वे कौन सी चीजें हैं, जिनसे आपका हेयर केयर रूटीन प्रभावशाली बनता है? अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ही आप अपने बालों को शानदार बना सकती हैं या फिर हेयर टूल्स के सहारे , तो आप गलत सोच रहे हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी सारी बचत को मार्केट का बेस्ट प्रोडक्ट को खरीदने में लगा दें और उसके बाद ही आपके बाल अच्छे होंगे। बल्कि आपका बेस्ट हेयर केयर रूटीन आपके बालों को शानदार और खूबसूरत बनाएगा और वह भी बगैर किसी खर्च के। तो आइए जानते हैं उन पांच तरीकों के बारे में, जिन्हें आपको अपने प्रभावशाली हेयर केयर रूटीन में शामिल करना ही चाहिए।
 

1.हेयर टाइप को समझ कर प्रोडक्ट्स खरीदें

Hair care routine for hair type

आपको अपने बालों की देखभाल, अपनी स्किन की तरह ही करनी चाहिए और जब आप ऐसा करना शुरू कर देंगे तो आप फिर कभी बालों के खराब होने की शिकायत नहीं करेंगे! स्किनकेयर की तरह यह बेहद जरूरी है कि आप अपने हेयर टाइप को अच्छी तरह से समझ लें और इसके बारे में अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही उसके लिए प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। चूंकि जो बाल ऑयली और डल दिखते हैं, उन बालों को उस तरह की देखभाल की ज़रूरत नहीं होगी, जो केमिकल से ट्रीट किये गए कलर किये हुए बालों को होगी। तो, बालों की देखभाल की ट्रिक्स को समझने के लिए, बेहद जरूरी है कि आप अपने हेयर केयर कलेक्शन को अच्छी तरह से समझें और सिर्फ सामान्य चीजों को जानने से बात नहीं बनेगी, इस पर और विस्तार से रिसर्च करना होगा।

बीबी सलाह: Love Beauty & Planet Murumuru Butter And Rose Aroma Blooming Colour Shampoo + Conditioner

 

2.कंडीशनर लगाना न भूलें

Hair care routine conditioner

चाहे आप अपने बालों को शैम्पू से धो रहे हों या केवल पानी से धो रहे हों, जब भी आप बाल गीले करें, आपको कंडीशनर भी लगाना है। इसकी वजह यह है कि पानी आपके बालों के क्यूटिकल्स को खोल देता है, जिससे मॉइस्चर की कमी हो जाती है और ड्राइनेस आ जाती है। कंडीशनर आपके खोये हुए कंडीशन को फिर से लौटाता है और बालों को स्मूद बनाता है और बालों को उलझने से बचाता है।

बीबी सलाह: TRESemmé Botanique Nourish & Replenish Conditioner With Olive oil and Camellia oi

 

3.हफ्ते में एक बार बालों में डीप कंडीशन जरूर करें

Hair care routine hair mask

माना कि हर हेयर वॉश के बाद बालों में कंडीशनर लगाना बेहद ज़रूरी है, लेकिन इसके अलावा यह भी जरूरी है कि हफ्ते में एक बार आप अपने बालों को डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट दिया जाए और अपने बालों को पैम्पर किया जाए। एक नरिशिंग हेयर मास्क डैमेज को ठीक करने में मदद करता है, फ्रिज़ीनेस ( उलझे हुए बालों) को ठीक कर सकता है, डल बालों को नरिश करता है और साथ ही उन्हें डिहाइड्रेट भी करता है। हफ्ते में कम से कम एक डीप कंडीशनिंग सेशन आपके बालों को अच्छा बनाता है और इसे आपको अपने हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

बीबी सलाह: Dove Intense Damage Repair Hair Mask

 

4.अपने बालों के सिरे (यानी एंड्स) को इग्नोर या नजरअंदाज न करें

hair care routine hair ends

आपके बालों के सिरे सबसे पहले ड्राई और डैमेज नजर आने लगते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह है आपकी लापरवाही। इसलिए ज़रूरी है कि आप जब भी कोई हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें तो अपने बालों के सिरे तक यानी बालों के एन्ड में भी उसे अच्छी तरह से लगाएं। बालों में हर दिन ब्रश करें, ताकि जो नेचुरल ऑयल्स हैं, वह पूरी तरह से बालों पर जाएँ और आपको बालों को ग्रूमिंग या स्टाइलिंग में कोई परेशानी न आये। अगर आप अपने बालों के सिरे या एंड्स का भी अच्छी तरह से ध्यान रखेंगी तो निश्चित तौर पर आपके बालों में कम स्प्लिटेंट्स होंगे और आपके बाल बेहद हेल्दी नज़र आएंगे।

 

5. बालों को स्टाइलिंग करने से पहले प्रोटेक्ट ज़रूर करें

hair care routine heat protection

आप अपने बालों को हर दिन कितना अधिक या कितना कम स्टाइलिंग करती हैं, इस बात से ख़ास फर्क नहीं पड़ता, बल्कि इससे पड़ता है कि आपके बालों में कितनी हीट जा रही हैं यानी आप अपने बालों को बनाने या संवारने में उसे कितनी बार हीट कर रही हैं। हीट आपके बालों से जो जरूरी मिश्रण है वह ले लेता है और बालों को नुकसान पहुंचाता है और इससे आपके बाल अधिक टूटने लगते हैं। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अपने बालों को हीट प्रोटेक्टेंट प्रोडक्ट्स से प्रोटेक्ट कर लें और इसके बाद ही स्टाइलिंग करें और कहीं गर्मी के दिन में बाहर निकलते हुए भी आपको बालों को प्रोटेक्ट करना नहीं भूलना चाहिए।

बीबी सलाह: TRESemmé Keratin Smooth Heat Protection Spray