जब बात स्किनकेयर की हो तो हम सब का एक तयशुदा स्किनकेयर रूटीन होता है, जिसे हम पूरी सख़्ती से और बेहतरीन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हुए पूरा करते हैं. लेकिन पता नहीं क्यों मामला जब बालों को होता है तो हम उतने नियम से अपने बालों की देखभाल नहीं करते.

यदि आप भी हमारी तरह इस बात को क़ुबूल करती हैं कि आपके हेयर केयर रूटीन में भी केवल शैम्पू और कंडिशनिंग करना ही शामिल है तो आइए हम अपने हेयर केयर रूटीन को थोड़ा अपग्रेड करें. नीचे हमने एक सूची बनाई है, ताकि आप आसानी से बालों की असरदार देखभाल का रूटीन बना सकें, वो भी अपने बालों के प्रकार यानी हेयर टाइप के अनुसार.

 

सबसे पहले तो बालों का प्रकार पता करें

सबसे पहले तो बालों का प्रकार पता करें

आपको लगता होगा कि ये कौन सी बड़ी बात है? लेकिन आपको जान कर आश्चर्य होगा कि लोगों को अपने हेयर टाइप के बारे में मालूम नहीं होता है और इसके चलते लापरवाही करते हुए वे गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हुए अपने बालों को नुक़सान पहुंचा लेते हैं. हेयर केयर रूटीन बनाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आपको अपने बालों के प्रकार यानी हेयर टाइप के बारे में मालूम हो.

 

सही प्रोडक्ट्स चुनें

सही प्रोडक्ट्स चुनें

जब आपको हेयर टाइप पता चल जाएगा तो दूसरा क़दम ये होगा कि आप हेयर टाइप को ध्यान में रखते हुए अपने लिए सही हेयर प्रोडक्ट्स चुनें. इससे आपके बालों को सही तरह की देखभाल और सुरक्षा मिलेगी, जिससे बालों का टेक्स्चर व लुक समय के साथ साथ बेहतर होता जाएगा.

 

सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में तेल लगाएं

सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में तेल लगाएं

अपने हेयर केयर रूटीन में सप्ताह में कम से कम एक बार बालों और स्कैल्प को अपने मनपसंद हेयर ऑइल से मसाज देने के काम को शामिल करें, जैसे- नारियल का तेल या बादाम का तेल. सदियों से जांची-परखी और चली आ रही तेल लगाने की यह प्रक्रिया आपके बालों को रूखा होने से बचाएगी. यदि आपके बाल घने और रूखे हैं तो तेल को बालों में रातभर लगा रहने दें. लेकिन यदि आपके बाल पतले और रूखे हैं तो तेल को केवल दो घंटे ही बालों में लगा रहने दें और फिर बाल धो लें. इससे आपके बाल चिपके हुए नज़र नहीं आएंगे.

 

हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम ही करें

हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम ही करें

चाहे आप बालों पर कितने ही प्रोडक्ट्स क्यों न लगाती हों और बालों की कितनी ही देखभाल क्यों न करती हों, लेकिन बालों पर हीट टूल्स के इस्तेमाल से आपके बाल रूखे होंगे ही. हीट स्टाइलिंग आपके बालों से पूरी नमी चुरा लेती है और बालों को नाज़ुक बना देती है, जिससे बाल जल्दी टूटते हैं. हीट स्टाइलिंग को कम रखने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप केवल कुछ ख़ास समारोहों में ही इसे अपनाएं.

 

जल्दी-जल्दी हेयर कट लेती रहें

जल्दी-जल्दी हेयर कट लेती रहें

बालों की देखभाल की तमाम कोशिशों के बावजूद यदि आपके बाल बहुत बेजान नज़र आ रहे हैं तो शायद यह हेयर कट लेने का समय है. बालों को मज़बूत, नर्म-मुलायम बनाए रखना है तो हेयर कट को बालों की देखभाल के रूटीन का नियमित हिस्सा बना लेना असरदार साबित होता है. बालों को बहुत नहीं कटवाना है, बस, थोड़ा सा ट्रिम करवाना है. इससे दो मुंहे बाल यानी स्प्लिट एंड्स निकल जाएंगे. अपने बालों की सेहत को बरक़रार रखने के लिए हर छह से आठ सप्ताह में हेयर कट लेती रहें.