अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाले ये टिप्स

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाले ये टिप्स

हम जब बालों की केयर की बात करते हैं और साथ में यह भी उम्मीद करते हैं कि हम जो हेयर केयर कर रहे हैं , वह पृथ्वी को नुकसान पहुंचाने वाला न हो, तो यह एक कठिन काम हो जाता है, क्योंकि जब हम बालों को धोते हैं, तो उस प्रक्रिया में भी बहुत ज्यादा पानी बर्बाद करते हैं, साथ ही बहुत खराब चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं, जिनकी वजह से पर्यावरण को नुकसान होता है, साथ ही आपकी सेहत को भी नुकसान होता है। इस तरह के प्रोडक्ट में हाई कार्बन फुटप्रिंट होता है और यह सब कुछ यही दर्शाता है कि ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स आपके बालों के लिए खराब होते हैं।

अब ज़ाहिर सी बात है कि आपको बाल धोने ही हैं, ऐसे में कुछ ऐसे हेयर केयर रूटीन के बारे में जानना जरूरी है, जिसमें आप अपने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर ही बालों का अच्छी तरह से ध्यान रख सकती हैं। आइए जानें ऐसे हेयर केयर रूटीन के बारे में

 

ऐसे प्रोडक्ट का चयन करें जो टिकाऊ भी हों

पृथ्वी के लिए बिना हानिकारक वाले टूल्स -प्लेनेट फ्रेंडली टूल्स

कोई भी टॉक्सिक चीजों से युक्त चीजों का या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करता है । खासतौर से ऐसे प्रोडक्ट जो आपके बालों या पर्यावरण को नुकसान पहुंचाएं। इसकलिए सबसे पहले पैराबेन्स, सल्फेट युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना छोड़ें और नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। हम आपको Love Beauty & Planet Coconut Water And Mimosa Flower Volume & Bounty Shampoo + Conditioner Combo. इस्तेमाल करने की राय देते हैं । इसमें ऑर्गेनिक कोकोनट वॉटर के हाइड्रेटिंग गुण हैं, जो मोरोकन मिमोसा फ्लावर्स के साथ ब्लेंडेड होते हैं। ये आपके बालों को अच्छा वॉल्यूम देंगे। साथ ही इन ब्रांड्स में प्लांट बेस्ड क्लींजर्स होते हैं, जो वीगन और क्रुएल्टी फ्री होते हैं। इसकी खुशबू भी शानदार होती है और यह पर्यावरण के लिए भी अच्छे होते हैं।

 

अपने बोतल और कंटेनर को रिसाइकल करें

पृथ्वी के लिए बिना हानिकारक वाले टूल्स -प्लेनेट फ्रेंडली टूल्स

हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि हम छोटे से बदलाव से एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। इसके लिए हमें, बस अपने आप में नियमित रूप से छोटे-छोटे बदलाव करने हैं, जैसे- उपयोग के बाद अपने खाली शैम्पू या कंडीशनर की बोतलों को अच्छी तरह से धो लें और उन्हें रिसाइकल करें, इससे यकीनन एक बड़ा बदलाव आता है । इसके अलावा, आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप उन उत्पादों की तलाश करें, जो रिसाइकल बोतलों में ही आते हैं। उदाहरण के लिए, Love Beauty & Planet Tea Tree And Vetiver Aroma Radical Refresher Shampoo + Conditioner Combo 100 प्रतिशत रिसाइकबल प्लास्टिक बोतल से बनता है । (ब्रांड के बाकी उत्पादों की तरह, BTW!) तो, अगर आप ऐसे प्रोडक्ट्स की तलाश में हैं, जो आपके बालों को रिफ्रेश करने के साथ-साथ आपको शानदार महक भी दे, तो इससे अच्छा आपके लिए कुछ नहीं है।

 

ठंडे पानी से नहाएं

पृथ्वी के लिए बिना हानिकारक वाले टूल्स -प्लेनेट फ्रेंडली टूल्स

 

यह सच है कि ठंडे पानी से नहाना आसान काम नहीं है, लेकिन इससे एक फ़ायदा यह है कि पानी को गरम ना करके आप एनर्जी को बचाते हैं। | क्या आप जानते हैं कि ठंडे पानी से नहाना सेहत के लिए अच्छा होता है।  जी हाँ, कोल्ड शॉवर आपके शरीर के साथ आपके बालों की सेहत के लिए भी अच्छा है।  

प्रो टिप : अगर आप ठंडे पानी से नहीं नहा पाते हैं तो कम से कम कंडीशन करने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल सलीके से रहेंगे। हमारा विश्वास कीजिये।  

 

 

पृथ्वी के लिए बिना हानिकारक वाले टूल्स -प्लेनेट फ्रेंडली टूल्स

पृथ्वी के लिए बिना हानिकारक वाले टूल्स -प्लेनेट फ्रेंडली टूल्स

यह दुःख की बात है कि ऐसे कई कॉम्ब्स और ब्रशेज़ एक बार इस्तेमाल करने लायक प्लास्टिक से बने होते हैं। ऐसे में आपके पास अभी जो कोम्ब है, भी हैं, उन्हें आपको रिप्लेस करने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर अब आगे से किसी नए पर निवेश करते हैं तो आपको रिसाइकल टूल्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। वुडेन ब्रश का इस्तेमाल करें, जो कि रिसाइकल से बना है और इसमें कुछ भी खराब नहीं होता है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1387 views

Shop This Story

Looking for something else