यदि आप कामकाजी यानी वर्किंग महिला हैं तो हम समझ सकते हैं कि आपका पूरा दिन कितना व्यस्त जाता होगा. हमें यह भी पता है कि आपके पास रोज़ सुबह अपने बालों को नए और आकर्षक स्टाइल्स में संवारने का वक़्त भी नहीं होता होगा. और यदि आप ऐसे लोगों में से है, जो सुबह उठने के बाद बालों को पोनीटेल में बांधकर काम पर निकल पड़ती हैं तो देखिए ज़रा हम आपके लिए क्या लाए हैं!

कभी ख़त्म न होने वाली डेडलाइन्स और देर रात तक काम करने के बाद जब रात की नींद पूरी नहीं होती और अच्छी तरह नाश्ता करना भी किसी सपने जैसा लगता है... ऐसे में यदि हम आपसे ये कहें कि हमने आपके लिए 8 ऐसे आसान हेयरस्टाइल्स चुने हैं, जो आपके ऑफ़िस लुक को पलभर में उदास से आकर्षक में बदले देंगे तो...? जी हां, हमने यही किया है.

स्कार्फ़ अपडू

नॉटेड पोनीटेल

टीज़ ऐंड टाइ

एक्स्ट्रा लॉन्ग पोनीटेल

टॉप नॉट

फ़्लावर ब्रेड

टॉप्सी टेल

मिल्कमेड ब्रेड्स

स्कार्फ़ अपडू
 

स्कार्फ़ अपडू

इस क्लासिक और आकर्षक लुक को पाने के लिए आपको एक स्कार्फ़ या मोटे हेयरबैंड की ज़रूरत होगी. अब आप अपने बालों के सेक्शन्स को हेयर बैंड के चारों ओर अच्छी तरह लपेटें. जब सारे बाल अपनी जगह सेट हो जाएं तो बालों की लटों को बॉबी पिन्स की सहायता से सुरक्षित कर लें. अब आप तैयार हैं!

नॉटेड पोनीटेल
 

नॉटेड पोनीटेल

अपने बालों को दो बराबर भागों में बांटें, उन्हें एक-दूसरे के ऊपर खींचें और फिर दोनों ओर झटके से खींचें, ताकि गांठ यानी नॉट कस जाए. इस नॉट को अपनी जगह पर रहने दें और एक रबर-बैंड का इस्तेमाल करते हुए इस गांठ के बिल्कुल नीचे पोनीटेल बना लें. यदि आप चाहें तो एक क़दम आगे जा कर बालों की एक लट को अपनी पोनीटेल के इलैस्टिक पर लपेट दें, इससे यह हेयरस्टाइल और भी अच्छी नज़र आएगी.

टीज़ ऐंड टाइ
 

टीज़ ऐंड टाइ

आप में से जो महिलाएं ख़ुद को ‘हॉट मेस’ वाक्यांश से जुड़ा हुआ पाती हैं, ये दो मिनट में बन जाने वाला हेयरस्टाइल उनके लिए ही है. ख़ासतौर पर यदि आपके बाल पतले हैं तो यह हेयरस्टाइल आपको अतिरिक्त वॉल्यूम देता है, जिससे आपके बाल घने दिखाई देगें. सबसे ऊपरी हिस्से के बालों को (जैसा कि आप हाफ़-अप हाफ़ डाउन लुक बनाते समय करती हैं) लें और पीछे की ओर कोम (बैक्कोम) करके इन्हें टीज़ करें. अब आपके स्कैल्प के सामने की ओर से दो छोटे सेक्शन्स लें और इन्हें पीछे की ओर ले जा कर पिन कर दें.

एक्स्ट्रा लॉन्ग पोनीटेल
 

एक्स्ट्रा लॉन्ग पोनीटेल

यदि आपको लगता है कि आपके बाल हमेशा के लिए उसी लंबाई के हो कर रह गए हैं, जो ना तो बहुत छोटी है और ना ही बहुत लंबी... और आप अपने लुक को आकर्षक बनाना चाहत हैं तो इस हेयरडू को एक मौक़ा देना बनता है. अपनी बालों को ऊपरी और निचले दो हिस्सों में बांटें और दोनों से ही पोनीटेल बनाएं. ऐसा करने पर न सिर्फ़ आपकी पोनीटेल लंबी नज़र आएगी, बल्कि यह घनी भी नज़र आएगी.

टॉप नॉट
 

टॉप नॉट

अपने बालों से एक ऊंची पोनीटेल बनाएं, बालों को दो सेक्शन्स में बांटें और रबर-बैंड के निचले हिस्से में इन्हें लपेटने से पहले इन्हें ट्विस्ट करें. ट्विस्ट करने के बाद इन्हें रबर-बैंड के निचले हिस्स् में लपेटें और बॉबी पिन्स से सुरक्षित कर लें. और लीजिए, आप पूरी तरह तैयार हैं!

फ़्लावर ब्रेड
 

फ़्लावर ब्रेड

सामने के बालों से दो बड़े सेक्शन्स निकालें और इन्हें पीछे ला कर रबर-बैंड से बांध लें. इन बंधे हुए बालों से चोटी बनाएं और इसे इसी के चारों और ट्विस्ट कर के इसके अंतिम छोर को बॉबीपिन की सहायता से सुरक्षित कर लें.

टॉप्सी टेल
 

टॉप्सी टेल

अपनी हमेशा बनाई जाने वाली पोनीटेल में नया तड़का लगाने का आसान तरीक़ा है टॉप्सी टेल. बालों को गर्दन के बेस पर बांधें. रबर-बैंड के ठीक ऊपर के बालों को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटें और पोनीटेल को इनके बीच के गैप के बीच से खींच कर इसे नया रूप दे दें. इस लुक के कई प्रकार हो सकते हैं: अपने बालों को कई भागों में बांट कर आप ऐसी दो या तीन पॉनीटेल बना सकती हैं और आप यह ट्रिक अपने हाफ़-अपडू के साथ भी अपना सकती हैं.

मिल्कमेड ब्रेड्स
 

मिल्कमेड ब्रेड्स

आप में से उन लोगों के लिए, जो चोटियों के दोबारा ट्रेंड में आने से बेहद ख़ुश हैं ये चोटी को अपने लुक में शामिल करने का सबसे उम्दा तरीक़ा है. अपने बालों की बीच से मांग निकालें और दोनों ओर चोटियां बनाएं. अब इन चोटियों को अपने स्कैल्प के सामने के हिस्से में फ़ोटो की तरह रैप करें और बॉबी पिन्स की सहायता से सुरक्षित करें.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट