बालों को लगातार कलर, टीज़िंग और स्टाइल करते रहने से आपके बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसीलिए समय-समय पर उन पर थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देना, हेयर ट्रीटमेंट करना और उन्हें दुलारना तो बनता है. बालों में हाइड्रेटिंग मास्क्स लगाने से वे नर्म-मुलायम और चमकदार नज़र आते हैं. यह बालों की देखभाल का एक बेहतरीन तरीक़ा है.

लेकिन हेयर मास्क्स के इस्तेमाल और उनके असर से जुड़ी कई भ्रांतियां हैं, जिनके चलते लोग इनका उतना इस्तेमाल नहीं करते, जितना कि करना चाहिए. कई लोगों को लगता है कि इससे उनके बाल तैलीय और चिपचिपे हो जाएंगे, कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि अगर मास्क लगाया तो पांच घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहना पड़ेगा. और तब क्या, जब हम आपसे कहें कि इनमें से कोई भी बात सही नहीं है? यहां हम आपको हेयर मास्क्स से जुड़े कुछ सुझाव दे रहे हैं, जिनके बारे में अब तक आपको किसी ने नहीं बताया होगा...

मास्क सूखे बालों पर भी लगाया जा सकता है
 

मास्क सूखे बालों पर भी लगाया जा सकता है

हेयर मास्क को बालों पर लगाने के लिए यह बिल्कुल भी ज़रूरी नहीं है कि आपके बाल हल्के गीले हों. आप मास्क को सूखे बालों पर भी लगा सकती हैं. रविवार की सुबह स्नान से पहले बालों पर मास्क लगाएं. बालों पर हाइड्रेटिंग हेयर मास्क लगाएं और 20 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें, ताकि यह बालों में अच्छी तरह समाहित हो जाए. अब शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करते हुए बालों को धो लें.  

मास्क को बालों में लगा कर आप सो भी सकती हैं
 

मास्क को बालों में लगा कर आप सो भी सकती हैं

बहुत ही रूखे बाल, जिनमें चमक की कमी हो और जो बेजान नज़र आते हों, उन पर यह ट्रिक बहुत अच्छा असर दिखाती है.  स्नान के तुरंत बाद या फिर रात को सोने से तुरंत पहले अपने सूखे बालों में हेयर मास्क लगाएं. अब बालों को शावर कैप या सिल्क के स्कार्फ़ से कवर कर दें. सुबह बालों को गुनगुने पानी से धो लें. आपको अपने रूखे और बेजान बालों में रातभर में हुए जादू का असर साफ़ नज़र आएगा. आपके बाल सिल्की, नर्म-मुलायम और चमकदार हो जाएंगे.

इसमें बहुत ज़्यादा समय नहीं लगता
 

इसमें बहुत ज़्यादा समय नहीं लगता

यह हम उन लोगों को बता रहे हैं, जिन्हें लगता है कि हेयर मास्क लगाना दिनभर चलने वाली प्रक्रिया है. हमें इस मिथक को आपके लिए तोड़ना ही था! आपको हेयर मास्क कई घंटों तक अपने बालों में नहीं लगाए रखना होता. यदि आप इसे दो से पांच मिनट तक लगाए रखने के बाद स्नान करती हैं और बाल धो लेती हैं तो भी आपके बालों में मॉइस्चर की अधिकता से बालों का चमकना आपको ख़ुद ही फ़र्क़ महसूस करा देगा.

मास्क लगाने के बाद कंघी करें
 

मास्क लगाने के बाद कंघी करें

जब बात गीले बालों में कंघी यानी कोम करने की हो तो चौड़े दांतों वाली कंघी (वाइड-टूथ कोम) का इस्तेमाल ही सबसे कारगर होता है. यह आपके बालों को टूटने नहीं देती और बालों को जल्दी सुलझा भी देती है. हेयर मास्क लगाने के बाद आप इसका इस्तेमाल करते हुए बालों के आख़िरी सिरे तक कंघीं करें और यह सुनिश्चित करें कि मास्क पूरे बालों पर एक समान रूप से लग गया हो. बालों का कोई हिस्सा ऐसा न बचने पाए जहां मास्क न लगा हो. जब आपके पूरे बालों पर मास्क अच्छी तरह लग जाए, उसके बाद ही मास्क को बालों पर 20 मिनट से लेकर आपके मनचाहे समय तक बालों पर लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

बालों के आख़िरी सिरों को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होगी
 

बालों के आख़िरी सिरों को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होगी

जब आप बालों पर हेयर मास्क लगा रही हों तो बालों के सबसे आख़िरी सिरे पर सबसे ज़्यादा ध्यान दें. आपके बालों का यह हिस्सा सबसे ज़्यादा टूट सकने जैसा होता है (स्प्लिट एंड्स की वजह से) और इसलिए इसे सबसे ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है. मास्क को अपने बालों पर एक समान रूप से अप्लाइ करें, ताकि बालों के आख़िरी सिरों को भी आवश्यक नमी मिल सके.