बालों की सेहत का ख़याल रखना बहुत ज़रूरी है, इसीलिए तो बालों को सुखाने के लिए नेचुरल तरीका अपनाना चाहिए, यानि उन्हें खुद-ब-खुद सुखने देना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि इस तरह बाल सुखाने में तो कोई गलती हो ही नहीं सकती। बस आपको बाल धोना है और उन्हें सूखने देना है। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। बालों को नेचरली ड्राय करने का भी एक तरीका है। ज़रा सी ही गलती होने पर आपके बाल फ्रिज बॉल लग सकते हैं।

यूं तो हज़ारों हेयर केयर टिप्स हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि क्या नहीं करना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं 3 कॉमन मिस्टेक्स जो अक्सर लोग बालों को सुखाने के समय करते हैं।

 

मिस्टेक #1: प्रोडक्ट न लगाना

मिस्टेक #1: प्रोडक्ट न लगाना

इसमें कोई शक़ नहीं कि बालों को हवा से सुखाने से बेहतर तरीका और कोई नहीं हो सकता। लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप नहाने के बाद आप बालों को ऐसे ही छोड़ दें, बगैर कोई प्रोडक्ट लगाए। हम आपको सलाह देंगे कि बाल धोने के बाद जब वो सूख जाये, तब Toni & Guy Glamour Serum Drops अपने बालों में लगाएं। इसके बाद अपने बालों को उंगलियों से स्क्रंच करें, ताकि बालों को मिले टेक्सचर और वॉल्यूम। हल्के गीले बालों में ये सीरम यूज़ करने से बाल फ़्रिज्ज नहीं होंगे और उनमें चमक भी बरकरार रहेगी।

 

मिस्टेक #2: लगातार बालों को छूना और उनसे खेलते रहना

मिस्टेक #2: लगातार बालों को छूना और उनसे खेलते रहना

यदि आपकी बालों से खेलते रहने की आदत है, तो तुरंत ये आदत छोड़ दें। आप जानकर हैरान होंगे कि लगातार बालों को छूने से वो फ़्रिज्ज हो जाते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। बालों में सीरम लगाने से पहले अपने उंगलियों से बालों में ब्रश न करें। सीरम से बालों का फ़्रिज्ज कम हो जाएगा और सूखने के बाद वो मैनेज करने लायक हो जाएंगे।

 

मिस्टेक #3: सोने से पहले बाल धोना

मिस्टेक #3: सोने से पहले बाल धोना

एक और हैबिट जो आपको छोड़नी चाहिए वो है, सोने से पहले बालों को धोना। जब आप बाल धोने के बाद सोते हैं, तो ये उलझ जाते हैं और इनमें गठान पड़ जाती है और जब आप अगली सुबह उठते हैं तो बाल मैनेज करने लायक नहीं रहते। इसके लिए उपाय है, वो ये कि यदि आपको सोने से पहले नहाना है तो शावर कैप पहनें और बालों में हायड्रेटिंग जेल या सीरम लगाएं।