इन सर्दियों में आपके बाल झड़ रहे हैं? बाल रूखे हो रहे हैं? और कोई भी चीज़ जैसे बालों का झड़ना बंद ही नहीं कर पा रही है? तो अब समय आ गया है कि आप अपने खान-पान की आदतों में थोड़ा बदलाव करें. क्योंकि जो आप खाएंगी यानी जो भीतर पहुंचेगा, वही आपकी त्वचा और बालों में बाहर झलकेगा.

यदि आप ऐसा खान खा रही हैं, जिसमें सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं हैं तो आपके बाल झड़ेंगे या टूटेंगे. क्या आप बालों से प्यार करने वाले सुपरफ़ूड्स के बारे में जानती हैं, जो न सिर्फ़ आपके बालों को बढ़ाने में मददगार हैं, बल्कि बालों का झड़ना भी कम करते हैं. इन खाद्य पदार्थों को अपनी डायट में शामिल करें और बालों में मज़बूती व चमक लाने की प्रक्रिया की शुरुआत करें.

अंडे

सूरजमुखी के बीज

पत्तेदार सब्ज़ियां

शक्करकंद

सामन मछली

मांस

अंडे
 

अंडे

अंडे तो जैसे सेहतमंद और घने बालों का पर्यायवाची हैं. ये बायोटिन और प्रोटीन न्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत हैं, जो बालों के बढ़ने के लिए बेहद ज़रूरी हैं. साथ ही अंडे ज़िक, सेलेनियम और बालों को सेहतमंद बनाने वाले दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसीलिए यदि आपको अपने बालों से प्यार है तो उन्हें ख़ूबसूरत और मज़बूत बनाने के लिए अंडे को अपने खान-पान में शामिल करें.

सूरजमुखी के बीज
 

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज यानी सनफ़्लावर सीड्स विटामिन E का बहुत बढ़िया स्रोत हैं. यह विटामिन हमारे बालों और त्वचा की सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है. ये बीज आपके बालों को घना बनाते हैं और उनके विकास में योगदान देते हैं. अपने सलाद या स्मूदी में थोड़े-से भुने हुए सूरजमुखी के बीज मिलाकर आप इन्हें आसानी से अपने भोजन का हिस्सा बना सकती हैं.

पत्तेदार सब्ज़ियां
 

पत्तेदार सब्ज़ियां

हमारी संपूर्ण सेहत के लिए पत्तेदार सब्ज़ियां बहुत फ़ायदेमंद हैं. इनके इतने फ़ायदे हैं कि आप और हम गिनते-गिनते थक जाएं. ये हमारे शरीर को कई न्यूट्रिएंट्स देती हैं, जैसे- फ़ोलेट, आयरन, विटामिन A और C... और ये सभी पोषक तत्वच हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए, उनकी मज़बूती देने और उन्हें बढ़ाने के लिए बहुत ज़रूरी हैं.

शक्करकंद
 

शक्करकंद

शक्करकंद बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत हैं, जिसे हमारा शरीर विटामिन A में बदल देता है, जो स्वस्थ बालों के लिए बहुत आवश्यक है. विटामिन A बालों को बढ़ाने और घने व मज़बूत बनाने में अहम् भूमिका निभाता है.

सामन मछली
 

सामन मछली

विटामिन D, प्रोटीन और ओमेगा-3 फ़ैटी ऐसिड्स से भरपूर सामन मछली तो जैसे सेहतमंद बाल पाने की आपकी इच्छा पूरी करने का जंतर ही है. इसे भोजन में शामिल करने से आपके बाल फ्रिज़ फ्री और बहुत अच्छी तरह पोषित नज़र आते हैं. इसका सेवन बालों का झड़ना कम करता है और बालों को मोटा भी बनाता है. अत: जिन्हें बाल झड़ने या बालों के पतले होने की समस्या है, उन्हें इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

मांस
 

मांस

किसी भी तरह का मांस यानी मीट एक तरह से प्रोटीन का पावर हाउस होता है और उसमें माजूद पोषक तत्व हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बालों के लिए बुनियादी ढांचा होते हैं. मीट में मौजूद प्रोटीन बालों की मरम्मत करता है, हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाता है, जिससे बाल जल्दी बढ़ते हैं, मज़बूत होते हैं और घने नज़र आते हैं.