मां होना बहुत ही चुनौतीपूर्ण भूमिका है. घर चलाने के लिए आपको हर पल मुस्तैद रहना पड़ता है और ख़ुद के लिए तो समय ही नहीं बच पाता. ऐसे में अपने लिए दिलचस्प हेयरस्टाइल बनाने के बारे में सोचना भी मुश्क़िल है, है ना? पर तब क्या, जब हम ये कहें कि हम आपको झटपट बनने वाली स्टाइलिश हेयरस्टाइल्स सिखा सकते हैं तो? जी हां, आपके लिए पेश हैं ऐसे ही कुछ हेयरस्टाइल्स...

छोटे बाल, लगें कमाल
 

छोटे बाल, लगें कमाल

यदि आपके बाल लंबे हैं और इन दिनों आप उन्हें मैनेज नहीं कर पा रही हैं तो उन्हें कटवा लेना एक अच्छा समाधान है. और यदि आप नई-नई मॉम हैं तो बहुत संभव है कि आपका शिशु इन्हें हाथों में पकड़कर जब-तब खींचे और मुंह में भी लेना चाहे. हमें पता है कि ये एक मुश्क़िल निर्णय है, लेकिन इससे आपका जीवन थोड़ा आसान हो जाएगा. क्योंकि छोटे बालों की देखभाल करना आसान होता है. बाल छोटे होंगे तो उनमें तेल लगाने, उन्हें धोने और कंघी करने में आप काफ़ी समय बचा पाएंगी. और बाहर जाते समय आपको बालों को संवारने में ज़्यादा वक़्त भी नहीं लगेगा.

रात का समय अच्छा रहेगा

मांओं के लिए तो एक-एक मिनट क़ीमती होता है और एक मिनट की राहत भी बहुत होती है और आप चाहती होंगी कि इस समय का इस्तेमाल झपकी लेने में या टीवी देखने में कर सकें. जब आपका शिशु सो रहा हो, उसमें से थोड़ा-सा समय आप अपने बालों की देखभाल के लिए दे सकती हैं. बालों में तेल लगाने, मास्क लगाने या कंघी करने के लिए आप रात के समय का चुनाव करें. तब बच्चा सो चुका होगा और आप दो पल निकाल कर इत्मीनान से यह काम कर सकेंगी.

बहुपयोगी प्रोडक्ट्स ख़रीदें
 

बहुपयोगी प्रोडक्ट्स ख़रीदें

बालों की देखभाल करने में समय बचाने का एक तरीक़ा यह है कि बालों की देखरेख के स्टेप्स को मिला दिया जाए. कैसे? आप यही जानना चाहती हैं ना? तो हमारा जवाब है: बहुउपयोगी यानी मल्टपर्पज़ प्रोडक्ट्स ख़रीद कर, जैसे- डव नरिशिंग ऑइल केयर शैम्पू/ Dove Nourishing Oil Care Shampoo  जिसमें पोषण देने वाला तेल भी है. इसका इस्तेमाल करेंगी तो आप तेल लगाने के स्टेप को छोड़ भी सकती हैं. इसके अलावा, डव शैम्पू + कंडिशनर इन्टेन्स रिपेयर/Dove Shampoo + Conditioner Intense Repair के इस्तेमाल से आप कंडिशनिंग में लगने वाला समय बचा सकती हैं.

जूड़ा बनाने में महारत हासिल करें
 

जूड़ा बनाने में महारत हासिल करें

यूं तो अपने बालों को खुला छोड़ने से ज़्यादा आज़ाद-सा कोई हेयरस्टाइल नहीं होता, लेकिन जब आप एक मां हैं, वो भी छोटे शिशु की तो यह कर पाना मुश्क़िल है. शिशु के जन्म के बाद यूं भी आपके बाल काफ़ी झड़ते हैं अत: उन्हें बांध कर रखना ही बेहतर विकल्प है. मेसी बन या टॉप नॉट ऐसे शानदार हेयरडूज़ हैं, जो आसानी से बन भी जाते हैं और बेतरह ख़ूबसूरत भी नज़र आते हैं. और सबसे अच्छी बात यह है कि ये बन इन दिनों ट्रेंड में हैं! तो इन बन्स को बनाने में महारत हासिल कर लीजिए और झटपट ख़ूबसूरत नज़र आइए.