दुर्गन्ध भला किसे पसंद आती है? यही वजह है कि लोग अपने शरीर से आ रही गंध पर ध्यान देते हैं और कोशिश करते हैं कि उनके पास से सुगंध आती रहे. लेकिन अक्सर लोग बालों से आ रही दुर्गन्ध पर ध्यान देना भूल जाते हैं. बालों से दुर्गन्ध आने की कई वजहें हो सकती हैं. हो सकता है कि आपकी स्कैल्प ज़रूरत से ज़्यादा तैलीय हो, आप वर्कआउट करती हों, धूम्रपान करती हों (जी हां, यह भी एक कारण है!) या फिर आपने कुछ दिनों से शैम्पू न किया हो. दरअस्ल, हम कहना ये चाहते हैं कि आपको शिख से नख तक सुगंधित रहना चाहिए, ताकि आप फ्रेश महसूस कर सकें.

बालों से आती इस दुर्गन्ध का कारण चाहे जो हो, हमारे पास इस समस्या से निपटने के आसान और असरदार तरीके मौजूद हैं. हमें पता है कि रोज़-रोज़ बालों को शैम्पू करना संभव नहीं हो पाता यही वजह है कि हम आपको यहां तीन ऐसे तरीके बता रहें हैं, जिनमें से किस एक को अपना कर आप शैम्पू किए बिना भी बालों को हमेशा खुशबूदार बनाए रख सकती हैं.

 

1. हेयर मिस्ट का इस्तेमाल करें

1. हेयर मिस्ट का इस्तेमाल करें

हेयर मिस्ट न सिर्फ़ आपके बालों को हाइड्रेट करते हुए फ्रिज़ को दूर करता है, बल्कि ये आपके बालों को मीठी-सी ख़ुशबू भी देता है. आप हेयर मिस्ट ख़ुद घर पर भी बना सकती हैं. इसके लिए नारियल का तेल, ऐलो वेरा जेल और गुलाब जल की ज़रूरत होगी. इन तीनों को मिलाकर स्प्रे बॉटल में भर लीजिए. जब भी आप घर से बाहर निकल रही हों, इसे अपने बालों में स्प्रे कीजिए और आप पाएंगी कि जहां-जहां आप जा रही हैं, वहां-वहां एक भीनी खुशबू भी आपके साथ मौजूद है.

 

2. अपने हेयर ब्रश पर थोड़ा परफ़्यूम छिड़क लें

2. अपने हेयर ब्रश पर थोड़ा परफ़्यूम छिड़क लें

हमें पता है कि आप क्या सोच रही हैं- हेयर ब्रश पर परफ़्यूम छिड़कना होगा? सचमुच? हां, बिल्कुल. जब आप किसी हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल किए बिना अपने बालों को सुगंधित बनाना चाहती हैं तो ये बहुत ही कारगर तरीका है. बस, आपको अपने हेयर ब्रश पर थोड़ा परफ़्यूम स्प्रे करना है और फिर इससे बालों में कंघी करनी है. चिंता न करें, इससे आपके बालों को कोई नुक़सान नहीं पहुंचेगा और वे भीनी-भीनी खुशबू से महकते रहेंगे.

 

3. ड्राइ शैम्पू आज़माएं

3. ड्राइ शैम्पू आज़माएं

यदि शैम्पू करने के अगले दिन ही आपके बाल ऑइली हो जाते हैं और उनमें से अजीब सी गंध आने लगती है, जिससे आपको अच्छा महसूस नहीं होता तो जान लें कि आपकी स्कैल्प तैलीय यानी ऑइली है. ऐसे में अपने बालों को खुशबूदार और फ्रेश बनाए रखने के लिए ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें. स्कैल्प पर थोड़ा ड्राइ शैम्पू लगाएं. यह आपके स्कैल्प पर मौजूद अतिरिक्त तेल और पसीने को सोख लेगा और अगले दिन तक आपके बालों को तरोताज़ा व खुशबूदार बनाए रखेगा.