जब आप सुबह सोकर उठें और आपके बिस्तर के तकिये पर आपके ढेर सारे टूटे बाल नजर आएं, तो जाहिर है कि इससे अधिक तकलीफ और कुछ नहीं होती होगी। बालों का तकिये के कवर पर टूटकर बिखरना, हेयर ब्रश में बालों का टूटकर फंसना या नहाने के बाद बाथरूम में आपके टूटे बाल दिखना- ये सब देखकर आपको सिर्फ और सिर्फ तकलीफ ही होती होगी। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपने बालों के टूटने के कारणों के बारे में जानिये और फिर उसे ठीक कीजिये। बालों के गिरने के कई कारण होते हैं, सबसे सामान्य जो कारण है, वह यह है कि सही डायट न लेना, न ही आपकी हेयर केयर की आदत है। डायट का तो आपको ख़याल रखना ही है, लेकिन इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी बालों की परेशानियों को दूर कर सकती है। आइये, उनके बारे में जानते हैं।

 

01. Love Beauty & Planet Onion, Blackseed & Patchouli Hairfall Control Sulfate Free Shampoo

01. Love Beauty & Planet Onion, Blackseed & Patchouli Hairfall Control Sulfate Free Shampoo

अगर आपको हेल्दी व मजबूत बाल चाहिए तो इसके लिए आपके पास कुछ बेसिक चीजें होनी चाहिए। जैसे, आपको सही कंडीशनर व शैम्पू की जानकारी होनी ही चाहिए। हम आपसे कहेंगे कि आप नया Love Beauty & Planet Onion, Blackseed & Patchouli Hairfall Control Sulfate Free Shampoo. ट्राई करें। यह प्योर स्टीम डिस्टिल्ड अनियन बल्ब ऑयल, ब्लैक सीड ऑयल व 100 प्रतिशत ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल से बना है। ये क्लीन शैम्पू बालों को बढ़ने में मदद करता है और साथ ही बालों को मजबूत बनाता है, साथ ही स्कैल्प को भी नरिश करता है। इसकी सबसे अच्छी बात जो है, वह यह है कि यह हर तरह के हानिकारक केमिकल्स जैसे सल्फेट, पैराबेन्स, डाई व आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस से फ्री या मुक्त होता है, इसलिए यह बालों को किसी भी रूप में नुकसान नहीं पहुंचाता है।

 

02. Love Beauty & Planet Onion Blackseed & Patchouli Hairfall Control Conditioner

02. Love Beauty & Planet Onion Blackseed & Patchouli Hairfall Control Conditioner

बालों में कंडीशनर नहीं लगाना, आपको किसी भी हाल में नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए। शैम्पू भले ही स्कैल्प को क्लीन करते हैं, लेकिन कंडीशनर्स आपके खोये हुए मॉइस्चर को वापस लाते हैं और हेयर को नरिश करते हैं। साथ ही बालों को फ्रिज फ्री व स्मूद बनाते हैं। आपको इस बात की राय हमेशा दी जायेगी कि आपको शैम्पू के रेंज में ही एक अच्छा कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए हम आपसे कहेंगे कि आपको Love Beauty & Planet Onion Blackseed & Patchouli Hairfall Control Conditioner इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें किसी भी तरह के हानिकारक तत्व जैसे सल्फेट, पैराबेन्स या डाई नहीं होता है। यह एक क्लीन कंडीशनर है, जो बालों को मजबूत बनाने में व हेयर फॉल को कम करने का काम करता है। इससे बाल हेल्दी, कोमल और मुलायम बनते हैं। यह अच्छे किस्म के पचौली से भरपूर होता है, जिसे इंडोनेशिया के स्थानीय या लोकल किसान चुन-चुन कर लाते हैं। इसलिए जब भी आप बाल धोयेंगे, इसकी पत्तियों की गजब की खुशबू आपको हर बार एक अलग ही एहसास कराएगी।

 

03. Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask

03. Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask

हेयर मास्क आपके बालों को नरिश करने में एक्सट्रा डोज़ का काम करता है, इसलिए आपको एक अच्छे मास्क की जरूरत होती ही है। हम आपसे कहेंगे कि Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask आपके हेयर केयर रूटीन के लिए बेस्ट है। यह मास्क आपके डैमेज बालों को रिपेयर व स्मूद करता है। इसमें मौजूद ओट मिल व शहद, आपके फ्रिजी हेयर को गहराई से नरिश करता है। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं, आप खुद ही गौर करेंगे कि इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल पहले से अधिक हेल्दी, मजबूत, स्मूद व मैनेजेबल हो गए हैं।

 

04. TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum

04. TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum

हेयर सीरम आपके बालों को मैनेजेबल बनाने में काफी अच्छे से काम करती है, यह आपके बालों को पर्यावरण से होने वाले नुकसान से भी बचाती है। इसलिए हम आपसे कहेंगे कि आपको TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum इस्तेमाल करना चाहिए, यह आपके बालों को लंबे समय तक मजबूत व हेल्दी बनाने में सहायक होता है। इस सीरम में जो कैमेलिया ऑयल होता है, वह बालों को फ्रिज होने से बचाता है व बालों को मुलायम भी बनाता है। यह बालों में चमक देता है।

 

05. TIGI Bed Head Ego Boost Leave-In Conditioner

05. TIGI Bed Head Ego Boost Leave-In Conditioner

बालों के लिए मॉइस्चराइजेशन बेहद जरूरी है। इससे ही बाल हेल्दी, मजबूत और सुंदर बनते हैं। और इसके लिए लीव-इन कंडीशनर सबसे सही होते हैं । लीव-इन कंडीशनर आपके बालों को मॉइस्चर का एक्सट्रा डोज़ प्रदान करते हैं। साथ ही बालों को मुलायम बनाने के साथ उन्हें मैनेजबल भी बनाते हैं । ये सभी तरह के हेयर टाइप के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन जिनके कर्ली बाल होते हैं, उनके लिए तो यह बेस्ट है। हम आपको TIGI Bed Head Ego Boost Leave-In Conditioner इस्तेमाल करने को कहेंगे। यह स्प्लिट एंड्स को रिपेयर करता है और साथ ही आपके बालों को ड्राई व डैमेज होने से बचाता है, जो कि केमिकल्स व पर्यावरण में फैली गंदगी के कारण हो जाते हैं। इसमें मौजूद कंडीशनिंग कॉम्प्लेक्स आपके बालों को मॉइस्चराइज कर उन्हें मुलायम बनाता है। साथ ही आपके बालों को उलझने से बचाता है। यह केरेटिन से फ़ॉर्मूलेटेड होता है, जो बालों में सॉफ्ट टेक्सचर जोड़ता है व बालों में नेचुरल चमक देता है, जिससे बाल फ्रिजी नहीं होते हैं।