हमें पता है कि आप चाहती हैं कि आपके बाल सेहतमंद और मज़बूत हो जाएं और वो भी रातोंरात! पर हम सब जैसी लाइफ़स्टाइल जी रहें हैं, उसमें ऐसा चमत्कार होना दूर की कौड़ी है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि हम जानते हैं कि आपकी दिनचर्या कैसी है और आपको अपने बालों की देखभाल के लिए कितना थोड़ा यानी न के बराबर ही समय मिल पाता है. ज़ाहिर है, ऐसे में आपके बाल कमज़ोर होंगे और टूटेंगे भी.

और इसके अलावा प्रदूषण यानी पलूशन, सूरज की किरणें और बालों पर इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स ये सब बालों को और भी ख़राब कर देते हैं. हमें पता है कि आपको बालों में उतने अच्छे से तेल लगाने का समय नहीं मिल पाता होगा, जितना कि आपके बचपन में मिला करता होगा. लेकिन कुछ आदतों को अपना कर आप आज भी अपने बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाए रख सकती हैं. आगे हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं...

हाइड्रेटिंग मास्क ज़रूर लगाएं
 

हाइड्रेटिंग मास्क ज़रूर लगाएं

आपके बालों के टूटने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वे रूखे यानी ड्राइ हैं और उन्हें बहुत अधिक मात्रा में मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत है. महीने में कम से कम एक बार अपने बालों पर हाइड्रेटिंग हेयर मास्क लगाएं, जैसे टोनी ऐंड गाइ डैमेज्ड रिपेयर रीकन्स्ट्रक्शन हेयर मास्क/Toni & Guy Damaged Repair Reconstruction Hair Mask, यह आपके बालों की सेहत में सुधार लाएगा.

बालों को कटवाती रहें
 

बालों को कटवाती रहें

आपके बालों के आख़िरी सिरे जो रूखे और टूटने जैसे यानी ब्रिटल हो जाते हैं, उन्हें नियमित अंतराल पर कटवाती रहिए. हर दूसरे महीने इसके लिए लैक्मे सलून का रुख़ कीजिए और बालों के आख़िरी छोर पर होने वाले स्प्लिट एंड्स और कमज़ोर सिरों को ट्रिम करवा लीजिए.

बालों को मज़बूत बनाने वाले तेल लगाएं
 

बालों को मज़बूत बनाने वाले तेल लगाएं

क्या आपको यह बताने की ज़रूरत है कि बालों की सेहत के लिए बालों में तेल लगाना बहुत महत्वपूर्ण है? अपने बालों की मालिश किसी असरदार तेल से करें. कुछ देर इसे बालों में लगा रहने दें और फिर बाल धो लें. इससे आपके बाल मज़बूत भी होंगे और उनमें चमक भी आ जाएगी.

गीले बालों पर कंघी न करें
 

गीले बालों पर कंघी न करें

जब बाल गीले होते हैं, वे सबसे ज़्यादा कमज़ोर होते हैं और इन पर कंघी करने से बाल टूट सकते हैं. कंघी या ब्रश के दबाव से बालों के क्यूटिकल्स क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और बाल खिंच कर टूट जाते हैं. जब तक आपके बाल 80 फ़ीसदी तक सूख न जाएं, बालों पर कंघी फिराने की अपनी इच्छा पर लगाम लगाएं. इसके बाद कंघी करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी यानी वाइड टूथ कोम का इस्तेमाल करें.

बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं
 

बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं

पानी में क्लोरीन के अलावा भी कई और कठोर मिनरल्स होते हैं, जो रोज़ाना बाल धोने पर आपके बालों को नुक़सान पहुंचा सकते हैं. साथ ही, रोज़ाना शैम्पू का इस्तेमाल करने से आपके बालों में स्वत: आने वाला प्राकृतिक तेल हट जाता है और आपकी स्कैल्प रूखी हो जाती है. यदि आपके बाल ऑइली हैं तो आप बालों को एक दिन के अंतराल पर किसी सौम्य शैम्पू, जैसे- डव डेली शाइन थेरैपी शैम्पू/Dove Daily Shine Therapy Shampoo, से धो सकती हैं.