जब बात आती है बालों की सेहत की, तो तेल इसके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बालों के लिए जो तेल सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होता है, वो है नारियल और जैतून का तेल। ये आसानी से मार्केट में उपलब्ध होते हैं, हेयर टाइप के लिए उपयुक्त हैं और बालों के लिए फायदेमंद भी। लेकिन इसके अलावा भी एक और तेल है, जिसके गुणों के बारे में कम लोग जानते हैं। हम बात कर रहे हैं मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों के तेल की।

सरसों का तेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये सर्दी-ज़ुकाम में ये राहत पहुंचता है। ख़ैर, इसके इस गुण से तो हम सभी परिचित हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है? जानना चाहते हैं कैसे? आइये, बताते हैं...

 

नेचुरल कंडीशनर

नेचुरल कंडीशनर

सरसों का तेल मोनोसैचुरेटेड, सैचुरेटेड और पोलीअनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है और एक लाजवाब नेचुरल कंडीशनर का काम करता है, साथ ही बालों को नर्म-मुलायम बनाता है और उनमें चमक लाता है। सरसों के तेल में एक छोटा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और माइक्रोवेव में 10 सेकंड के लिए गरम करें। अब इसे जड़ों व बालों में लगाएं और आधा घंटे बाद धो लें।

 

बालों का झड़ना रोकता है

बालों का झड़ना रोकता है

बालों को मजबूत और सेहतमंद बनाने के लिए ज़रूरत होती है प्रोटीन की, जो सरसों के तेल में मौजूद है। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं और इसका हल नहीं मिल रहा है, तो आपको सरसों का तेल आज़माना चाहिए। सरसों के तेल से बालों में नियमित रूप से मसाज करें और फिर कमाल देखिये।

 

डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ से छुटकारा

ड्रायनेस, स्कैल्प इन्फेक्शन आदि से सिर में डैंड्रफ होता है। सरसों के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ और अन्य स्कैल्प इन्फेक्शन से लड़ता है और आपको देता है हेल्दी और क्लीन स्कैल्प। सरसों के तेल में नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों में मसाज करें। गरम तौलिये को बालों में लपेटें और कुछ घंटे के लिए रहने दें। इस तरह हफ्ते में 2-3 बार करें और फिर देखिये, डैंड्रफ आपके बालों से कैसे गायब हो जाता है।

 

समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकता है

समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकता है

बालों की एक समस्या, जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं, वो है समय से पहले बालों का सफ़ेद होना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों के तेल से यह समस्या भी खत्म होती है। अपने बालों में सरसों का तेल लगाएं और रातभर रहने दें या कम-से-कम एक घंटा ज़रूर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।