आपके शावर रूटीन में शैंपू और कंडीशनर लगाना तो शामिल है, लेकिन नहाने से पहले और बाद में बालों की देखभाल का क्या? अच्छा बताइए, घरेलू या रेडीमेड मास्क के बारे में आपका क्या खयाल है? यदि आपने अब तक वीकेंड पर बालों को मॉइश्चराइज़ नहीं किया, तो अब कर लें, देर किस बात की? यदि आप अपने बालों को नरिशिंग मास्क से हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इसे लगाने के तरीके के बारे में भी जान लें।

 

बालों में क्यों लगाएं मास्क?

बालों में क्यों लगाएं मास्क?

बालों में रूखेपन, डैमेज और बेजान होने की समस्या से निपटने के लिए मास्क लगाया जाता है और लंबे समय तक इसके परिणाम देखने को मिलते हैं। नरिशिंग ऑयल और इनग्रेडिएंट्स मिश्रण होता है मास्क, जो आपके बालों को हाइड्रेट करता है, स्कैल्प की सेहत सुधारता है, आपके बालों की ताकत को मजबूत करता है और उनको बढ़ने में मदद करता है। कंडीशनर के विपरीत, मास्क बालों के शेफ्ट में अंदर जाकर बालों की समस्या से निपटते हैं। जबकि कंडीशनर बालों की सतह पर बदलाव लाते हैं और मास्क जितना हाएड्रेशन भी नहीं देते। मास्क को सिर्फ सिर पर लगा लेना ही काफी नहीं है, इसके अलावा और भी बहुत कुछ है, जो आपको जानना चाहिए।

इस गाइड से जानें बालों में मास्क लगाने का सही तरीका

मास्क लगाने के साथ बालों को स्टीम भी दें। इससे हेयर क्यूटिकल्स खुल जाएंगे और मास्क में मौजूद नरिशिंग न्यूट्रीएंट्स बालों में गहराई तक जाकर बालों के डैमेज को रिपेयर कर पाएंगे। इससे उनके लिए हेयर शेफ्ट में जाकर बालों को अंदर और बाहर से हाएड्रेट करना आसान हो जाएगा। इसके लिए आप TRESemme Smooth Deep Smoothing Mask लागाएं। यह आपको तुरंत और बेहतरीन परिणाम देगा।

मास्क लगाने के बाद 5 मिनट में बालों को न धोएं। यह कंडीशनर लगाने की तरह नहीं है। मास्क को बालों में कम-से-कम 20 से 30 मिनट तक जरूर लगाकर रखें। इसके अलावा यह उस प्रोडक्ट पर भी निर्भर करता है, जो आप यूज़ कर रहे हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप प्रोडक्ट पर लिखे इंस्ट्रक्शन्स पढ़कर उसे फॉलो करें।

मास्क को जड़ों और बालों की लंबाई पर लगाएं। बालों को सेक्शन्स में बाँट लें और मास्क को पूरे बालों में जड़ों से सिरों तक लगा लें। बालों के सिरों पर अच्छी तरह लगाएं, क्योंकि ये अन्य हिस्सों की तुलना में ज्यादा डैमेज्ड होते हैं।

 

इस गाइड से जानें बालों में मास्क लगाने का सही तरीका


मास्क को रातभर लगा कर न रखें, क्योंकि यह आपके बालों को ऑक्सीजन लेने से रोकता है। कुछ मास्क में खूब मात्रा में प्रोटीन होता है और ज्यादा प्रोटीन से आपके बाल टूट सकते हैं।

अपने बालों की कंडीशन, टाइप और टेक्सचर को देखते हुए मास्क चुनें। यदि आपके बाल रूखे हैं, तो हाएड्रेटिंग मास्क चुनें, ऑयली बालों के लिए क्ले-बेस्ड मास्क परफेक्ट होते हैं, वहीं कर्ली बालों को मैनेज करने के लिए मॉइश्चराइज़िंग मास्क चुनें, जो प्लांट बेस्ड हों। डाई किए हुए बालों के लिए रिस्टोरेटिव और प्रिजर्वेटिव इनग्रेडिएंट्स वाला मास्क चुनें।  

ज्यादा मात्रा में मास्क न लगाएं। मास्क से स्कैल्प को सांस लेने में परेशानी तो होती ही है, साथ ही स्कैल्प से अतिरिक्त सीबम भी निकलने लगता है, जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं।

जब आप बालों में मास्क लगा लें, तब उसके बाद एक बड़े दांतों वाले कंघे से बाल बनाएं, ताकि मास्क पूरे बालों में अच्छी तरह से लग जाए। पतले दांतों वाले कंघे से बाल न बनाएं, वरना मास्क बालों से बाहर निकल जाएगा।

ज्यादा प्रोडक्ट न लगाएं। प्रोडक्ट पर निर्देश पढ़कर उतनी ही मात्रा में लगाएं, जितना पैकेज पर लिखा गया है। ज्यादा प्रोडक्ट लगाने से आपके बाल चिपचिपे हो जाएंगे।

मास्क को गीले बालों में लगाएं, क्योंकि आपकी स्कैल्प क्लीन हो जाने से मास्क बालों में अच्छी तरह से एब्ज़ोर्ब हो पाएगा और मास्क के इनग्रेडिएंट्स हेयर शेफ्ट में जाकर फायदा पहुँच पाएंगे। लेकिन ध्यान रहे कि जब आप ऑयल-बेस्ड मास्क यूज़ करते हैं तो नियम बदल जाते हैं, कारण- ऑयल और वॉटर एक दूसरे को दूर करते हैं।