3 स्टेप्स से इंप्रूव करें अपना हेयर केयर रूटीन

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
3 स्टेप्स से इंप्रूव करें अपना हेयर केयर रूटीन

आप चाहें कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें, चाहकर भी हमारा डेली हेयर केयर रूटीन हमें बालों की वो खूबसूरती नहीं दे सकता, जो हम चाहते हैं। इसके लिए सालों से फॉलो करते आ रहे अपने रेग्युलर शैंपू और कंडीशनर रूटीन से आपको हटकर कुछ करना होगा।

हेल्दी और खूबसूरत बालों के लिए देखभाल भी थोड़ी एक्स्ट्रा करनी होगी। कहां से शुरुआत करें? क्या आपका सवाल ये है, तो फ़िक्र ना करें, हम हैं ना आपके साथ। हमने 3 आसान स्टेप रूटीन सेट किया है, जिसे आप हफ्ते में दो बार फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपके बालों की सेहत बने बेहतर।

 

स्टेप #1: स्कैल्प को करें एक्सफोलिएट

स्टेप #3: गीले बालों में सीरम लगाएं ताकि बाल उलझे न

 


अपने हेयर केयर रूटीन को इंप्रूव करना है तो सबसे पहला स्टेप है एक्सफोलिएशन। ठीक आपकी स्किन की तरह आपकी स्कैल्प भी डेड सेल्स निकालती है, जिसे स्क्रब करने की जरूरत होती है। अतिरिक्त स्किन सेल्स, धूल और जमा हुए प्रॉडक्ट्स आपके हेयर फॉलिकल्स को क्लॉग कर सकते हैं और बालों को कमजोर कर सकते हैं, जिससे हेयर फॉल होता है। एक्सफोलिएट करने से स्कैल्प पर जमी धूल, गंदगी आदि निकल जाते हैं और आपकी स्कैल्प बनती है सेहतमंद।

कैसे बनाएं घर पर स्क्रब: आपको चाहिए एक टेबलस्पून सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर), एक टेबलस्पून शहद, कुछ बूंदें पेपरमिंट ऑयल, 1/4 कप नरियल तेल, 3/4 कप शक्कर। इन सबको एक साथ मिल लें और स्कैल्प पर कुछ मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। इसके बाद क्लैरिफ़ाइंग शैंपू, जैसे- TRESemmé Botanique Detox & Restore Shampoo बालों में लगाएं। फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें।

 

 

स्टेप #2: हेयर मास्क लगाएं

स्टेप #3: गीले बालों में सीरम लगाएं ताकि बाल उलझे न

बालों में रेग्युलर कन्डीशनिंग तो जरूरी है ही, इसलिए बेहतर होगा कि बालों में एक नरिशिंग हेयर मास्क, जैसे- TRESemmé Keratin Smooth Deep Smoothing Mask लगाएं, ताकि आपके बाल स्मूद और शाइनी बनें। अपने बालों में शैंपू करने के बाद इस हेयर मास्क को हथेली पर लें और जड़ों से कुछ इंच छोड़कर सिरों तक बालों में लगाएं। 3-5 मिनट तक रुकने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस मास्क में मौजूद मरुला ऑयल आपके बालों को बहुत स्मूद व चमकदार बनाता है और बालों को कंडीशन करता है। यह बालों को उलझने और फ्रिज़ होने से बचाता है।

 

स्टेप #3: गीले बालों में सीरम लगाएं ताकि बाल उलझे न

स्टेप #3: गीले बालों में सीरम लगाएं ताकि बाल उलझे न

बाल धोने के बाद जब वो गीले हों, तभी TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum अपने पूरे बालों में लगाए। ध्यान रहे कि इसे जड़ों में नहीं लगाना है। कैमिलिया ऑयल युक्त यह सीरम आपके बालों में चमक लाता है और उन्हें बाउंस देता है। खास बात यह कि बालों से फ्रिज़ कम करके उन्हें मैनेज करने लायक बनाता है और उन्हें उलझने से बचाता है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1592 views

Shop This Story

Looking for something else