जब बालों की देखभाल की बात निकलती है तो क्या मां, क्या दादी मां, क्या हेयर स्टाइलिस्ट्स और क्या आपके दोस्त... सब के सब आपको ढेरों सलाह दे डालते हैं. कोई बालों में तेल लगाने को तवज्जो देने कहता है तो कोई दूसरा इसे बिल्कुल न लगाने की सलाह देता है. इतने ज़्यादा सुझाव पा कर आप भी कन्फ़्यूज़ हो जाती होंगी कि आख़िर बालों की देखभाल का सही तरीक़ा क्या है? हम आपको यहां कुछ आसान-से तरीक़े बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने सपने की तरह के बाल हक़ीक़त में पा सकती हैं.

बालों को धोना

उन्हें सुखाना और कंघी या ब्रश करना

बालों को धोना
 

बालों को धोना

जी हां, बालों की देखभाल बुनियादी बातों को सही तरीक़े से करने से अपने आप होती रहेगी. स्नान करते समय, बाल धोने के दौरान हम कई ग़लतियां कर जाते हैं, जिनकी वजह से हमारे बाल बेजान और फीके नज़र आने लगते हैं.

  • ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें: गर्म पानी बरसा रहे शॉवर के नीचे खड़े होकर स्नान करना आरामदेह लग सकता है, लेकिन ऐसा करने से आपके बाल डीहाइड्रेट हो जाते हैं. इसकी वजह से बाल रूखे हो जाते हैं और स्प्लिट एंड्स भी हो सकते हैं. अपने बालों में नमी को बरक़रार रखने के लिए इन्हें हमेशा गुनगुने या ठंडे पानी से ही धोएं.
  • शैम्पू को पतला कर के अप्लाइ करें: शैम्पू को इस तरह बनाया गया है कि वह आपके बालों से धूल और तेल को हटा दे. पर यह बालों के स्वाभाविक तेल और उन पर लगाए गए तेल के बीच अंतर नहीं कर पाता. अत: अपने शैम्पू में थोड़ा पानी मिला कर उसे पतला करें और फिर बालों पर लगाएं.
  • रोज़ाना शैम्पू न करें:  आपको लग सकता है कि रोज़ाना बालों को न धोना कितना अस्वास्थ्यकर यानी अनहाइजीनिक है, पर सच्चाई यह है कि बालों को रोज़ाना धोने की ज़रूरत नहीं होती है. अगर आप रोज़ाना बाल धोएंगी तो आपके बालों में मौजूद नैचुरल ऑइल निकल जाएगा और आपके बाल झड़ने लगेंगे.

उन्हें सुखाना और कंघी या ब्रश करना
 

उन्हें सुखाना और कंघी या ब्रश करना

  • बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें: जहां तक संभव हो सके अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें. यदि आप ब्लो ड्रायर के बिना नहीं रह सकतीं तो कम से कम बालों को थोड़ा सूख जाने दें, इसके बाद ही ड्रायर का इस्तेमाल करें.
  • मोटे दांतो वाली कंघी का इस्तेमाल करें: गीले, आधे सूखे से या फिर सूखे बालों पर कंघी करने के लिए हमेशा मोटे दांतो वाली कंघी का इस्तेमाल करें. इससे बालों को कम नुक़सान पहुंचेगा और वे कम टूटेंगे.
  • गीले बालों में बाहर न निकलें: तेल लगे हुए और गीले बालों में धूल व गंदगी आसानी से चिपक जाती है. अत: बालों को धोने के तुरंत बाद घर से बाहर न निकलें.