अक्सर लोग बालों में मेंहदी सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए लगाते हैं. पर मेंहदी केवल बालों को रंग देने का ही काम नहीं करती. यह बालों के लिए एक औषधि की तरह है. मेंहदी में ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाते हैं.

अत: यदि आप बालों को कलर करने के साथ साथ लंबे, मज़बूत, घने और नर्म-मुलायम बाल पाना चाहती हैं तो बाज़ार में उपलब्ध कृत्रिम रूप से बनाए गए प्रोडक्ट्स की बजाय बालों पर मेंहदी लगाने को तरजीह दें.

मेंहदी के कुछ फ़ायदे, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए वो हैं: यह बालों के लिए कंडिशनर का काम करती है, बालों पर चमक लाती है, बालों को घना बनाती है, बालों की सतह पर एक तरह की पर्त बना कर यह बालों को धूप व पर्यावरण से होने वाले नुक़सान से बचाती है, बालों का झड़ना कम करती है, रूसी यानी डैंड्रफ़ हटाने में कारगर होती है... तो हमने आपको मेंहदी क्यों लगाएं इस बात के सारे कारण गिना दिए हैं.

हमें पता है आपका अगला सवाल होगा कि बालों में मेंहदी कैसे लगाएं? तो धीरज धरिए, हम आपके इस सवाल का जवाब भी दे रहे हैं...

 

बालों में मेंहदी कैसे लगाएं: कैसे तैयार करें मेंहदी का घोल

बालों में मेंहदी कैसे लगाएं: कैसे तैयार करें मेंहदी का घोल

मेंहदी का घोल तैयार करने के लिए आपको चाय के पानी की ज़रूरत होगी. एक बर्तन में थोड़ा पानी उबालें. अब इसमें एक-दो चम्मच चायपत्ती डाल कर बुलबुले आने तक उबालती रहें. अब छान कर पानी को अलग कर लें. इस पानी को गुनगुना हो जाने दें. इसमें मेंहदी का पाउडर मिला कर थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर लें, जिसे बालों पर लगाने से वह टपके नहीं. इस घोल को कम से कम आठ घंटे या रातभर भीगा रहने दें. मेंहदी को बालों में लगाने से पहले इसमें नींबू का रस और आंवले का पाउडर मिलाएं.

 

बालों में मेंहदी कैसे लगाएं: जानिए मेंहदी लगाने का स्टेप बाइ स्टेप तरीका

बालों में मेंहदी कैसे लगाएं: जानिए मेंहदी लगाने का स्टेप बाइ स्टेप तरीका

यदि आप पहली बार बालों पर मेंहदी लगाने जा रही हैं और आपका सवाल है कि बालों में मेंहदी कैसे लगाएं तो इस स्टेप बाइ स्टेप गाइड का पालन करती चली जाएं...

  1. जिस बोल में मेंहदी का घोल है, उसे पेपर पर रख लें, ताकि यहां वहां मेंहदी के दाग न लगने पाएं.
  2. अपने कंधों पर पुराने कपड़े को किसी शॉल की तरह लपेटें.
  3. हाथों में दस्ताने पहन लें.
  4. ब्रश के पिछले हिस्से या उंगलियों की सहायता से बालों के सेक्शन बनाएं और हर सेक्शन में मेंहदी लगाती चली जाएं.
  5. जब मेंहदी पूरे बालों में अच्छी तरह लग जाए तो बालों पर शावर कैप लगा लें.
  6. दो घंटे बाद बालों को धो लें.
 

बालों में मेंहदी कैसे लगाएं: वो चीज़ें, जिन्हें मेंहदी में मिला कर आप पा सकती हैं ज़्यादा फ़ायदा

बालों में मेंहदी कैसे लगाएं: वो चीज़ें, जिन्हें मेंहदी में मिला कर आप पा सकती हैं ज़्यादा फ़ायदा

अब जबकि हमने आपको मेंहदी की ख़ासियतें बता दीं और यह बात भी बता दी है कि बालों में मेंहदी कैसे लगाएं, समय आ गया है कि हम आपको मेंहदी में ऐसी प्राकृतिक चीज़ें मिलाने के बारे में जानकारी दें, जो आपके बालों के लिए ‘एक पंथ दो काज’ की तरह काम करें यानी बालों को मेंहदी के फ़ायदे पहुंचाने के साथ-साथ बालों से जुड़ी कुछ अन्य समस्याओं से भी बचा ले जाएं. तो आइए, बालों में मेंहदी कैसे लगाएं ये बात जानने के साथ-साथ ये भी जान लीजए कि मेंहदी को तब कैसे लगाएं, जब आप अपने बालों की कुछ अन्य समस्याओं से निपटना चाहती हों.

#1 जब बढ़ाना हो बाल

यदि बाल बढ़ाना चाहती हैं तो 150 मिली तिल के तेल को गर्म करें. इसमें दो बड़े चम्मच मेंहदी का पाउडर मिलाएं और ठंडा होने पर एक बॉटल में भर कर रख लें. एक सप्ताह में दो-तीन बार रात को यह तेल लगा कर मालिश करें और सुबह किसी सौम्य शैम्पू से बाल धो लें.

#2 जब रोकना हो बालों का झड़ना

इसके लिए 150 मिली सरसों के तेल में कुछ मेंहदी के पत्ते और दो चम्मच भृंगराज पाउडर डालें. इस तेल को उबालें. ठंडा कर के एक बॉटल में भर लें. यह तेल 20-25 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. सप्ताह में दो-तीन बार रात में इसे लगा कर, सुबह बाल धो लें. कुछ ही हफ़्तों में आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा.

#3 जब करना हो बालों की कंडिशनिंग

यदि बालों की कंडिशनिंग करना चाहती हैं तो दो चम्मच चायपत्ती को पानी में डाल कर उबालें. पानी को ठंडा होने दें. इस पानी और मेंहदी पाउडर को मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें. इसे 15-20 मिनट भीगने दें. अब इसमें दो चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धो लें. अपने बालों की चमक से आपको प्यार हो जाएगा.

#4 जब हटानी हो डैंड्रफ़

मेंहदी बालों से डैंड्रफ़ हटाने में कारगर होती है और यदि आप डैंड्रफ़ हटाने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो एक टेबलस्पून मेथी दाने रात को पानी में भिगो दे. सुबह इन्हें पीस लें. अब थोड़े से नारियल के तेल में मेथी के दानों का पेस्ट मिलाएं और बालों की लंबाई के अनुसार (जिससे यह बालों में अच्छी तरह लग सके) मेंहदी का पाउडर मिला कर मिश्रण तैयार करें. यदि आप चाहें तो इस मिश्रण में थोड़ा आंवले का पाउडर भी मिला सकती हैं. इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगाएं. लगभग एक घंटे के बाद बालों को सौम्य शैम्पू से धो लें और कंडिशनर का इ्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें.