यदि हमारे पास हर दिन आनेवाली बालों की परेशानियों की एक सूची है, तो अब उसका अंत होनेवाला है. मॉनसून में फ्रीज़ी हेयर से लेकर वर्कआउट के बाद ऑयली स्कैल्प, बालों के झड़ने की परेशानियां बड़ी आम हैं. लेकिन कुछ आसान से हेयर हैक्स और सॉल्यूशन्स की मदद से हम बालों की इन समस्याओं को निश्चित रूप से हल कर सकते हैं. इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हम ब्लॉगर निकी मेहरा पर भरोसा कर सकते हैं, जिनके पास उपयोगी हेयर केयर हैक्स और बालों की सभी समस्यों का सामना करने के लिए क्विक फ़िक्स की एक लंबी लिस्ट है.आइए देखते हैं, इनकी लिस्ट में क्या-क्या है...
hair care hacks for oily hair

वह दिन जब आप ऑयली हेयर के साथ उठती हैं...

कई बार ऐसे दिन होते हैं जब हमारा गुड हेयर डे होता है और फिर ऐसे भी दिन होते हैं जब हम एक ऑयली स्कैल्प के साथ उठते हैं और हमारे पास समय की भी कमी होती है. हमें आपके बारे में तो पता नहीं, लेकिन निकी के पास इस समस्या के लिए एक हेयर केयर टिप है,“मैं आमतौर पर एक टॉप नॉट बांधती हूं, लेकिन मैं ब्रेड्स के ऑप्शन को भी आज़माती हूं, इसलिए जब मेरे बाल ऑयली दिखते हैं, तो उस दिन आप मुझे सभी प्रकार के ब्रेड्स और हेयर डू में देख सकेंगी. इसके अलावा कई बार मैं अपने बालों को ढकने के लिए एक बन्दाना का उपयोग करती हूं. लेकिन जब बात किसी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल की आती है, तो मैं उन दिनों के लिए ड्राई शैम्पू पर भरोसा करती हूं, जब मेरे पास वक़्त नहीं होता है या फिर शैम्पू करने में आलस आता है.”

hair care hacks for post workout

ऐसा दिन जब वर्कआउट के बाद बालों को संभालती हैं...

चलिए इसका सामना करें-वर्कआउट के बाद किसी के भी बाल चमकदार और आकर्षक नज़र नहीं आते हैं. वर्क आउट के बाद हम ग्रीसी स्कैल्प दिखाई देते हैं. इसके लिए निकी सुझाव देती हैं कि इस समस्या को ठीक करने के लिए आप उनके हेयर हैक्स को ट्राय करें. “आमतौर पर जब मैं जिम जाती हूं, तो अपने बालों को लपेट कर बन बना लेती हूं या फिर चोटी कर लेती हूं. वापस आने के बाद बाल ग्रीसी हो जाते हैं, तो मैं उन्हें सूखने के लिए छोड़ देती हूं. लेकिन जब किसी पार्टी में तैयार होने के लिए मेरे पास कम समय होता है, तो मैं ब्लो ड्राय कर लेती हूं.”

hair care hacks for voluminous hair

ऐसा दिन जब आपके बाल में वॉल्यूम की कमी होती है...

जी हां, आप विज्ञापनों में उन लड़कियों को देखकर ईर्ष्या से भर जाती हैं, जिनके बाल काफ़ी आकर्षक और चमकदार दिखाई देते हैं, जबकि आप उन्हीं दिनों में बेजान और सपाट बालों से लड़ रही होती हैं. निकी ने इस समस्या को हल करने के लिए अपने बालों पर अप्लाई किए हैक को साझा किया है, वो कहती हैं,‘‘मैं आमतौर पर हेयर स्टाइलिंग के बारे में स्पष्ट रहती हूं, लेकिन ऐसे दिनों में जब मेरे बाल सपाट लगते हैं और मुझे वॉल्यूम बढ़ाने की ज़रूरत होती है, तो मैं ब्लो ड्राय करती हूं. इसके अलावा में बालों को अतिरिक्त वॉल्यूम देने और जो एरिया ऑयली दिखते हैं, उन्हें छुपाने के लिए अपने बालों में कंघी भी करती हूं.”

hair care hacks for curly hair

ऐसा दिन जब आपके कर्ल आउटऑफ़ कंट्रोल हो जाते हैं...

कई बार जब आपके बाल संभलते नहीं हैं और धीरे-धीरे एक घोंसले जैसे दिखने लगते हैं, ऐसा होता है ना? कर्ली हेयर गर्ल्स, हम जानते हैं कि आपके बालों की समस्याओं को हल करना बहुत ही मुश्क़िल काम है. निकी बताती हैं कि उनके बाल वेवी और कर्ली दोनों तरह के हैं,“इस तरह के बालों के लिए मेरा हेयर हैक्स है कि हमेशा एक टेल कोम का इस्तेमाल करें. वास्तव में मैं रेग्युलर कोम का इस्तेमाल ही नहीं करती हूं. एक टेल कोम ना सिर्फ़ बालों को बांधने में मदद करती है, बल्कि उससे मुझे उलझे हुए कर्ल को सुलझाने में भी मदद मिलती है.”

hair care hacks for hydration

ऐसा दिन, जब आपको एहसास होता है कि आपके बालों को एक्स्ट्रा हाइड्रेशन की ज़रूरत है...

बदलते मौसम, बालों के लिए सबसे नुक़सानदायक होते हैं और बारिश और भी ज़्यादा. इस मौसम में ह्यूमिडिटी और पॉल्यूशन बालों की नमी चुरा लेता है. लेकिन यह सब शायद ही कभी निकी को उनके आकर्षक बालों को फ़्लॉन्ट करने से रोक पाता हो.“अगर वास्तव में मुझे हाइड्रेटेड बालों के लिए एक हेयर हैक देना पड़े, तो वह मेरा हेयर मास्क होगा. मैं 1 अंडा, 3 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून नारियल तेल को मिक्स करके उपयोग करती हूं. इसे मिक्स करके मैं अपने बालों पर लगाती हूं और 20 मिनट के लिए उसे छोड़ देती हूं. मैं इसे सप्ताह में एक बार ज़रूर इस्तेमाल करती हूं.”

hair care hacks for frizzy hair

ऐसा दिन जब आप अपने फ्रीज़ी बालों से लड़ती हैं...

मॉनसून का मतलब होता है, फ्रीज़ी बालों से लड़ाई, क्या यह बहुत मुश्क़िल है या फिर पता ही नहीं कि क्या है. हालांकि यह सुनिश्चित करना आसान नहीं है, लेकिन निकी का कहना है कि थोड़े टीएलसी के साथ फ्रीज़ी बालों पर काबू पाया जा सकता है. “आमतौर मैं मानसून के दौरान बालों के फ्रीज़ी होने और बहुत अधिक टूटने से परेशान रहती हूं. इसलिए मैं नियमित रूप से हेयर स्पा लेती हूं, जो मेरे बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है. जब मैं हेयर स्पा के लिए नहीं जा पाती हूं, तो डीआईवाई पर भरोसा करती हूं-मैं बालों में तेल लगाती हूं (बालों में तेल लगाकर 45 मिनट से ज़्यादा देर तक नहीं छोड़ें) और फिर एक तौलिया लेकर उसे गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ देती हूं और बालों को उसी तौलिए में लपेट लेती हूं. यह बालों के लिए एक नैचुरल हेयर स्पा की तरह है. यह हेयर केयर टिप्स बालों में मॉइस्चर भरने का काम करता है और आपके बालों को स्वस्थ्य बनाने में भी मदद करता है.”