क्या आपको पता है कि बालों का कम बढ़ना ज़्यादातर लड़कियों की बालों से जुड़ी समस्याओं में से सबसे बड़ी समस्या है? और हमें पता है कि अपने बालें का बढ़ाने के लिए आप वो हर तरीक़ा अपना चुकी होंगी, जो किसी ने आपको सुझाया होगा. बालों को बढ़ाना सचमुच इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि जैसे ही वो थोड़े बढ़ते हैं स्प्लिट एंड्स की वजह से उन्हें थोड़ा ट्रिम कराना आपकी ज़रूरत बन जाती है.

पर आपको यह जान कर अच्छा लगेगा कि यदि बालों के विकास को बढ़ाने वाले इन्ग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाए तो बालों का बढ़ना और उन्हें घना बनाना दोनों ही बातें संभव हैं. इसी तरह का एक प्रभावी इन्ग्रीडिएंट है प्याज़! प्याज़ का रस वह जादुई रस है, जिसमें आपके बालों को बढ़ाने और उन्हें घना बनाने की अद्भुत क्षमता है. यह आपके बालों के बढ़ने की दर को तेज़ करता है.

प्याज़ के रस के क्या फ़ायदे हैं?

प्याज़ के रस का बालों के लिए इस्तेमाल कैसे करें?

प्याज़ के रस के क्या फ़ायदे हैं?
 

प्याज़ के रस के क्या फ़ायदे हैं?

प्याज़ के रस यानी अनियन जूस में प्रचुर मात्रा में सल्फ़र होता है, जो आपके हेयर फ़ॉलिकल्स को पोषण देता है, बालों का पतला होना और उनका टूटना रोकता है. प्याज़ के रस में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकते हैं. प्याज़ का रस डैंड्रफ़ को कम करने में भी कारगर होता है, क्योंकि इसमें ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. प्याज़ स्कैल्प को उत्तेजित करता है, जिससे स्कैल्प में रक्त प्रवाह बढ़ता है.

प्याज़ के रस का बालों के लिए इस्तेमाल कैसे करें?
 

प्याज़ के रस का बालों के लिए इस्तेमाल कैसे करें?

प्याज़ के रस का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने, डैंड्रफ़ यानी रूसी को ख़त्म करने, रूखे और टूटने वाले बालों की मरम्मत करने, खुजली वाली स्कैल्प को ठीक करने और इन्फ़ेक्शन्स जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए कारगर है. इसके अलावा बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याओं को भी यह दूर करता है. यदि क्षतिग्रस्त और बेजान बाल आपके जीवन को मुश्क़िल बना रहे हैं तो आप बनाने में आसान इस घरेलू मास्क का इस्तेमाल कर के देखें. आप ख़ुद महसूस करेंगी कि इस बदबूदार यानी दुर्गन्धयुक्त हेयर मास्क की आपके बालों को कितनी ज़्यादा ज़रूरत थी.

इस मास्क के लिए आपको केवल दो ही चीज़ों की ज़रूरत होगी- प्याज़ का रस और थोड़ी-सी रुई यानी कॉटन. एक प्याज़ को पीस कर उसका रस निकालें. अब कॉटन को इसमें डुबोएं और अपने स्कैल्प पर थपथपाते हुए लगाएं. जब यह पूरे स्कैल्प पर लग जाए, अपने स्कैल्प की मालिश करें. इसे 30-60 मिनट तक लगा रहने दें और फिर किसी सौम्य शैम्पू से बाल धो लें. अच्छे नतीजे पाने के लिए इस मास्क को हर दूसरे दिन लगाएं. यह घरेलू हेयर मास्क आपके स्कैल्प से जुड़ी सभी समस्याओं को ठीक कर देगा. साथ ही आपके बाल तेज़ गति से बढ़ेंगे और घने भी होंगे.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट