बालों के लिए ‘क्राउनिंग ग्लोरी’ टर्म का उपयोग बिल्कुल सही है, क्योंकि हम हमेशा ही बालों को मज़बूत और स्वस्थ बनाने के तरीक़े ढूंढ़ते रहते हैं. आपके बालों को जल्दी बढ़ाने और स्वस्थ रखने के लिए हम यहां कुछ जांचे-परखे इन्ग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने पर आप अपने बालों में सकारात्मक बदलाव देखेंगी. कोनफ़्लावर, वाइट टी और नारियल का तेल ये तीनों इन्ग्रीडिएंट्स बालों को भरपूर पोषण देने के लिए जाने जाते हैं.

अब समय आ गया है कि आप भी इन प्रोडक्ट्स के फ़ायदों के बारे में जानें, जो आपके बालों को न सिर्फ़ झड़ने से रोकेंगे और मज़बूत बनाएंगे, बल्कि कई दूसरे ढेर सारे फ़ायदे भी देंगें...

बालों के बढ़ने की प्रक्रिया तेज़ करते हैं
 

बालों के बढ़ने की प्रक्रिया तेज़ करते हैं

शहरों में रहने का अर्थ है बालों को बहुत ज़्यादा नुक़सान पहुंचाना. यहां की लाइफ़स्टाइल में बालों के गिरने, टूटने में बढ़ोतरी और उनके बढ़ने की प्रक्रिया के धीमे हो जाने जैसी कई समस्याएं बहुत आम होती हैं. एकिनेसिया या कोनफ़्लावर हर हेयर फ़ॉलिकल से जुड़ी स्टेम सेल्स को बालों को बढ़ाने के लिए उकसाता है. अत: एकिनेसिया से भरपूर शैम्पूज़ और सीरम्स के इस्तेमाल से आपके बालों का झड़ना बंद होता है. यह आपके स्कैल्प पर रक्त संचार बढ़ाता है और इससे आपके बाल बढ़ते हैं.

ऐंटी-डैंड्रफ़ की तरह काम करते हैं
 

ऐंटी-डैंड्रफ़ की तरह काम करते हैं

एकिनेसिया में ऐंटी-माइक्रोबिअल गुण होते हैं, जो स्कैल्प की लालिमा और उत्तेजना को कम करते हैं. वहीं नारियल का तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ और कंडिशन करता है, जिससे रूसी यानी डैंड्रफ़ कम होती है.

स्कैल्प में खुजली को कम करते हैं
 

स्कैल्प में खुजली को कम करते हैं

एकिनेसिया के ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटी-माइक्रोबिअल गुण खुजली, लालिमा और सूजन से भरी स्कैल्प को रहत पहुंचाने का काम करते हैं. वाइट टी में भी ऐंटीऑक्सिडेंट होता है, जिसे एपिगैलोकैटेकिन गॉलेट कहते हैं, यह स्कैल्प पर बैक्टीरिया की वजह से होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए जाना जाता है.

बालों को स्वस्थ और पोषित रखते हैं
 

बालों को स्वस्थ और पोषित रखते हैं

कोनफ़्लावर में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लगातार काम करते रहते हैं. वाइट टी बालों को सूरज की किरणों से होने वाली हानि से बचाती है और बालों की स्वाभाविक चमक बनाए रखती है. वाइट टी के गुणों से बालों को पोषित करने के लिए आप वाइट टी वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें और सेहतमंद, चमकदार व मज़बूत बाल पाएं.