रुखे और बेजान बाल कई कारणों से हो सकते हैं- धूप में अधिक समय बिताने की वजह से, आपका इस्तेमाल किया जाने वाला पानी और खराब आहार भी इसका कारण हो सकता है. अगर आप रुखे बालों से जूझ रही हैं, तोह यह कुछ तरीकें अपनायें:

रुखे बालों की देखभाल कैसे करें
shampoo for dry hair dove dryness care img

1. हीट से ना सुखाएं

2. बालों को नमी प्रदान करें

3. आपके बालों को सही आहार दें

सही उत्पाद का इस्तेमाल करें

रुखे बालों से लड़ने के लिए, ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करे जो उन्हें नमी प्रदान करे. हम आपको डव ऑक्सीजन मॉइस्चर शैम्पू एंड कंडिशनर से अपने बाल धोने का सुझाव देंगे. इसमें ऑक्सीफ्यूज़न टेक्नोलॉजी है, जो आपके बालों को नमी प्रदान करता है और समय के साथ, यह बालों को घना बनाता है.

अपने बालों को अच्छी तरह से सूखाएँ

एक बार आप अपने बाल धो लें और कंडिशन कर लें, तो अपने बालों को हीट के रूप में ड्रायर्स और स्ट्रेटनर्स से सुखाने की बजाय प्राकृतिक हवा में सुखाएं. गीले बालों को सुखाते समय तौलियें को बालों पर जोर से रगड़ने की बजाय जैसे ही आप स्नान कर बाहर आते है तुरंत ही मुलायम टी-शर्ट से बालों को लपेट लें, ताकि कॉटन पानी को सोख लें.

सही भोजन खाएं

जब आपके बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने की बात आती है, तो सही भोजन खाना बेहद जरूरी है. क्या खाना लाभकारी होता है ? ओमेगा-3 फैटी एसिड, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में योगदान देता है. यह मछली, अलसी के बीज, तुलसी और बादाम जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है.

गर्म पानी से बाल न धोएं

रूखे बालों से बचने के लिए सबसे प्राथमिक सुझावों में से एक है गर्म पानी से परहेज करना.  यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और नमी छीन लेता है, जिसका परिणाम है बालों का रुखा होना. अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.