हमारा पसंदीदा सीरियल ‘फ्रेंड्स’ भले ही बहुत पहले ख़त्म हो चुका हो, पर उसकी ऑल-टाइम सुपर हॉट क़िरदार ‘रेचल’ के स्ट्रेट बालों जैसा लुक आज भी हॉट बना हुआ है. नामचीन सलून्स में ब्रज़ीलियन ब्लोआउट्स से लेकर सस्ते सलून्स में भरपूर केमिकल्स का इस्तेमाल करके पाए गए सीधे बालों तक, इन दिनों सभी पर्मानेंटली स्ट्रेट बालों के साथ ख़ूबसूरत, मादक और आकर्षक नज़र आ रहे हैं...

पर जैसा कि फ़ेशियल के साथ होता है, आप कितना भी अच्छा फ़ेशियल कराएं यदि आपने उसके बाद की देखभाल सही तरीक़े से नहीं की तो उसका प्रभाव जल्द ही ख़त्म हो जाता है. बिल्कुल इसी तरह यदि स्ट्रेटन किए गए बालों की सही तरीक़े से देखभाल की जाए, तभी वे आकर्षक नज़र आते हैं. यहां हम आपको स्ट्रेटन किए गए बालों की देखरेख के वो तरीक़े बता रहे हैं, जिन्हें यदि आप अपनाएंगी तो आपके बाल हमेशा आकर्षक नज़र आएंगे...
 

6tips

  • हीटिंग प्रोडक्ट्स को कहें ‘ना’

बालों को स्ट्रेटन करने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल करने के बाद यदि आप हीटिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आप बालों को नुक़सान पहुंचा रही हैं! याद रखें हेयर ड्रायर्स और स्ट्रेटनिंग आयरन्स से हीट निकलती है. अत: इनसे जितना ज़्यादा हो सके दूर ही रहें. यदि ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल बहुत ज़रूरी हो तो इसे ‘कोल्ड’ सेटिंग पर रखकर इस्तेमाल करें.
(नोट: गर्म पानी से नहाने से तो पूरी तरह बचें. इसकी जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बालों का मॉइस्चर बना रहे.)


  • कंडिशनिंग रोज़ाना करें, लेकिन शैम्पू का इस्तेमाल कम से कम करें

भले ही आपकी शेल्फ़ में महंगे से महंगा शैम्पू रखा हो, लेकिन स्ट्रेटनिंग कराने के बाद उसकी ओर बिल्कुल न देखें. बालों को स्ट्रेटन करा कर ग्लैमरस नज़र आनेवाली कई दीवा मानती हैं कि वो शैम्पू का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करतीं. लेकिन यह सुनते ही यदि आपको घबराहट हो रही है तो रोज़ाना शैम्पू करने की आदत को अलविदा कह कर सप्ताह में केवल दो-तीन बार ही शैम्पू करने के बारे में तो सोचा ही जा सकता है. इसके अलावा बालों में चमक पाने और स्ट्रेट लुक को बनाए रखने के लिए रोज़ाना कंडिशनिंग करें.
(अच्छी बात-यह है कि आप हर सप्ताह बालों में गर्म तेल से मालिश कर के इनकी चमक बरक़रार रख सकती हैं!)

6tips

  • बालों की धूप और प्रदूषण से सुरक्षा करें

यदि पर्फ़ेक्ट टैन लुक पाने के लिए दोपहर भर पूल साइड पर बैठना ही है तो अब आपको इसके दूसरे तरीक़े ढूंढ़ने होंगे. सूरज की किरणें और प्रदूषणयुक्त हवा, केमिकल्स के ज़रिए स्ट्रेटन किए गए आपके बालों को बहुत नुक़सान पहुंचा सकते हैं. इसलिए अब समय आ गया है कि आप फ़ैंसी सन हैट, स्टाइलिश स्कार्फ़ और फ़ैशनेबल छाता ख़रीदें. अब तो आपके पास इस शॉपिंग का वाजिब कारण भी है!


  • बाल जल्दी-जल्दी कटवाएं

क्या आपको पता है कि स्ट्रेट बालों के दोमुंहे होने यानी उनमें स्प्लिट एंड्स होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं? अत: हर चार से छह सप्ताह के बीच अपने बालों को ट्रिम करवाना न भूलें, ताकि स्प्लिट एंड्स निकल जाएं और आपके बाल सेहतमंद नज़र आएं.

6tips

  • उन उत्पादों के बारे में जानें, अब आपको जिनकी ज़रूरत होगी

बाल स्ट्रेटन करवाने से पहले आप जिन हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करती थीं, अब भी उन्हें ही अपनाने की ग़लती बिल्कुल न करें. अब आपको ऐसे प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होगी, जो ख़ासतौर पर आपके केमिकल्स के ज़रिए स्ट्रेटन किए गए बालों के लिए बनाए गए हों. इसके लिए सुपरमार्केट का रुख़ करें और ऐसे प्रोडक्ट्स तलाशें, जो आपके केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए उपयुक्त हों, जैसे-डव रीजनरेटिव रिपेयर शैम्पू ऐंड कंडिशनर/Dove Regenerative Repair Shampoo and Conditioner जो विशेष रूप से ट्रीटेड बालों के लिए ही बनाया गया है. इसमें रेड ऐल्जी शामिल है, जिसमें भरपूर मात्रा में पॉलिसैकराइड्स होते हैं, ये बालों की नमी को रोकने में सक्षम होते हैं और ट्रीटमेंट के बाद भी आपके बालों को सेहतमंद बनाए रखते हैं.


  • पहले कोम करें, फिर ब्रश करें

यदि आप अपने स्ट्रेटन किए हुए बालों में चमक बनाए रखना चाहती हैं तो पहले बड़े दांतोंवाली कंघी से बालों को कोम करें, ताकि उलझे हुए बाल सुलझ जाएं. फिर वॉल्यूम देने और चमक पाने के लिए बालों पर हल्के हाथों से ब्रश चलाएं.
तो ये हैं हमारी ओर से दिए गए वो टिप्स, जो आपके स्ट्रेटन किए गए बालों को इतना स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखेंगे कि आपके अंदर बालों को स्ट्रेट कराने के लिए ख़र्च की गई राशि से जुड़ी किसी भी तरह की ग्लानि सिर नहीं उठा सकेगी. और बालों को स्ट्रेटन कराना हर कोण से वाजिब लगेगा!