लोग कहते हैं चिंता करने से बाल झड़ते हैं और जैसे ही बालों का झड़ना शुरू होता है आपकी चिंता अपने आप बढ़ने लगती है. यह सिलसिला जैसे लगातार चलने लगता है! और  बाल झड़ने पर आप हर वह नुस्खा आज़माने तैयार रहती हैं, जिसकी वजह से आपके बालों का झड़ना थोड़ा भी कम हो जाए. लेकिन यदि आप हर तरह की डायट और घरेलू नुस्खे आज़मा चुकी हैं और ये आपके लिए काम नहीं कर रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसा है, जो आपकी समस्या का समाधान कर देगा!

बालों से जुड़ी आपकी हर समस्या का समाधान किचन में ही छुपा है. घर पर बने हेयर मास्क्स बालों की सेहत को दुरुस्त करने में बेहद कारगर होते हैं और झटपट बन भी जाते हैं. यहां हम आपको बनाने में आसान और बहुत कारगर मास्क्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर ही बना सकती हैं...

अंडे और शहद का मास्क

केले का मास्क

स्ट्रॉबेरी का मास्क

अंडे और शहद का मास्क
 

अंडे और शहद का मास्क

अंडे और शहद का मेल आपको अजीब और दुर्गंधयुक्त महसूस हो रहा होगा, लेकिन इसके ढेर सारे फ़ायदे जानने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी. शहद में स्कैल्प को पोषण देने और मॉइस्चराइज़ करने के गुण होते हैं, जो स्कैल्प को स्वस्थ रखने का काम करते हैं और बालों का टूटना कम करते हैं. अंडे प्रोटीन और अमीनो ऐसिड्स का बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो बालों को पोषण देते हैं, चमकदार बनाते हैं और बालों का झड़ना कम करते हैं.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: एक बोल में एक अंडे की ज़र्दी डालें, इसमें एक टीस्पून अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑइल, 2 टेबलस्पून शहद डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस मास्क को अपने स्कैल्प से शुरू करते हुए बालों के सिरों तक अच्छी तरह अप्लाइ करें. घंटेभर तक लगा रहने दें और फिर बालों को सौम्य शैम्पू से धो लें.

केले का मास्क
 

केले का मास्क

केला ऐंटीऑक्सिडेंट्स, प्राकृतिक तेलों और पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत है. और ये सभी चीज़ें बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत प्रभावी हैं. साथ ही, केले में मौजूद मॉइस्चराइज़िंग गुण स्कैल्प को हाइड्रेट करते हैं और बालों को जड़ों से मज़बूत बनाते हैं, ताकि वे टूटने न पाएं.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: दो पके हुए केलों को छीलें और उनका पेस्ट बना लें. इसमें थोड़ा-सा नारियल का तेल और शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद बालों को सौम्य शैम्पू से धो लें.

स्ट्रॉबेरी का मास्क
 

स्ट्रॉबेरी का मास्क

स्ट्रॉबेरीज़ ऐंटीऑक्सिडेंट्स का बहुत अच्छा सोर्स हैं और ये फ्री रैडिकल्स से लड़ कर बालों को क्षति पहुंचने से बचाती हैं. ये कोशिकाओं की झिल्लियों यानी सेल मेम्ब्रेन की रक्षा करती हैं और हमारे बालों को मॉइस्चराइज़्ड और कंडिशंड रखती हैं.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: सबसे पहले 8-10 स्ट्रॉबेरीज़ को ब्लेंडर में डाल कर ब्लेंड करें और इस पेस्ट को एक बोल में निकाल लें. इसमें बादाम के तेल यानी आमंड ऑइल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर अप्लाइ करें. लगभग 45 मिनट बाद बालों को सौम्य शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें.