हम हमेशा ही हेयर कंडिशनर के इस्तेमाल के ढेरों फ़ायदे आपको गिनाते रहते हैं, जैसे- हेयर कंडिशनर आपके बालों को कोमल बनाता है, उन्हें उलझने नहीं देता और उन्हें फ्रिज़ फ्री रखता है. पर क्या आपको पता है कि हेयर कंडिशनर आपके बालों को कंडिशन करने के अलावा भी बहुत कुछ करता है? तो हेयर कंडिशनर और क्या-क्या करता है? यही तो हम बता रहे हैं.

यदि आप उन लोगों में से हैं, जो अपने पिछले कंडिशनर को पूरा ख़त्म किए बिना ही कंडिशनर की नई बॉटल खोल लेती हैं तो हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आप बचे हुए कंडिशनर से बहुत कुछ कर सकती हैं. सौंदर्य से जुड़े झटपट समाधानों से लेकर ऐसी छोटी तरक़ीबें, जो आपका जीवन आसान कर देंगी. इस आलेख को पढ़ने के बाद हेयर कंडिशनर आपको किसी जादुई प्रोडक्ट से कम नहीं लगेगा.

यहां हम आपको बालों की देखभाल के अलावा कंडिशनर के इस्तेमाल के पांच नायाब तरीक़े बता रहे हैं...

क्यूटिकल को नर्म-मुलायम बनाता है

बढ़िया बॉडी स्क्रब है

फटी एड़ियों को दुरुस्त करता है

मेकअप रिमूवर की तरह काम करता है

लीव इन हेयर कंडिशनर की तरह काम आता है

क्यूटिकल को नर्म-मुलायम बनाता है
 

क्यूटिकल को नर्म-मुलायम बनाता है

जैसा कि हम जानते हैं कि हेयर कंडिशनर मॉइस्चराइज़िंग और पोषण देने वाले गुणों से भरपूर होते हैं और इसीलिए ये क्यूटिकल सॉफ़्टनर की तरह काम करते हुए आपके नाख़ूनों को संवारने का काम बख़ूबी कर सकता है. थोड़ा-सा कंडिशनर लें और इसे अपने क्यूटिकल्स पर लगाएं. पांच मिनट तक लगा रहने दें. फिर हाथ धो लें. आपके क्यूटिकल्स नर्म-मुलायम हो जाएंगे.

बढ़िया बॉडी स्क्रब है
 

बढ़िया बॉडी स्क्रब है

कंडिशनर का दूसरा बहुत उपयोगी इस्तेमाल हो सकता है बॉडी स्क्रब बनाने में. जिसे आप ख़ुद ही घर पर बना सकती हैं. इसका सबसे आसान तरीक़ा है कंडिशनर में दरदरी पिसी ब्राउन शुगर मिला लें. इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं. अब इससे अपने हाथ पैरों को स्क्रब करें. जहां ब्राउन शुगर आपकी त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने का काम करेगी, वहीं कंडिशनर त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने का काम करेगा.

फटी एड़ियों को दुरुस्त करता है
 

फटी एड़ियों को दुरुस्त करता है

यदि आपकी एड़ियां अक्सर फट जाती हैं तो कंडिशनर की बॉटल से दोस्ती कर लें. कंडिशनर में मौजूद मॉइस्चराइज़ करने के गुण आपकी एड़ियों को वह आवश्यक पोषण देंगे, जो एड़ियों को नर्म-मुलायम और दरारों से मुक्त बनाए रखेगा. इसके लिए रोज़ाना रात को सोने से पहले आप मटर के दाने के बराबर मात्रा में कंडिशनर लें और इसे फटी, दरारों वाली एड़ियों पर मलें. इसके बाद मोज़े पहन कर सो जाएं, ताकि कंडिशनर आपकी त्वचा में समा सके. कुछ ही दिनों में आपकी एड़ियों से दरारें ग़ायब हो जाएंगी और पैर नर्म-मुलायम हो जाएंगे.

मेकअप रिमूवर की तरह काम करता है
 

मेकअप रिमूवर की तरह काम करता है

क्या आप चेहरे का मेकअप हटाए बिना सोने जा रही हैं? ये त्वचा की देखभाल की सबसे बड़ी ग़लती है. ऐसा कभी न करें. हां, यदि इसकी वजह यह है कि आपका मेकअप रिमूवर ख़त्म हो गया है तो सीधे अपने हेयर कंडिशनर की बॉटल का रुख़ करें. अपने चेहरे पर थोड़ा-सा कंडिशनर मलें और इससे चेहरे की मालिश करें. रुई के फाहे से इसे साफ़ करें. फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें, ताकि मेकअप के बचे हुए अंश और चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल अच्छी तरह साफ़ हो जाए. 

लीव इन हेयर कंडिशनर की तरह काम आता है
 

लीव इन हेयर कंडिशनर की तरह काम आता है

आप ख़ुद ही अपने लिए लीव इन हेयर कंडिशनर बनाना चाहती हैं तो आपका हेयर कंडिशनर इसके काम आएगा. एक स्प्रे बॉटल में एक टेबलस्पून कंडिशनर, तीन-चार टेबलस्पून गर्म पानी, कुछ बूंद नींबू का रस और ख़ुशबू के लिए एक-दो बूंद एसेंशियल ऑइल डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और बाल धोने के बाद हल्के गीले बालों पर इसे अप्लाइ करें. सूखने पर भी आपके बाल मॉइस्चराइज़्ड और चमकदार नज़र आएंगे.