फिट रहने के लिए रोज़ाना वर्क आउट करना बहुत ज़रूरी है, यह ना सिर्फ आपके फिगर को मेंटेन रखता है बल्कि मानसिक तनाव भी कम करता है। लेकिन वर्कआउट के बाद जब पसीने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं और उसमें से गंध आने लगती है तो बहुत खराब लगता है। यदि वर्कआउट के बाद आप रोज़ाना शैम्पू करते हैं तो ऐसा सिर्फ आपके साथ ही नहीं होता। हम सभी को इस समस्या से निपटना पड़ता है।

लेकिन यदि हम आपसे कहें कि हमारे पास इसका परफेक्ट सोल्युशन है तो आप क्या कहेंगे? जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ जीनियस टिप्स और ट्रिक्स, जिससे आप वर्कआउट के बाद भी अपने बालों को फ्रेश रख पाएंगी और आपको रोज़ाना बाल धोने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी।

 

01. हर 15 दिन में क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू लगाएं

01. हर 15 दिन में क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू लगाएं

यदि आपकी स्कैल्प ऑयली है तो आपको ज़रूरत है अपने रोजाना यूज़ करने वाले शैम्पू को बदलने की। इसकी जगह आप दो हफ़्ते में एक बार क्लैरिफाइंग शैम्पू यूज़ करें, ताकि वर्कआउटके बाद आपको बाल ज़्यादा धोने की ज़रूरत ना हो। नहीं समझे? चलिये, हम समझाते हैं। क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू स्कैल्प से धूल-मिट्टी और पसीने को आपके आम शैम्पू की अपेक्षा ज़्यादा आसानी से निकाल देता है, ताकि फ़र्स्ट वर्कआउट के बाद आपके बाल ज़्यादा ऑयली ना हों। इससे आपके बाल ज़्यादा लंबे समय तक फ्रेश बने रहते हैं।

 

02. पोनीटेल डेंट्स होने से बचाएं

02. पोनीटेल डेंट्स होने से बचाएं

वर्कआउट के समय आप बाल बांधने के लिए किस तरह का हेयर टाय यूज़ करते हैं, यह भी काफी मायने रखता है, क्योंकि इससे पोनीटेल डेंट यानी पोनीटेल पर रबर के निशान पड़ जाते हैं। इलास्टिक हेयर टाइज़ या रबर बैंड से ना सिर्फ आपके बालों में खिंचाव होता है, बल्कि इससे बाल भी टूटते हैं और पोनीटेल डेंट्स भी पड़ते हैं। इससे बचने के लिए बालों को सैटिन के बगैर इलास्टिक वाले रबर बैंड यूज़ करें या फिर न्यूड स्पाइरल हेयर बैंड (invisibobbles) यूज़ कर सकते हैं। ये पसीना नहीं सोखते और इससे आप बाल खिंचते भी नहीं हैं।

 

03. स्विच अप योर हेयर स्टाइल

03. स्विच अप योर हेयर स्टाइल

वर्क आउट के लिए जाते समय रोज़ एक जैसा हेयर स्टाइल ना रखें, यानी रोज़ एक जैसा बन या पोनी ना बनाएं। कभी लो या हाई पोनीटेल्स, बन्स, ब्रेड्स, टॉप नॉट्स, स्पेस बन्स आदि बनाएं। इससे एक ही जगह पर पसीना इकट्ठा नहीं होगा और आपके बाल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।

 

04. टिशू हाथ में रखें

04. टिशू हाथ में रखें

चूंकि आपके स्कैल्प पर आपकी बॉडी से ज़्यादा पसीना आता है, इसलिए आपको अपने हाथ में टिशू पेपर या ब्लोटिंग पेपर रखना चाहिए। वर्कआउट के दौरान आप जिस तरह से नैपकिन से फ़ेस और बॉडी का पसीना पोंछती हैं, ठीक उसी तरह बालों को भी पोंछना ना भूलें। इससे वर्कआउट के बाद जब आपके बाल सूख जाएंगे तब ये चिपचिपे नहीं लगेंगे।

 

05. ड्राय शैम्पू यूज़ करें

05. ड्राय शैम्पू यूज़ करें

ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद अंत में हम आपको बता रहे हैं एक बहुत खास टिप और वो है ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल। वर्कआउट के बाद जब आपके बाल पूरी तरह से सूख जाएं, तब थोड़ा-सा ड्राय शैम्पू अपने पूरे स्कैल्प पर छिड़क लें और हल्की-सी मसाज करें, ताकि आपके बाल लगें एकदम फ्रेश।