क्लींजिंग बेहद जरूरी है, क्योंकि हमारे शरीर व बालों में जो भी गंदगी, कीटाणु या ऑयल बिल्ड अप यानी तेल से जो भी गंदगी जम जाती है, ये सब क्लींजिंग से ही साफ होती है। लेकिन जिस तरह आपकी स्किन को हर दिन सफाई की जरूरत होती है, यही बात बालों पर लागू नहीं होती है। हम जानते हैं कि आपके लिए खुद को हर दिन शैम्पू करने से रोकना, एक कठिन काम हो सकता है। लेकिन हेयर केयर के लिए ये एक खास व महत्वपूर्ण नियम है कि बालों में हर दिन शैम्पू नहीं करना चाहिए। हर दिन शैम्पू न करने से उन लोगों को परेशानी हो सकती है, जिन्हें बहुत पसीना होता है व जिनका स्कैल्प काफी ऑयली होता है। लेकिन आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके बाल अगर थोड़े-से चिकने या चिपचिपे होंगे तो उन्हें मैनेज कर पाना व बालों को हेल्दी रखना कितना आसान हो सकता है। ऐसे में आपको हर दिन शैम्पू न करते हुए भी किस तरह शैम्पू की जगह कुछ और आज़माकर आप अपने बालों को अच्छा लुक दे सकती हैं । आइये इसके बारे में जानें

 

ड्राई शैम्पू

ड्राई शैम्पू

ड्राई शैम्पू को इसलिए बनाया गया था, ताकि आप जो जल्दी-जल्दी हेयर वॉश करते हैं, उसमें यह मदद करे। साथ ही आपको फ्रेश हेयर लुक भी मिले। ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल बेहद आसान होता है और यह स्कैल्प से आसानी से ऑयल एब्ज़ोर्ब कर लेता है और आपके बालों का चिपचिपापन हटा देता है। आप अपना ड्राई शैम्पू खुद भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच कॉर्न स्टार्च, तीन बूँद एसेंशियल ऑयल को साथ में मिला कर, अपने स्कैल्प पर स्प्स्प्रे करना है।

 

वेट लुक अपनाएं

वेट लुक अपनाएं

वेट हेयर लुक इन दिनों हॉटेस्ट हेयर स्टाइल में से एक माना गया है। हमने कई सेलेब्रिटीज व मॉडल्स को रेड कार्पेट लुक के लिए इस लुक को अपनाते देखा है। यह आपके ऑयली रूट्स को छिपाने के लिए सबसे आसान तरीका है। आप इसमें पोनीटेल व ब्रेड भी कर सकती हैं, ये सभी कूल हेयरस्टाइल्स लगेंगी।

 

क्रिएटिव बनें

क्रिएटिव बनें

हमें पता है कि बालों का एक निर्धारित साइड पार्ट्स जिसे आप हमेशा करती हैं, वह फिक्स है आपके लिए। लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि आपके बालों को अलग साइड में पार्टिंग करना या फिर सेंटर पार्टिंग करना, आपके शैम्पू न किये हुए बालों को बड़ी ही खूबसूरती से छुपा देता है। आप हेयर एक्सेसरीज जैसे स्कार्फ या कैप से भी अपने चिपचिपे बालों को छुपा सकती हैं।

 

सिर्फ अपने बैंग्स को वॉश कर लें

सिर्फ अपने बैंग्स को वॉश कर लें

फ्रिंज व बैंग्स अगर सही तरीके से न बने हों, तो अच्छे नहीं लगते व यह बालों का पूरा स्टाइल ही खराब कर देते हैं। इसलिए भले ही आपके पूरे बालों में ऑयल लगा हो, आपके बैंग्स व फ्रिंज हमेशा फ्रेश लगने चाहिए। इसके लिए किसी माइल्ड शैम्पू से अपने शॉर्ट लेयर्स व बैंग्स जो आपके चेहरे के दोनों तरफ हैं, बस उन्हें धो लें।

 

अपने बालों को बार-बार छूना छोड़ें

अपने बालों को बार-बार छूना छोड़ें

ज्यादातर ऑयल और बैक्टीरिया आपके हाथों से आपकी स्किन और बालों में चले जाते हैं, इससे बाल डल और ड्राय हो जाते हैं। इसलिए अपने बालों को बार-बार छूने से बचें। अपने बालों को तभी छुएं, जब आप उन्हें स्टाइल कर रही हों या फिर मालिश कर रही हों।