फ्लालेस स्किन पाने के लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं। पिम्पल्स पर टूथपेस्ट लगाने से लेकर महंगे प्रोडक्ट्स लगाने तक, हर तरह के प्रयास कर लेते हैं। है न? वैसे आप अकेले ही ऐसे नहीं हैं, हम सभी ने ये किया है। कभी-कभार ही ऐसा होता है कि आपको सही प्रोडक्ट मिल जाय, जिसे आप लंबे समय तक यूज़ कर सकें और वो भी उस कीमत पर, जो आपकी जेब पर भारी नहीं होता। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या हो सकता है? चलिये, हम आपको बता ही देते हैं, वो है- पिम्पल्स पैचेज़।

जी हां, पिम्पल्स पैचेज़- जो कि हायड्रोकोलॉइड पैचेज़ हैं। ये ऐक्ने के लिए बेहतरीन उपाय है। आइये, देखते हैं, ये छोटे मैजिक स्टिकर्स किस तरह रातों-रात सिकुड़ जाते हैं।

 

क्या है हायड्रोकोलॉइड पैचेज़?

क्या है हायड्रोकोलॉइड पैचेज़?

पिम्पल्स पैचेज़ ट्रांस्लुसेंट स्टिक-ऑन पैचेज़ होते हैं, जो हायड्रोकोलॉइड युक्त होते हैं। इस कम्पाउन्ड को लंबे समय से बैंडेजेस में मेडिकल प्रैक्टिस के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह ज़ख्म को बाहर से सील करता है और इसे मोइस्ट एनवायरोमेंट देकर ठीक करता है, जो कि किसी भी इन्फेक्शन से ठीक होने का नेचुरल तरीका है।

 

हायड्रोकोलॉइड पैचेज़ कैसे काम करते हैं?

हायड्रोकोलॉइड पैचेज़ कैसे काम करते हैं?

हायड्रोकोलॉइड पैचेज़, पिम्पल्स से अतिरिक्त फ्लुइड्स, पस और ऑयल एब्ज़ोर्ब कर लेते हैं। यह आपको पिम्पल्स के ज़ख्म पर उंगलियों से नोचने से रोकता है। ये स्टिकर्स स्टराइल एनवायरोमेंट देते हैं, जिसकी वजह से पिम्पल के निशान नहीं पड़ते, जलन कम होती है और साथ ही यह स्किन को खुद-ब-खुद ठीक होने में मदद करता है।

 

क्या हायड्रोकोलॉइड पैचेज़ सिस्टिक ऐक्ने को भी ठीक करता है?

क्या हायड्रोकोलॉइड पैचेज़ सिस्टिक ऐक्ने को भी ठीक करता है?

हालांकि पिम्पल पैचेज़ उन पिम्पल्स पर असर दिखाते हैं, जो स्किन पर दिखाई देते हैं, लेकिन सिस्टिक ऐक्ने जो गहराई में है, उन पर यह कम असर दिखाता है। पिम्पल पैचेज़, ख़ासतौर पर जो टी ट्री ऑयल युक्त होते हैं, वो सिस्टिक ऐक्ने पर की रेडनेस को कम कर देते हैं। ये पैचेज़ आपके सिस्टिक ऐक्ने को मेकअप से छुपाने में भी मदद करते हैं। आप इसे लगाकर इस पर फाउंडेशन लगा सकते हैं।

सिस्टिक ऐक्ने पर पिम्पल पैचेज़ यूज़ करने से पहले आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। इसमें कुछ इंग्रेडिएंट्स ऐसे हो सकते हैं, जो स्ट्रॉंग हो और सेंसिटिव स्किन के लिए थोड़ा परेशानीदायक हो। इसके अलावा, जब आप ये स्टिकर रात भर लगाते हैं, तो थोड़ा इर्रिटेशन हो सकता है। ये भी ध्यान रखें कि ये पैचेज़ आप जब भी लगाएं, हर बार स्किन को क्लीन करके लगाएं।