स्किन को केयर की बहुत जरूरत होती है और इसके लिए जरूरी है कि आप रेग्युलर स्किन केयर रूटीन अपनाएं। यह ठीक उसे तरह है जैसे कि रोज़ाना 8-10 गिलास पानी पीना। हम लोग अपने चेहरे के खयाल तो रखते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा नज़रंदाज़ करते हैं अपने घुटनों, कोहनी और एड़ियों को, जो आपकी ही बॉडी का हिस्सा है और इन्हें भी उतनी ही केयर की जरूरत है।

हम सभी जानते हैं कि जब कोहनी के आस-पास गंदे से काले घेरे बन जाते हैं, एड़ियों के फंटने के कारण त्वचा रूखी हो जाती है और घुटने पर रफ पैचेज़ बन जाते हैं, तो कितना खराब लगता है। तो अब समय आ गया है कि हम इन हिस्सों पर भी ध्यान दें। हम आपको बता रहे हैं, 4 टिप्स, जिन्हें आपको अपनाना चाहिए।

 

अच्छी तरह से क्लीन करें

अच्छी तरह से क्लीन करें

हम जानते हैं कि नहाते समय आप अपने हाथ-पैरों को धोते ही होंगे, लेकिन अब जरूरत है इन पर थोड़ा-ज्यादा ध्यान देने की। अपनी कोहनी, घुटनों और एड़ियों पर साबुन या बॉडी वॉश लगाएं और लूफ्फा से स्क्रब करें। इस तरह आप आपकी स्किन पर इकट्ठी डेड स्किन धीरे-धीरे कम होती चली जाती है।

अपनी बॉडी को डिटॉक्सीफाय करने के लिए Love Beauty & Planet’s Natural Tea Tree Oil & Vetiver Purify Body Wash लगाएं। यह बॉडी वॉश ऑस्ट्रेलिया के टी ट्री ऑयल से बना है। यह आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाय करके रिफ्रेश कर देता है। इसकी खुशबू बहुत अच्छी है, जो आपके मन को सुकून देती है।

 

मॉइश्चराइज़ करें

मॉइश्चराइज़ करें

आपके घुटनों व कोहनियों के रफ होने और एड़ियों के फंटने का एक मुख्य कारण है, इनमें नमी की कमी होना, जिससे हाइपरपिगमेंटेशन होता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप बॉडी के इन हिस्सों पर एक अच्छा बॉडी लोशन, जैसे- Vaseline Body Ice Gel Cream. लगाएं। यह लाइट वेट फॉर्मूला हायलूरॉनिक एसिड, विटामिन सी और ई से बना है, जो स्किन को हीट और ड्रायनेस से बचाता है और इसे फ्रेश व रेडिएंट बनाता है। यह लगाने के तुरंत बाद एक कूलिंग इफेक्ट देता है, जो आपको अच्छा एहसास देता है।

 

हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट जरूर करें

हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट जरूर करें

आपको अपने घुटनों, कोहनियों व एड़ियों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना चाहिए, ताकि वो नर्म व मुलायम बने रहें। स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिल जाता है। नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से आप उन डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा पा सकते हैं, जो इकट्ठी होकर पिगमेंटेशन और ड्रायनेस का कारण बनती है। हफ्ते में एक से दो बार बॉडी स्क्रब से एक्सफोलिएट जरूर करें। हम आपको सलाह देंगे Dove Exfoliating Body Polish Scrub with Kiwi Seeds and Cool Aloe इस्तेमाल करने की। इसमें मौजूद एलो वेरा अपके दाग-धब्बों को कम करता है, वहीं किवी स्किन को ब्राइट व मॉइश्चराइज़ करता है। तो इसके लिए आप थोड़ा-सा बॉडी पोलिश लें और रफ स्किन को स्क्रब करें और पाएं एक ब्राइट व स्मूद स्किन।

 

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

धूप हो या बारिश, आप सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। अक्सर हम कोहनियों, घुटनों और एड़ियों पर सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं, जिससे इन एरिया में सनबर्न, टैनिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। याद रखें कि यदि आपने इन हिस्सों को सन डैमेज से नहीं बचाया तो आपको इससे हाइपरपिगमेंटेशन हो सकता है। तो बॉडी के इन हिस्सों पर, जो सूर्य के संपर्क में आते हैं, उन पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। हम सलाह देंगे Lakmé Sun Expert SPF 50 PA+++ Ultra Matte Lotion Sunscreen. With SPF 50 लगाने की। एसपीएफ 50 ब्रॉड-स्पेक्ट्रम प्रोटेक्शन होने से यह यूवी बी की नुकसानदायक किरणों से 97% बचाव करता है। यह स्किन को चिपचिपा नहीं बनाता।