हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे, मजबूत और सेहतमंद हों। लेकिन प्रदूषण, तनाव, सेहतमंद खाना न खाना और बालों संबंधी गलत आदतों के चलते मनचाहे बाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। शुक्र है, लॉकडाउन के चलते हमें इतना समय मिल जाता है कि हम बालों के थोड़ी बहुत देखभाल कर सकें, ताकि बालों की हेल्दी ग्रोथ हो।

लेकिन यदि आप नहीं जानते कि बालों की ग्रोथ को कैसे बूस्ट (बढ़ावा देना) किया जाए, तो हमारे पास है इसका उपाय। हम आपको बता रहे हैं बालों को बढ़ाने के कुछ टिप्स, जिन्हें आप इस लॉकडाउन में अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

 

01. हॉट ऑयल मसाज

01. हॉट ऑयल मसाज

बालों को बढ़ाने के लिए हॉट ऑयल मसाज एक बेहतरीन उपाय है। हॉट ऑयल मसाज से स्कैल्प को मॉइश्चर, आवश्यक विटामिन और पोषण मिलता है। इसके अलावा इससे ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है, जिससे बाल बढ़ते हैं।

बीबी सलाह: Clinic Plus Non Sticky Nourishing Hair Oil

 

02. बालों को बार-बार ना धोएं

02. बालों को बार-बार ना धोएं

चूंकि इन दिनों हम पूरा समय घर में ही बिता रहे हैं और बालों को धूल-मिट्टी व प्रदूषण का सामना नहीं करना पड़ रहा है, तो ऐसे में आपको रोज़ाना बाल धोने के ज़रूरत नहीं है। हफ्ते में दो बार शैंपू करें और वो भी जेन्टल शैंपू से, जो बालों का मॉइश्चर कम किये बगैर उसे क्लींज़ करे।

बीबी सलाह: Sunsilk Biotin Long & Healthy Growth Shampoo

 

03. रिपेयर डैमेज

03. रिपेयर डैमेज

बालों में एक अरसे से आप केमिकल ट्रीटमेंट लेती आ रही होंगी और बालों के देखभाल भी उतनी अच्छी तरह नहीं हो पाती होगी, जितनी होनी चाहिए। ज़ाहिर है कि ऐसे में अपको लगता होगा कि अचानक से बालों का बढ़ना रुक गया है। बालों के रिपेयर को डैमेज करने के लिए हफ्ते में एक बार हेयर मास्क ज़रूर लगाएं। हेयर मास्क स्पेशल इंग्रेडिएंट्स से बने होते हैं जो बालों के डैमेज को रिपेयर करते हैं और डीप हाएड्रेशन देते हैं, ताकि बालों का टूटना कम हो, उनकी इलास्टिसिटी बढ़े और बालों के बढ़ने की प्रक्रिया तेज़ हो।

बीबी सलाह: Dove Intense Damage Repair Hair Mask

 

04. स्कैल्प स्क्रब ट्राय करें

04. स्कैल्प स्क्रब ट्राय करें

आपके चेहरे की स्किन की तरह स्कैल्प भी धूल-मिट्टी, तेल, पसीना और प्रॉडक्ट्स के कारण क्लॉग हो जाती है। इससे हेयर फॉलिकल्स डैमेज हो सकते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है। इस समस्या को नियमित रूप से स्कैल्प स्क्रब द्वारा ठीक किया जा सकता है। इससे ना सिर्फ स्कैल्प पर जमी गंदगी को निकालने में मदद मिलती है, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है और बाल भी बढ़ते हैं

 

05. हेल्दी खाना खाएं

05. हेल्दी खाना खाएं

बालों की बाहरी देखभाल के अलावा ये भी ज़रूरी है कि आप उन्हें अंदर से सही पोषण दें। ऐसा भोजन खाएं, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, बायोटिन और अन्य आवश्यक विटामिन्स व न्यूट्रिएंट्स हों जो बालों को बढ़ने में मदद करे। आप अंडा, बेरीज़, पालक, फिश, आवाकाडो को अपनी डायट में शामिल करें।