें और उसमें चार ग्रीन टी बैग्स डालें. अब आधा कप कटे हुए ताज़े पुदीने के पत्ते डालें और थोड़ी ताज़ा कटी हुई अदरक मिलाएं. इस मिश्रण को आधे घंटे तक भाप में रखें और फिर छान कर एक बड़े पिचर में डालें. इसमें आधा कप नींबू का रस और दो ग्लास पानी मिला कर फ्रिज में ठंडा होने रख दें. जब भी प्यास लगे आप इसे थोड़ा-थोड़ा कर के पी सकती हैं.

समर बेरी स्मूदी
 

समर बेरी स्मूदी

गर्मियों के मौसम में मौसमी फलों की बहार होती है और इनकी स्मूदी बना कर आप ख़ुद को स्वादिष्ट तरीक़े से हाइड्रेटेड रख सकती हैं. ये स्मूदीज़ स्वादभरी तो होती ही हैं, पर इनमें आपकी त्वचा को ग्लो देने के गुण भी होते हैं.

कैसे बनाएं: आपको जितनी भी तरह की बेरीज़ पसंद हों, जैसे- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, शहतूत, रसबेरी आदि, उन्हें ब्लेंडर में डालिए. थोड़ा करमसाग यानी केल, एक टेबलस्पून दही या दूध और एक टेबलस्पून शहद डालें. अब इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें और छान कर सर्व करें.

नारियल पानी और फल
 

नारियल पानी और फल

कोई ऐसी चीज़, जिसकी याद गर्मियों के आते ही चली आती है वो है नारियल पानी, है ना? यह न सिर्फ़ ताज़गीभरा होता है, बल्कि बहुत राहत और आराम पहुंचाने वाला भी होता है. साथ ही, इसे पीते ही तुरंत आपकी त्वचा में चमक आ जाती है और यह सन टैन को भी दूर करता है.

कैसे बनाएं: आधा कप नारियल पानी में दो पके हुए, फ्रोज़न केले, एक कप कटा हुआ पाइनैप्पल, एक कप कटा हुआ आम, दो कप पालक या करमसाग यानी केल और आधा ऐवोकाडो मिलाएं. इन सभी सामग्रियों को ब्लेंड करें और छान कर एक कंटेनर में भर लें. यदि आपको यह ज़्यादा गाढ़ा लग रहा है तो इसमें थोड़ा और नारियल पानी मिला सकती हैं. आप चाहें तो इसमें शहद और अलसी यानी फ़्लैक्स सीड्स मिला कर इसे फ्रिज में ठंडा होने रख सकती हैं.