आपके बालों को हर दिन बहुत कुछ झेलना पड़ता है- प्रदूषण, गंदगी, गर्मी और न जाने क्या-क्या ...! इन सबसे आपकी स्किन हो जाती है ऑयली और चिपचिपी। अब ज़ाहिर है कि ये सब बालों की सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। आपको अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए अपने नियमित शैंपू और कंडीशनिंग से थोड़ा ज़्यादा करने की ज़रूरत है।

आपकी स्कैल्प आपकी त्वचा का विस्तार है और इसके लिए उतनी ही मात्रा में देखभाल की आवश्यकता होती है। इसके लिए जरूरी है एक्सफ़ोलिएटिंग, जो आपको अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करेगा और आपकी स्कैल्प को साफ-सुथरा बना देगा। और आपको इसके लिए स्टोर जाकर महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आप अपनी रसोई में आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके इसे घर पर बना सकते हैं।

 

ब्राउन शुगर और ओटमील रब

ब्राउन शुगर और ओटमील रब

 

यह स्क्रब स्कैल्प को गहराई से एक्सफोलिएट और क्लीन करने के लिए है। यह स्कैल्प पर जमी गंदगी को साफ कर उसे रिफ्रेश करता है।

इसके लिए आपको चाहिए:

 

आपको बस एक ब्लेंडर में ब्राउन शुगर और ओटमील को मिलाना है और फिर मिश्रण में कंडीशनर और जैतून का तेल मिलाना है।

 ब्राउन शुगर और ओटमील आपके स्क्रब को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं जबकि Love Beauty & Planet Tea Tree Oil & Vetiver Clarifying Conditioner and olive oil आपके स्कैल्प को हाइड्रेट और क्लीन करता है। कंडीशनर आपके बालों को राहत देता है और स्कैल्प पर जमी गंदगी को हटाता है और आपके बालों में एक अद्भुत साइट्रस, वुडी गंध छोड़ता है।

 

 

नारियल तेल और सेब का सिरका

नारियल तेल और सेब का सिरका

 

अपने बालों को क्लींज़िंग डीटॉक्स देना हो तो नारियल तेल और सेब के सिरके का स्क्रब यूज़ करें।

इसके लिए आपको चाहिए :

  • 2 टेबलस्पून दानेदार शक्कर
  • 1 टेबलस्पून नारियल तेल
  • 1 टी स्पून सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर)
  • 1 टीस्पून शहद
  • कुछ बूंदें रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल

 

इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें और शक्कर को थोड़ा-सा घुलने दें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनटों तक मसाज करें। इसके बाद 5 मिनट तक लगाए रखें और फिर शैंपू से धो लें।

 

 

बेकिंग सोडा और टी ट्री स्क्रब

बेकिंग सोडा और टी ट्री स्क्रब

 

यदि आपकी स्कैल्प ऑयली है और कई कोशिशों के बावजूद आपकी स्कैल्प पर जमा गंदगी साफ नहीं होती, तो यह स्क्रब आपके लिए हैं।

इसके लिए आपको चाहिए:

 

इसके लिए आपको ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाना है और स्कैल्प पर कुछ मिनटों तक एक बढ़िया मालिश करनी है। इसके बाद Love Beauty & Planet’s Tea Tree Oil & Vetiver Clarifying Shampoo से बालों को धो लें। यह क्लीन शैंपू टी ट्री ऑयल से बना है और यह स्कैल्प पर जमा गंदगी को निकालने के लिए परफेक्ट है। इसके अलावा वेटिवर की खुशबू आपको मदहोश कर देगी।