आप स्नान कर रही हों या फिर बालों में कंघी कर रही हों या बालों को स्टाइल कर रही हों तो इन प्रक्रियाओं में कुछ बालों का झड़ना स्वाभाविक है. लेकिन यदि हर बाल इन बालों की संख्या बहुत ज़्यादा है तो ज़रूरी है कि आप बालों की देखभाल पर ध्यान दें.  तनाव, खानपान का सही न होना और प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले हर्मोनल बदलाव के अलावा बालों के झड़ने का एक और कारण यह हो सकता है कि आप बालों की स्टाइलिंग के दौरान कुछ ग़लतियां कर रही हों. बालों को सुंदर दिखाने के चक्कर में स्टाइलिंग करते समय पूरी सावधानी न बरतने से आपके बालों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

यहां हम आपका ध्यान इस बात पर दिलाना चाहते हैं कि कहीं स्टाइलिंग से जुड़ी ग़लतियों की वजह से तो आपके बाल नहीं झड़ रहे? आगे पढ़िए और जानिए कि क्या हैं ये ग़लतियां, ताकि आप इन ग़लतियों को सुधार कर स्वस्थ, सेहतमंद और चमकीले बाल पा सकें...

गीले बालों को सुलझाना
 

गीले बालों को सुलझाना

बाल धोने के बाद उनका उलझना स्वाभाविक है. पर उन्हें सुलझाने के लिए आपको धीरज रखना होगा. पहले अपने बालों को टावेल लपेट कर सुखा लें, क्योंकि गीले बाल नाज़ुक होते हैं और इन्हें सुलझाने की कोशिश में ये टूट सकते हैं. जब बाल हल्के सूख जाएं तो मोटे दांतों वाली कंघी से नीचे की ओर आते हुए बालों को सुलझाएं. इससे बाल कम टूटेंगे.

हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल न करना
 

हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल न करना

यदि आप हीट यानी ऊष्मा का इस्तेमाल कर के बालों को स्टाइल करती हैं तो जान लें कि हीट बालों को रूखा और टूटने जैसा बनाती है. हीट स्टाइलिंग करने से पहले बालों पर प्रोटेक्शन स्प्रे लगाने से बालों पर एक सुरक्षात्मक पर्त बना जाती है, जो बालों को स्टाइलिंग टूल्स से जलने से बचाती है. अत: हीट स्टाइलिंग, जैसे- ब्लो ड्राइंग, स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग करने से पहले बालों पर टोनी ऐंड गाइ सिब्लिंग लंडन लिमिटेड एडिशन हीट प्रोटेक्शन हेयर मिस्ट/  Toni&Guy SIBLING London Limited Edition Heat Protection Hair Mist  लगाएं.

ड्राइ शैम्पू का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल
 

ड्राइ शैम्पू का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल

ड्राइ शैम्पू केवल उन दिनों के लिए बना है, जब आप देर से सो कर उठें और आपके पास शैम्पू करने का वक़्त न हो. ड्राइ शैम्पू को नॉर्मल शैम्पू की जगह इस्तेमाल करना शुरू न करें, क्योंकि इसमें क्लेंज़िंग के गुण नहीं होते. इसे ज़्यादा लगाने से यह स्कैल्प में इकट्ठा हो सकता है और आपके बालों का स्वाभाविक विकास रुक सकता है, स्कैल्प पर इन्फ़ेक्शन हो सकता है और बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं.

बालों को बहुत कस कर बांधना
 

बालों को बहुत कस कर बांधना

अपने बालों को रोज़ाना जूड़े या पोनीटेल में कस कर बांधने से आपके बाल जड़ों से खिंचते हैं और कमज़ोर हो कर टूट सकते हैं. अत: जब भी संभव हो बालों को खुला रखें या फिर ढीली चोटी में बांधें, ताकि वे आपके चेहरे पर न आने पाएं. यदि बालों को बांधने के बाद आपकी त्वचा में खिंचाव महसूस होता है तो समझ जाएं कि आपने बालों को बहुत कस कर बांधा है.

बालों में बार-बार ब्रश फिराना
 

बालों में बार-बार ब्रश फिराना

हमें पता है कि आप चाहती हैं कि बाल अपनी जगह पर टिके रहें और सुलझे हुए व ख़ूबसूरत नज़र आएं, लेकिन इसके लिए उन्हें बार-बार ब्रश या कोम करना सही नहीं है. इससे आपके स्कैल्प पर तनाव आता है, जिससे बाल झड़ते हैं. यदि आपके बाल बार-बार उलझते हैं तो उन्हें अपने हाथों की सहायता से सौम्यता से सुलझा लें.