बालों को सुलझाने के 4 आसान तरीके

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
बालों को सुलझाने के 4 आसान तरीके

आपके बालों का टाइप और टेक्सचर चाहे जो हो, बालों के उलझने की समस्या का सामना हम सभी को करना पड़ता है। बालों के उलझने से चिढ़ तो होती ही है, साथ ही बाल टूटते भी हैं और आपके बाल पतले व फ्रिज़ी लगने लगते हैं।

लेकिन यदि हम ये कहें कि आपका हेयर टाइप चाहे कोई भी हो और आपके बाल चाहे कितनी ही बुरी तरह से क्यों ना उलझते हों, हम अपने हेयर केयर रूटीन में थोड़ा-सा बदलाव करके इसे आसानी से सुलझा सकते हैं, तो क्या आप मानेंगे?। तो आइए, जानते हैं कि कैसे बालों को सुलझाएं कि वो टूटे भी ना।

 

01. बालों को कंडीशन करना ना भूलें

04. वर्क इन सेकशन्स

बालों को हर बार धोने के बाद उन्हें कंडीशन करना बहुत जरूरी है। इससे बाल सॉफ्ट हो जाते हैं और आसानी से सुलझ भी जाते हैं। कंडीशनर में हाइड्रेट करने के गुण होते हैं, जो ड्राईनेस को दूर करता है और बालों को उलझने से भी बचाता है। इसके अलावा, यह आपके बालों को नर्म, मुलायम व चमकदार बनाए रखता है। हमेशा अपने बालों को बड़े दांतों वाले कंघे से बनाएं। कंडीशनर से आपके बाल सूखने के बाद भी स्मूद, सिल्की और सुलझे हुए रहेंगे।

बीबी सलाह : Tresemme Hair Spa Rejuvenation Conditioner

 

02.तौलिए से बालों को ना सुखाएं

04. वर्क इन सेकशन्स

बालों को धोने के बाद उन्हें तौलिए से सुखाने का मतलब है उन्हें और उलझाना और रूखा बनाना। इसका कारण यह है कि ज्यादातर तौलिए खुरदुरे कॉटन से बने होते हैं, जो बालों से नमी खींच लेते हैं। इसके अलावा, जब हम बालों को तौलिए से रगड़ते हैं, तो बालों में गांठें बन जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप बालों को तौलिए की बजाय किसी पुराने टी-शर्ट से पोंछें, ताकि बाल उलझे नहीं।

 

03. लीव-इन कंडीशनर लगाएं

04. वर्क इन सेकशन्स

बालों को पोंछने के बाद उसमें लीव-इन कंडीशनर लगाएं। लीव-इन कंडीशनर आपके बालों को प्रोटेक्शन के एक एक्स्ट्रा लेयर देता है और डैमेज से बचाता है। इससे बाल फ्रिज़ी होने से बचते हैं और उलझते भी नहीं है। लीव-इन कंडीशनर बहुत ज्यादा हायड्रेटिंग होता है, जो ड्रायनेस को काम करता है। यह लगाने के बाद आपके लिए बाल बनाना बहुत आसान हो जाएगा।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head Ego Boost Leave In Conditioner

 

04. वर्क इन सेकशन्स

04. वर्क इन सेकशन्स

जब आप बालों में कंघी करके उसे सुलझाने की कोशिश करते हैं, तब यह बहुत ज़रूरी है कि आप सेकशन्स में काम करें, इससे आपके बालों में खिंचाव नहीं होगा और गांठें भी नहीं बनेंगी। ध्यान रखें कि बालों में कंघी करते समय उन्हें जोर से खींचे नहीं, वरना इससे आपके हेयर फॉलिकल्स डैमेज हो सकते हैं, जिससे बाल ज्यादा टूटते हैं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1478 views

Shop This Story

Looking for something else