घर में रहते हुए भी आपको बालों की देखभाल की बहुत ज़रूरत होती है। माना कि अब आप घर से ज्यादा बाहर नहीं निकलते, लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप हेयर केयर रूटीन में कोई कटौती करें। खासतौर पर अगर आप घर में रोज़ाना वर्कआउट कर रही हैं, तो इसकी ज़रूरत और भी बढ़ जाती है।

वर्कआउट करने से आपकी स्कैल्प से पसीना और तेल निकलता है, जिसे अगर नियमित रूप से क्लीन न किया जाए तो बाल चिपके हुए लगेंगे और उनसे दुर्गंध आने लगेगी। गर्मियों के मौसम में वर्कआउट करने के बाद स्कैल्प को साफ रखना आसान नहीं होता। खैर, फिक्र ना करें, हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से टिप्स, जिनसे आप बालों को वर्कआउट के बाद भी क्लीन रख सकते हैं।

 

01. ड्राय शैम्पू करें

01. ड्राय शैम्पू करें

वर्कआउट करने वालों के लिए ड्राय शैम्पू बेस्ट ऑप्शन है, अगर वो बालों की दुर्गंध से बचना चाहते हैं तो। लेकिन वर्कआउट के तुरंत बाद खूब सारा ड्राय शैम्पू ना लगा लें, वरना इससे आपके बाल चिपचिपे लग सकते हैं। बेहतर होगा कि आप वर्कआउट शुरू करने से पहले TIGI Bed Head Oh Bee Hive Matte Dry Shampoo लगाएं। इस ड्राय शैम्पू में हायड्रोफोबिकली मॉडिफाइड कॉर्नस्टार्च होता है, जो अतिरिक्त पसीने और तेल को सोख लेता है और आपके बालों को क्लीन और फ्रेश रखता है। इसके लिए आप थोड़ा सा ड्राय शैम्पू स्कैल्प में स्प्रे करें और अपनी उंगलियों से मसाज करें। इसके बाद वर्कआउट करते समय बालों की पोनीटेल या हाई बन बना लें। जब आपका वर्कआउट खत्म हो जाए, तब बालों को खोल लें और हल्के से स्कैल्प में मसाज करें, ताकि ड्राय शैम्पू ऐक्टिवेट हो जाए।

 

02. को-वाशिंग ट्राय करें

02. को-वाशिंग ट्राय करें

आपको वर्कआउट के बाद हर रोज़ बालों को धोने की ज़रूरत नहीं है। अब सवाल उठता है फिर क्या करें? को-वॉशिंग करें। को-वॉशिंग का मतलब है, बालों में शैम्पू ना लगाना और सिर्फ कंडीशनर से बालों को धोना। इसके लिए आप पहले अपने बालों को पानी से धो लें और फिर बालों के सिरों पर कंडीशनर लगाएं, जैसे- Sunsilk Coconut Water and Aloe Vera Volume Hair Conditioner. । इसके बावजूद यदि आपको बालों में ताज़गी की ज़रूरत लग रही है तो बालों में एप्पल साइडर विनेगर को डाइल्यूट करके या राइस वॉटर (चावल का पानी) से धोएं। लेकिन ध्यान रहे कि जब भी आप बालों को गीला करें, कंडीशनर जरूर लगाएं।

 

03. नियमित रूप से डीटॉक्स करें

03. नियमित रूप से डीटॉक्स करें

वर्कआउट आपकी बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए काफी है, लेकिन बालों का क्या करें? इन्हें भी तो डीटॉक्स की जरूरत होते है। अपने हेयर टाइप के अनुसार नियमित रूप से हफ्ते या पंद्रह दिन में एक बार बालों को डीटॉक्स जरूर करें। अपने रेग्युलर शैम्पू और कंडीशनर की जगह Tresemme Botanique Detox and Restore Shampoo + Conditioner लगाएं, जो स्कैल्प को धूल, पसीने और तेल से छुटकारा दिलाए।

 

04. हेयर सीरम लगाएं

04. हेयर सीरम लगाएं

पसीने से हेयर क्यूटिकल खुल जाते हैं, जिससे बालों से नमी बाहर निकल जाती है और बाल ड्राय व फ्रिज़ी हो जाते हैं। यही कारण है कि वर्कआउट के बाद हेयर सीरम, जैसे- TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightening Serum लगाना बहुत ज़रूरी है। यह लाइटवेट सीरम हयूमिडीटी से लड़ता है, बालों को पोषण देता है और फ्रिज़ीनेस को कम करके बालों को नर्म -मुलायम बनाता है। इसके अलावा इससे बाल उलझते नहीं है। अब और क्या चाहिए!

 

05. लूज़ हेयर स्टाइल्स बनाएं

05. लूज़ हेयर स्टाइल्स बनाएं

जब बालों में पसीना आ रहा हो, तब टाइट हेयरस्टाइल बहुत इर्रिटेट करती है। स्कैल्प को भी हमारी बॉडी की तरह सांस लेने की ज़रूरत होती है। आगे के आधे बालों को क्राउन पर पिन-अप कर लें। बाकी बालों को लूज़ पोनीटेल में बांध लें, ताकि बाल स्कैल्प पर ज्यादा कसे ना।