क्या आपके स्कैल्प पर छोटे-छोटे बंप हो जाते हैं? स्कैल्प पर होने वाले एक्ने बहुत अधिक परेशान करने वाले होते हैं। ऐसे में जाहिर है कि आपको अपने बालों की स्टाइलिंग और काम्बिंग करने में दिक्कत होती है। कई बार यह दर्दनाक होता है और इसमें खुजली भी होती है। स्कैल्प एक्ने होने की सबसे बड़ी वजह है बहुत अधिक हेयर ऑयलिंग, ख़राब पर्सनल हाइजीन, अत्यधिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण और स्कैल्प फॉलिक्युलिटिस जैसे कारण होते हैं। अगर आप समय रहते इसका इलाज नहीं करते हैं तो इससे ब्लीडिंग की परेशानी हो सकती है, साथ ही स्कैल्प पर धब्बे होने लगते हैं और बाल भी गिरने लगते हैं। आइये, हम आपको बताते हैं पांच घरेलू उपाय, जिससे आपकी यह परेशानी ठीक हो सकती है।

 

टोमेटो जूस

टोमेटो जूस

टोमेटो जूस यानी टमाटर के रस में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो एक्ने को ठीक कारण में कारगर साबित होता हो। यह आपके स्किन और हेयर के पी एच स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। आपको टमाटर के जूस को या रस को बालों में लगाना है, यह आपके स्कैल्प के एक्ने को ठीक करता है।

 

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल

अपने एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के लिए जाना जाने वाला टी ट्री ऑयल स्कैल्प एक्ने को रोकने का एक बेहतरीन तरीका है। हालांकि टी ट्री ऑयल को यदि अकेले इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्किन पर इर्रिटेशन हो सकता है, इसलिए टी ट्री ऑयल इंफ्यूज्ड शैम्पू इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि कोई साइड इफेक्ट न हो। Love Beauty & Planet Tea Tree Oil & Vetiver Clarifying Shampoo इस लिहाज से अच्छा होता है। यह क्लीन शैम्पू ऑट्रेलियन टी ट्री ऑयल, एरोमेटिक वेटिवर, ऑर्गनिक कोकोनट ऑयल से भरपूर होता है और इसमें कोई पैराबेन्स, सिलिकोंस या डाई नहीं होता है। यह बालों से गंदगी हटा कर स्कैल्प को फ्रेश और चमकदार बनाता है।

 

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर बालों में जादू का करता है। यह हेयर ग्रोथ को बढ़ता है और बालों को फ्रिज़ होने से बचाता है, उन्हें नर्म-मुलायम और चमकदार बनाता है। यह स्कैल्प एक्ने को ठीक करने में सहायक होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट कंटेंट होता है, जो स्कैल्प के पी एच को बैलेंस करने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर बालों और स्कैल्प को साफ़ करता है। स्कैल्प के लिए यह बेस्ट ट्रीटमेंट है।

 

जैस्मीन एसेंशियल ऑयल

जैस्मीन एसेंशियल ऑयल

एक्ने को ठीक करने के लिए जैस्मीन अच्छा होता है। जैस्मीन ऑयल में बेनोजोइक एसिड होता है, जो बैक्टेरिया के कारण हुए इन्फेक्शन को ठीक करता है, जिसके कारण यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर हुए एक्ने को आसानी से ठीक करता है। जैस्मीन ऑयल डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जो एक्ने का एक बहुत बाद कारण है। इसमें आपको बस करना यह है कि एसेंशियल ऑयल को ग्रेप सीड ऑयल के साथ मिलाकर उसको पतला करना है और फिर स्कैल्प पर डायरेक्ट लगाकर मालिश करनी है, कुछ दिनों में आप देखेंगे कि इसके नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प एक्ने ठीक हो जाएगा।

 

लहसुन

लहसुन

सैलिसिलिक एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर लहसुन स्कैल्प एक्ने को ठीक करता है। इसके लिए आपको अपने बालों को लहसुन की चाय से धोना है ( इसकी दुर्गन्ध के बारे में अधिक न सोचें), आप देखेंगे कि स्कैल्प एक्ने ठीक हो जाएगा। इसके लिए आपको तीन से चार लहसुन की कलियाँ लेनी हैं, उन्हें तीन कप पानी में उबालना है, फिर इससे बालों को धो लेना है।