आप कोई भी वर्क आउट करते हों, लेकिन इस बात का खास ख़याल रखें कि इसकी वजह से आपके बालों का कोई नुकसान न हो। आप एक अच्छा वर्क आउट कर रहे हैं, लेकिन अपने बालों का अगर सही ख़याल नहीं रख रहे हैं, तो इससे आपके बाल ख़राब हो सकते हैं। ऐसे में आप कुछ बातों का ध्यान रख कर, अपने बालों का ख़याल अच्छी तरह रख सकते हैं, अपने बालों का टाइप और टेक्स्चर समझते हुए आप इस परेशानी को सुलझा सकते हैं।

 

अगर आपके बाल स्ट्रेट हैं तो

अगर आपके बाल स्ट्रेट हैं तो

वर्क आउट के बाद ड्राई शैम्पू एक अच्छा विकल्प होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई शैम्पू को वर्क आउट से पहले अगर थोड़ा छिड़क लिया जाये तो यह पसीने को सोखता है और आपके स्कैल्प के लिए ड्रायर का काम करता है।

 

अगर आपके पतले बाल हैं

अगर आपके पतले बाल हैं

आपके पतले और नाज़ुक बालों को बहुत ही धैर्य और केयर की ज़रूरत है, खासतौर से वर्क आउट के बाद। इसलिए, इस बात का ध्यान रखें कि आप वर्क आउट पर जाने से पहले, अपने बालों की चोटियां बना लें या फिर जुड़ा(बन) बना लें, इससे आपके बालों की उलझने की समस्या कम हो जाएगी। वर्क आउट के बाद बालों को सुलझाने के लिए हमेशा बड़े दांतों वाले कंघेका इस्तेमाल करें।

 

अगर आपके बाल घने हैं या मोटे हैं

अगर आपके बाल घने हैं या मोटे हैं

वर्क आउट्स के बाद हमेशा आपको ऐसा महसूस होता होगा कि बालों को धो लिया जाये। लेकिन बार-बार बालों को धोना बिल्कुल उचित नहीं है। आपको इसके लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए और आप एक दिन छोड़ कर अपने घने बालों को धोना चाहिए।

 

अगर आपके बाल कलर किये हुए हैं

अगर आपके बाल कलर किये हुए हैं

अगर आपके बाल कलर्ड या कलर किये हुए हैं, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि ड्राई शैम्पू का कम से कम इस्तेमाल करें। ड्राय शैम्पू का अधिक इस्तेमाल सही नहीं है। आपको माइल्ड हेयर क्लींज़र का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि कलर किये हुए बालों के लिए ही विशेष रूप से तैयार किया जाता है।

 

अगर आपके कर्ली यानी घुंघराले बाल हैं तो

अगर आपके कर्ली यानी घुंघराले बाल हैं तो

अगर आपके बाल कर्ली यानी घुंघराले हैं तो, वर्क आउट के बाद आपके कर्ल्स थोड़े फ़्लैट हो जाते हैं। इसलिए आपको कंडीशनर अपने साथ रखना चाहिए, इसे अपने बालों के एन्ड में लगाएं और फिर उसे ऊपर की तरफ स्क्रंच करें। इससे आपके कर्ल्स रिडिफाइन होंगे।