स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कैसे करना है, ये तो आप अब तक बखूबी जान गए हैं, लेकिन क्या आप अपने बालों की देखभाल के प्रति सजग हैं? क्या आप हेयर प्रोडक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं? क्या स्किन प्रोडक्ट्स की तरह उन्हें भी लेयर करने से आपको बेस्ट रिज़ल्ट मिलेंगे ? जी हां, बिल्कुल मिलेंगे, आपकी वैनिटी में बहुत सारे प्रोडक्ट्स होने के कारण आप इसे लेकर कंफ्यूज़ हो सकती हैं कि पहले किसका इस्तेमाल करूं, किसका नहीं। इस कंफ्यूज़न को दूर करने के लिए, हम आपको एक-एक स्टेप सिलसिलेवार तरीके से बताएंगे, ताकि आप अपने प्रोडक्ट्स को सही तरीके से इस्तेमाल या लेयर कर सकें। जी हां, हेल्दी, चमकदार और शानदार बाल होना, अब एक सपना नहीं रहेगा।

 

स्टेप 01: शैम्पू और कंडीशनर

स्टेप 01: शैम्पू और कंडीशनर

ये फ़र्स्ट स्टेप हम सभी जानते हैं, फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं। स्किन केयर रूटीन की तरह ही बालों के केयर में भी क्लींजिंग यानी बालों को धोकर साफ़ करना जरूरी है। तो अपने बालों को, आपके बालों के टाइप के अनुसार शैम्पू से धोएं और फिर उसमें कंडीनशर लगाएं। बेहतर होगा कि आप जिस ब्रांड का शैम्पू इस्तेमाल कर रही हैं, उसी ब्रांड का कंडीशनर भी इस्तेमाल करें, ताकि आपको बेहतर रिज़ल्ट मिले।

 

स्टेप 02: लीव इन ट्रीटमेंट

स्टेप 02: लीव इन ट्रीटमेंट

शॉवर यानी नहाने के बाद, सबसे पहले जो प्रोडक्ट आपको अपने बालों पर लगाना चाहिए, वह है लीव इन ट्रीटमेंट। यह आपके बालों को मॉइस्चर और चमक देता है। साथ ही बालों को उलझने से बचाता है। यही नहीं, इससे बालों का टूटना और गिरना भी बंद हो जाता है।

बीबी सलाह : TIGI Bed Head Ego Boost Split End Mender Leave-In Conditioner

 

स्टेप 03: हीट प्रोटेक्टेंट

स्टेप 03: हीट प्रोटेक्टेंट

अपने बालों की स्टाइलिंग करने से पहले या ब्लो ड्रायर यूज़ करने से पहले, इस बात का ध्यान रखें कि अपने बालों पर कुछ हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाएं। यह आपके बालों को एक प्रोटेक्टिव लेयर तो देता ही है, साथ ही आपके बालों को अत्यधिक हीट से बचाता है, जिससे आपके बाल बेजान या ड्राई होने से बच जाते हैं और बाल उलझने से भी बच जाते हैं।

बीबी सलाह : Tresemme Keratin Smooth Heat Protection Shine Spray

 

स्टेप 04: हेयर सीरम

स्टेप 04: हेयर सीरम

इसके बाद हेयर सीरम लगाएं, ताकि आपके बालों में नमी और शाइन, दोनों बरकरार रहे। हेयर सीरम को आप गीले या ड्राई दोनों बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। अब यह आप तय करें कि आपके बालों के लिए कौन सा सही रहेगा और फिर उस हिसाब से उसे इस्तेमाल करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे अपने बालों के सिरे पर ही लगाएं, जड़ों पर नहीं।

बीबी सलाह : TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightener Serum

 

स्टेप 05: हेयर स्प्रे

स्टेप 05: हेयर स्प्रे

अंत में, अपने बालों पर कोई अच्छा हेयर स्प्रे करें, एक बात का हमेशा ख़याल रखें, कभी भी अपने गीले बालों में हेयर स्प्रे न करें, ऐसा करने से आप अपने बालों के साथ एक डिजास्टर ही करेंगे। बालों को पहले पूरी तरह से ड्राई होने दें और उसके बाद ही इसे फाइनल स्टेप के रूप में करें, ताकि आपका जो भी हेयर लुक है वो कंप्लीट हो जाये।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head Headrush Shine Spray