तो आपकी शादी संपन्न हो चुकी है और आप सप्ताहभर लंबे चले शादी समारोह की थकान उतारना चाहती हैं. पर सच पूछिए तो रिलैक्स हो पाना अब भी आपके लिए संभव नहीं होगा, क्योंकि नई दुल्हन को शादी के बाद की रस्मों, पारिवारिक डिनर और पार्टीज़ भी तो अटेंड करनी होती हैं!

हम इस मामले में तो आपकी कोई मदद नहीं कर सकते, लेकिन हां यदि आप शादी में बनाए गए भारी-भरकम हेयरस्टाइल्स से थक चुकी हैं तो इन पार्टीज़ और समारोहों के लिए हम आपको आसान और आकर्षक हेयरस्टाइल्स बनाना ज़रूर सिखा सकते हैं! यहां पेश हैं 5 ऐसे ही आकर्षक हेयरस्टाइल्स, जिन्हें बनाना भी आसान है और जो आपको ढेर सारी तारीफ़ भी दिलाएंगे.

1. हाफ़ अप डबल ट्विस्ट
 

1. हाफ़ अप डबल ट्विस्ट

यह ख़ूबसूरत रोज़ाना बनाया जा सकने वाला हेयरस्टाइल छोटे समारोह या पार्टी में बेहद अच्छा लगता है. साथ ही यह बनाने में बहुत आसान है और एक छोटी-सी ट्रिक से बहुत सुंदर भी नज़र आता है. साइड से टेम्पल के आसपास के बालों का एक सेक्शन लें और इसे ट्विस्ट करें. इसे बालों के पीछे की ओर ले जाएं और बॉबी पिन्स की सहायता से पिन करें. दूसरी ओर से भी यही प्रक्रिया दोहराते हुए इसे सुरक्षित कर लें. एक सुंदर-सा गोल्ड पिन या ब्रूश लें और इसे बॉबी पिन्स को कवर करते हुए इसे लगा लें.

2. ब्रेडेड बन
 

2. ब्रेडेड बन

यह क्लासी हेयरडू दिखता तो जटिल और ख़ूबसूरत है, पर यक़ीन मानिए बनाने में बहुत आसान है! यह लंबे बालों वाली दुल्हन, जिसने साड़ी पहन रखी हो, पर ख़ूब जंचता भी है. अपने क्राउन का सबसे ऊपरी सेक्शन लें और इससे फ्रेंच ब्रेड (चोटी) बना लें. एक हेयर बैंड से इसे सुरक्षित कर लें. अब बनाई हुई चोटी को बाहर रखकर, बचे हुए सभी बालों का ट्विस्टेड बन बनाएं. और आप तैयार हैं!

3. ब्रेडेड हाफ़ अप
 

3. ब्रेडेड हाफ़ अप

यह आसान-सा हेयरस्टाइल हर तरह के बालों पर अच्छा लगता है, फिर चहे वो छोटे हों, लंबे हों, घने हों या स्ट्रेटन. शुरुआत करें पफ़ बनाने से और इसे पीछे की ओर सुरक्षित कर लें. अब बाएं कान के ऊपरी हिस्से से शुरू करते हुए बालों का एक छोटा-सा सेक्शन लें और चोटी बना लें. यही प्रक्रिया दाईं ओर के बालों के साथ भी दोहराएं. इसी तरह की कई चोटियां दोनों ओर बनाएं और उन्हें विपरीत दिशा में ला कर अच्छी तरह पिन कर दें.

4. हाफ़ अप ट्विस्ट बन
 

4. हाफ़ अप ट्विस्ट बन

हाफ़ बन्स बहुत सुंदर, मज़ेदार और कैशुअल होते हैं. इन्हें ग्लिटर पिन्स लगाकर बनाइए और आप पार्टी के लिए चुटकियों में तैयार हो जाएंगी. बालों के सबसे ऊपरी हिस्से से थोड़े से बाल लेकर उनकी पोनीटेल बनाएं. घना दिखाने के लिए अपने बालों को टीज़ करें. अब पोनीटेल के के आसपास के बालों को ट्विस्ट और रैप कर के एक घना-सा बन बनाएं. इसे यहीं पिन से सुरक्षित कर लें और बाक़ी के बालों को यूं ही खुला छोड़ दें.

5. साइड ब्रेडेड पोनीटेल
 

5. साइड ब्रेडेड पोनीटेल

सॉफ़्ट ब्रेडेड पोनीटेल बनाने में आसान और दिखने में दिलचस्प होती है. आप जल्दबाज़ी में भी इसे आसानी से बना सकती हैं. यह लुक साइड से मांग निकाल कर बनाया जा सकता है. अपने माथे से कानों के पीछे तक तीन इंच का बालों का सेक्शन छोड़ करबचे हुए बालों से ढीला पोनीटेल बनाएं. बचे हुए बालों से अपना पसंदीदा मेसी और सॉफ़्ट प्लीट बनाएं. इस चोटी को पोनीटेल के आसपास रैप करें और सुरक्षित कर लें.