यदि आपके बाल ऑइली हैं तो हम आपकी समस्या को अच्छी तरह समझ सकते हैं! चिपचिपे बालों को अच्छी तरह रख पाना बहुत चुनौतीभरा है, क्योंकि आपको उन्हें देखकर ही बहुत बुरा-सा एहसास होता होगा. ऐसा लगता होगा कि आप उन्हें जल्दी से जल्दी शैम्पू करना चाहती हैं, पर ये चिपचिपे बालों की साज-संभाल का सही तरीक़ा नहीं है. आपके बाल आपकी ऑइली स्कैल्प की वजह से चिपचिपे होते हैं. आपके स्कैल्प पर सीबम के बहुत अधिक बनने की वजह से बालों में चिपचिपाहट आ जाती है और इससे निजात पाना बहुत मुश्क़िल लगता है.

पर आप चिंता न करें! यहां हम आपको बता रहे हैं कि चिपचिपे बालों के कैसे बड़ी ही आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है...

रोज़-रोज़ बाल बिल्कुल भी न धोएं
 

रोज़-रोज़ बाल बिल्कुल भी न धोएं

भले ही आपको रोज़ाना बाल धोने का कितना भी मन करे, रोज़ बाल धोने से बचें. रोज़-रोज़ बाल धोने से बालों का प्राकृतिक तेल उड़ जाएगा. अत: सप्ताह में केवल तीन बार ही बाल धोएं. इसके लिए सनसिल्क नरिशिंग सॉफ़्ट ऐंड स्मूद शैम्पू/ Sunsilk Nourishing Soft & Smooth Shampoo का इस्तेमाल करें, जो आपके बालों और स्कैल्प दोनों को साफ़ करता है. साथ ही इन्हें कोमल और चिकना बनाता है. दो शैम्पू के बीच के दिनों में, जब बालों की चिपचिपाहट असहनीय हो जाए, बालों को पीछे की ओर बांध लें या फिर स्कार्फ़ से ढंक कर रखें. इन आदतों को अपनाएं और अपने बालों में सकारात्मक बदलाव आता हुआ देखें.

ऐप्पल साइडर विनेगर आपकी मदद करेगा
 

ऐप्पल साइडर विनेगर आपकी मदद करेगा

हेयर मास्क बनाने के लिए बस आपको पानी और ऐप्पल साइडर विनेगर की ज़रूरत होगी. ऐप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी मिला कर पतला करें और इस पानी को बालों पर उड़ेल दें. कुछ मिनटों तक इसे बालों पर लगा रहने दें फिर पानी से बालों को धो लें. आपके बाल साफ़-सुथरे, चमकदार और तेल मुक्त हो जाएंगे.

कंडिशनर केवल बालों के आख़िरी सिरों पर लगाएं
 

कंडिशनर केवल बालों के आख़िरी सिरों पर लगाएं

शैम्पू करने के बाद बालों में कंडिशनर लगाना बहुत ज़रूरी है! पर ध्यान रखें कि बालों को कोमल और चिकना बनाने वाला यह प्रोडक्ट थोड़ी मितव्ययता से इस्तेमाल करें और इसे केवल अपने बालों के आख़िरी सिरे पर लगाएं. चूंकि आपके बाल तैलीय हैं अत: यदि आप इसे ऊपर की तरफ़ लगाएंगी तो आपके बाल चिपचिपे हो जाएंगे. आप अपने बालों पर ट्रेसेमे केरैटिन स्मूद विद आर्गन ऑइल कंडिशनर/Tresemmé Keratin Smooth With Argan Oil Conditione लगाएं. इससे बाल चिकने और सीधे नज़र आएंगे.

आपका खानपान महत्वपूर्ण है
 

आपका खानपान महत्वपूर्ण है

ये तो आपको पता ही होगा, है ना? आप जो भी खाती हैं, उसका सीधा असर आपके बालों की सेहत पर दिखाई देता है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप तैलीय खाने को अलविदा कहें और अपने भोजन में फल व हरी सब्ज़ियों को शामिल करें.

शैम्पू करने का सही तरीक़ा अपनाएं
 

शैम्पू करने का सही तरीक़ा अपनाएं

बालों में चिपचिपाहट को रोकने के लिए आपको सही तरीक़े से शैम्पू करना होगा. सबसे पहली बात, बहुत ज़्यादा मात्रा में शैम्पू न लें, क्योंकि यह बालों पर बहुत भारी हो सकता है. दूसरी बात, एक बार शैम्पू लगाकर लंबे समय तक बाल धोने के बजाय, दो बार शैम्पू ले कर दोनों बार जल्दी-जल्दी बाल धो लेना बेहतर होता है. और सबसे आख़िरी बात कि अपने बालों को बहुत गर्म पानी से कभी न धोएं. क्योंकि गर्म पानी आपके बालों के क्यूटिकल्स से प्राकृतिक तेल चुरा लेता है और आपका स्कैल्प इस तेल की भरपाई करने के लिए तुरंत ही तेल बनाने की प्रक्रिया शुरू कर देता है, जिससे आपके बाल चिपचिपे हो जाते हैं.