अब तक आप ये तो समझ ही गए होंगे कि आपको खुद के लिए थोड़ा वक़्त निकालना बहुत ज़रूरी है और इसके लिए अपने स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देना है, क्योंकि यदि आपने इस बात पर ध्यान नहीं दिया, तो आपकी स्किन पर इसका बूरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपको लग रहा है कि इन दिनों आपकी स्किन रूखी और बेजान सी लगने लगी है, तो समय आ गया है अपने स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देने का। हम आपके लिए लाए हैं एक परफेक्ट स्किनकेयर रूटीन, ताकि आपकी स्किन में फिर से जान आ जाए।

 

स्टेप #1: स्किन को दिन में दो बार क्लींज़ करें

स्टेप #1: स्किन को दिन में दो बार क्लींज़ करें

यह बहुत ज़रूरी है कि आप दिन में दो बार फेस धोएं, ताकि स्किन पर जमी गंदगी आदि निकल जाए। लेकिन हार्श क्लीन्ज़र यूज़ ना करें, क्योंकि ये आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल को चुरा लेते हैं, जिससे स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इसकी जगह आपको चाहिए एक माइल्ड फेस वॉश जो आपकी स्किन से गंदगी भी हट दे और उसे ड्राय भी ना बनाए। हमारी पसंद है Pears Ultra Mild Facewash - Pure & Gentle । यह ग्लिसरीन और नेचुरल ऑयल्स से भरपूर है जो आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ उसे मॉइश्चराइज़ भी करती है।

 

स्टेप #2: हफ़्ते में 1-2 बार एक्सफोलिएट करें

स्टेप #2: हफ़्ते में 1-2 बार एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएटिंग से धूल, मिट्टी, डेड स्किन सेल्स हट जाती है और पोर्स क्लॉग नहीं होते। इसके बाद स्किन ब्राइट नज़र आती है। इससे एक फ़ायदा यह होता है कि आप जो लोशन्स लगाते हैं, वो स्किन में गहराई तक जाता है और अपना जादुई असर दिखा पाता है। इसीलिए यह बहुत ज़रूरी है कि हफ्ते में एक से दो बार फेस को एक्सफोलिएट ज़रूर करें। लेकिन यह नहीं होना चाहिए कि आपके मन में जो आया वो स्क्रब यूज़ कर लिया। आपको चाहिए एक ऐसा स्क्रब, जो न सिर्फ डेड स्किन सेल्स हटाए, बल्कि आपकी रंगत भी निखारे, जैसे- Pond’s Bright Beauty Sun Dullness Removal Daily Facial Scrub । यह व्हाइट और रेड सिलिका बीड्स से बना है जो गहराई में जाकर एक्सफोलिएशन करता है, ताकि आपको ब्लैकहेडस, टैन, डेड स्किन, धूल आदि से छुटकारा मिले और आपकी स्किन पर आए ग्लो। इसके अलावा इसमें है विटामिन ई और बी3, जो स्किन में नमी बनाए रखती है।

 

स्टेप #3: ब्राइटनिंग शीट मास्क लगाएं

स्टेप #3: ब्राइटनिंग शीट मास्क लगाएं

शीट मास्क भला किसे पसंद नहीं आते? ये शक्तिशाली तत्वों से भरपूर होते हैं और स्किन को नरिश करके उसे सॉफ्ट व ग्लोइंग बनाते हैं। मार्केट में शीट मास्क के लिए बहुत सारे ऑप्शन्स हैं, लेकिन आपको चुनना है वो, जो आपके स्किन को बनाए ब्राइट, जैसे- Pond’s Brightening Sheet Mask With Vitamin C And 100% Natural Pineapple. इसमें कोई भी खराब तत्व, जैसे- पेराबेन्स व एल्कोहल नहीं है और यह सीरम विटामिन और 100% नेचुरल पाइनएप्पल एक्सट्रैक्ट्स युक्त है, जो आपको देता है एक क्लीयर स्किन और इंस्टेंट ग्लो।

 

स्टेप #4: अपने रूटीन में विटामिन सी सीरम शामिल करें

स्टेप #4: अपने रूटीन में विटामिन सी सीरम शामिल करें

सीरम आपकी स्किन के लिए बेस्ट होते हैं। इनमें पावरफुल इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो खास स्किन की प्रॉब्लम्स को ही ठीक करते हैं। बात जब डलनेस की हो तो विटामिन सी सीरम से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। हमारा पसंदीदा है Lakmé Vitamin C+ Serum. यह लाइटवेट फार्मूला है और विटामिन सी का सबसे बढ़िया स्रोत काकडू प्लम से बना है। डलनेस से लड़ने के अलावा यह कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स, जैसे- एजिंग, प्रदूषण और सन डैमेज से भी लड़ता है। इससे आपको मिलती है एक ब्राइट, स्मूद और इवन स्किन टोन।

 

स्टेप #5: मॉइश्चराइज़, मॉइश्चराइज़ ,मॉइश्चराइज़

स्टेप #5: मॉइश्चराइज़, मॉइश्चराइज़ ,मॉइश्चराइज़

स्किन को मॉइश्चराइज़ करना ना भूलें। यदि आपको लगता है कि मॉइश्चराइज़र लगाने से आपकी स्किन ऑयली लगेगी , तो हम आपकी बात समझ सकते हैं। लेकिन मॉइश्चराइज़र न लगाना सही विकल्प नहीं है, बल्कि आपको एक लाइटवेट फार्मूला चाहिए, जैसे- Lakmé 9 To 5 Matte Moist Mattifying Moisturiser , जो आपकी स्किन को नरिश करे और स्टिकी भी ना बनाए। लैक्मे का यह प्रोडक्ट हेज़ल और ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट से बना है, जो स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है और 12 घंटे तक इसे मैट लुक देता है।

 

स्टेप #6: सनस्क्रीन लगाएं

स्टेप #6: सनस्क्रीन लगाएं

आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स ईमानदारी से फॉलो करते हैं, लेकिन सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं, तो आप फिर से ज़ीरो पर आ जाएंगे। आप चाहें घर के अंदर हों या बाहर, सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है। आप एक ब्रॉडस्पेक्ट्रम सनस्क्रीन, जैसे- Lakmé Sun Expert Tinted Sunscreen SPF 50 लगाएं, जो आपकी स्किन को सन डैमेज से प्रोटेक्ट करता है और स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाता है। तो मॉइश्चराइज़र लगाने के बाद व मेकअप लगाने से पहले चेहरे व गर्दन पर इसे जरूर लगाएं।