रेग्युलर हेयर केयर रूटीन से एक क्लीन यानी साफ-सुथरी हेयर केयर रूटीन की तरफ रुख करना आजकल सराहनीय बात हो गई है। ऐसा करने से आप न केवल अपने बालों को स्वस्थ रखते हैं, बल्कि अपने पर्यावरण को भी नुकसान होने से बचा रहे हैं। केमिकल प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल ना करके आप नॉन टॉक्सिक चीजों को खुद से दूर रख पाते हैं। तो अब जब भी आपको कोई प्रोडक्ट खरीदना हो, तो उसका लेबल जरूर चेक करें और ये जान लें कि इसमें क्या है और क्या नहीं। हमने ऐसी पांच चीजों के लेबल को तैयार किया है, जो आपके बालों के लिए अच्छा है और जो वाकई में क्लीन है।

 

सिलिकॉन

सिलिकॉन

सिलिकॉन एक ऐसा कॉमन कंपाउंड हैं, जो हेयर केयर के रूप में इस्तेमाल होता है। यह आपके बालों के लिए एक पतली कोटिंग तैयार करता है, जो आपके बालों को मॉइश्चर लॉस से बचाता है और बालों को चमकदार बनाता है। सिलिकॉन टॉक्सिक नहीं होते हैं, लेकिन कुछ सिलिकॉन पानी में घुलते नहीं हैं और यह स्कैल्प के लिए बेहद खराब होते हैं और उसे नुकसान पहुंचाते हैं। इससे हेयर फॉलिकल्स टूटते हैं।

 

पैराबेन फ्री

पैराबेन फ्री

पैराबेन का उपयोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स में प्रेजर्वेटिव के रूप में किया जाता है, ताकि यह बैक्टीरिया और मोल्ड के शेल्फ लाइफ को बढ़ावा दे सके। हालांकि, पैराबेन आपके स्कैल्प में आसानी से एब्ज़ोर्ब हो जाते हैं, जिसकी वजह से ड्राइनेस, इन्फ्लेमेशन, हेयर कलर का रंग फीका या फेड होने जैसी परेशानी आ जाती है और इन सबकी वजह से बाल झड़ने की भी परेशानी शुरू हो जाती है। सो, बेहतर है कि उनका इस्तेमाल न ही किया जाये।

 

डाई फ्री

डाई फ्री

अर्टिफिशियल डाईज आपके हेयर प्रोडक्ट के लुक को बढ़ाते हैं। पैराबेन्स की तरह ही आर्टिफिशियल डाईज़ आपके स्कैल्प में एब्ज़ोर्ब होती है और फिर ब्लड स्ट्रीम में पहुंच जाती है, जिससे इन्फ्लेमेशन और स्किन सेंसिटिविटी की परेशानी होती है। इसकी वजह से एलर्जी की प्रॉब्लम भी होती है, खासतौर से सेंसिटिव स्किन के वालों को इस बात का ख़याल रखना चाहिए।

 

फ्रेगरेन्स फ्री

फ्रेगरेन्स फ्री

अर्टिफिशियल फ्रेगरेन्स हेयर प्रोडक्ट्स में इसलिए डाला जाता है, ताकि प्रोडक्ट्स की विशेषता को और बढ़ाया जा सकता हो। लेकिन यह भी सच है कि इसमें सिंथेटिक केमिकल जैसे पेट्रोलियम, फैथलेट्स, बेंजीन डेरिवेटिव, एल्डिहाइड और टोल्यूनि भी होते हैं और कैंसर के मरीजों व सेहत के हिसाब से नुकसानदायक होते हैं।

 

क्रुएल्टी फ्री

क्रुएल्टी फ्री

क्रुएल्टी फ्री ऐसे प्रोडक्ट्स होते हैं, जिनको जानवरों पर टेस्ट नहीं किया गया होता है। ऐसे में इन सभी के लेबलों को समझना और अपने लिए सही चुनाव करना एक मुश्किल काम हो सकता है, इसलिए हम आपकी इसमें मदद करना चाहेंगे। हमारे पर्सनल फेवरेट ब्रांड्स में से एक, जिसमें हेयरकेयर रेंज भी है, वह है Love Beauty & Planet. इसमें न केवल ऊपर लिखी गई सभी लेबल हैं, बल्कि इसके प्रोडक्ट्स को रिसाइकल बोतलों में पैक किया जाता है और 100% रिसाइकिल भी होते हैं। इसके अलावा इसमें फ्रेगरेंस ऑयल या फ्रेंच लैवेंडर, मोरक्कन मिमोसा फूल या बल्गेरियाई गुलाब की पंखुड़ियाँ भी मौजूद होती है, जो आपके बालों के लिए अच्छी होती हैं। एक हेयरकेयर रेंज के साथ फ्रिज़ीनेस से लेकर कलर केयर तक की समस्या को ठीक करता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते समय आपको इन सब चीज़ों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।