चाहे आप कितने ही महंगे और अच्छे शैम्पू क्यों न यूज़ कर लें, ये तब तक आपके बालों में फ़ायदा नहीं करेंगे, जब तक कि आप खुद उनकी देखभाल नहीं करेंगे और अपनी आदत में इसे शामिल नहीं करेंगे। इसके लिए आपको ज़रूरत है बस, एक रूटीन बनाकर उसे फॉलो करने की, फिर देखिये आपके बालों की सेहत।

अब यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसके लिए शुरुआत कहां से करें, तो हम यहां किसलिए हैं? हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे तरीके, जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं और पा सकते हैं गॉर्जियस बाल, जिसकी आपने सिर्फ ख्वाबों में कल्पना की होगी।

 

बालों को ज़्यादा कसकर न बांधें

बालों को ज़्यादा कसकर न बांधें

अक्सर हम महिलाएं घर पर काम करते हुए बालों को कसकर पोनीटेल या फिर जूड़ा बना लेती हैं। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, बस ध्यान रखें कि यह ज़्यादा टाइट न हो। बालों को ज़्यादा टाइट बांधने से वो जड़ों से कमज़ोर हो जाते हैं, जिससे बाल आसानी से टूटने लगते हैं।

 

गरम तेल से करें मसाज

गरम तेल से करें मसाज

इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपके बाल या स्कैल्प किस टाइप के हैं। बालों में गुनगुने तेल से हफ़्ते में एक बार मसाज ज़रूर करें, ताकि आपके बाल स्वस्थ रहें। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा-सा नारियल या जैतून का तेल लें और माइक्रोवेव में 15 सेकंड तक गरम करें। इसके बाद इस तेल से बालों व स्कैल्प में मसाज करें। अब कम-से-कम 2 घंटे या फिर रातभर तेल लगा रहने दें और सुबह धो लें।

 

शाइन बूस्टिंग हेयर मास्क लगाएं

शाइन बूस्टिंग हेयर मास्क लगाएं

प्रदूषण, सूर्य की किरणें और पर्यावरण- ये सब बालों से नमी छीन लेते हैं और उन्हें रूखा व बेजान बना देते हैं। इसके लिए एक शाइन बूस्टिंग हेयर मास्क महीने में दो बार बालों में लगाएं। आप चाहें तो खुद भी हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए केला, अंडा और तेल को मिला लें और बालों में लगाकर कुछ देर तक रखें और फिर पानी से धो लें। Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask में मरुला ऑयल और अन्य नरीशिंग इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो बालों को नर्म बनाते हैं और उनकी खोई चमक को लौटाते हैं।

 

हीट स्टाइलिंग का प्रयोग कम करें

हीट स्टाइलिंग का प्रयोग कम करें

हीट स्टाइलिंग आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकती है, इसलिए जहां तक हो सके इसे अवॉइड करें। यदि आपको बालों के लिए स्टाइलिंग टूल यूज़ करना भी हो तो इसे सबसे कम वाली सेटिंग पर रखें। वैसे इस सीज़न में वेट हेयर लुक ट्रेंड कर रहा है। इसके लिए आपको हाई-शाइन सीरम लगाना है, जैसे- TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightener Serum , इससे आपको अच्छी फिनिश मिलेगी।

 

बालों को सूर्य की किरणों से रखें सुरक्षित

बालों को सूर्य की किरणों से रखें सुरक्षित

सूर्य की किरणें आपके बालों को भी उतना ही नुकसान पहुंचाती हैं, जितना कि आपकी त्वचा को। लगातार धूप में रहने से आपके बाल रूखे और कमज़ोर हो सकते हैं और कई बार तो बालों का नैचुरल कलर तक बदल जाता है। इसलिए धूप में निकलते समय बालों में स्कार्फ लगाएं या फिर छाता साथ में लें, ताकि आपके बालों को नुकसान न पहुंचे।