आपके बाल बताते हैं कि आप उनका किस तरह से ख़याल रख रही हैं। यदि आपके बाल नर्म व मुलायम है, यानी आपको अपने बालों से बहुत प्यार है और आप उन्हें बहुत संभालकर रखती हैं। और यदि सुबह उठने के बाद आपके बाल उलझे हुए होते हैं तो आपको इस बारे में सोचने की ज़रूरत है। जब बात आती है, हेयर केयर की तो हेयर वॉश रूटीन और समय-समय पर हेयर कट करवाना ही काफी नहीं है। आपको अपने बालों की थोड़ी ज़्यादा देखभाल करने की भी ज़रूरत है। रात को सोने से पहले आप अपने बालों के क्या केयर करते हैं, यह भी बहुत मायने रखता है।

हम आपके लिए लाये हैं पांच ऐसी चीज़ें, जो आपको अपने बालों की सेहत व खूबसूरती के लिए करना चाहिए।

 

ब्रश हेयर

ब्रश हेयर

उलझे बालों के साथ ही सो जाना यानी बालों के टूटने की समस्या को बढ़ावा देना है, साथ ही यह उन्हें कमजोर भी बनाता है। इसलिए सोने से पहले बालों में ब्रश करके उन्हें सुलझा लें और बालों से दिनभर की गंदगी निकाल लें।

 

सीरम लगाएं

सीरम लगाएं

बालों में हेयर सीरम ज़रूर लगाएं। इससे आपके क्यूटिकल्स ठीक रहते हैं और सोते समय बाल ज़्यादा बिखरते नहीं हैं। आप चाहें तो नॉन-ग्रीसी यानी चिपचिपाहट रहित सीरम या ऑयल लगाएं, जो आपके बालों को नमी दे और क्यूटिकल्स का भी ख़याल रखे।

 

ब्लो ड्राय

ब्लो ड्राय

यदि आपको रात को सोने से पहले बालों को धोने की आदत है, तो गीले बालों में न सोएं। हम जानते हैं कि रात को आपको बालों को सुखाने का समय नहीं मिल पाएगा, इसलिए आप ब्लो ड्राय यूज़ करें। इसे कम हीट वाली सेटिंग पर रखें, ताकि आपके बाल डैमेज न हों।

 

बालों को बांध लें

बालों को बांध लें

जिन लड़कियों को रात को बालों को खोलकर सोने की आदत है, उनके बाल ज़्यादा टूटते हैं। कारण कि जब आप रात को करवट बदलते हैं तो आपके बाल खींचते हैं, जिससे बाल टूटते हैं। रात को सोने से पहले बालों को बांधकर बन बना लें या चोटी गूंथ लें, ताकि आपके बाल टूटे न।

 

सिल्क का तकिया यूज़ करें

सिल्क का तकिया यूज़ करें

क्या आप अब भी सोने के लिए कॉटन का तकिया यूज़ करते हैं? यदि ऐसा है तो अपने तकिये का कवर बदलकर सिल्क का ले लें। सिल्क की स्मूद फिनिश से आपके बाल ज़्यादा रगड़ नहीं खाएंगे और न ही उनके टूटने और डैमेज होने का डर होगा।