हर हेयरकेयर प्रोडक्ट तीन चीज़ों का वायदा करता है- वॉल्यूम, मज़बूती और चमक. जहां बालों के वॉल्यूम को कई ट्रिक्स के ज़रिए बढ़ा हुआ दिखाया जा सकता है, वहीं उनकी मज़बूती और चमक आपकी लाइफ़स्टाइल और हेयरकेयर की आदतों पर ही निर्भर करती है. और यदि आप बालों का वॉल्यूम बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो अक्सर आपके बाल चिपचिपे हो जाते होंगे.

पर आप चिंता न करें, क्योंकि बालों की सेहत को सुधार कर उनमें प्राकृतिक चमक लौटा लाने के कई तरीके हैं. कौन से? यह जानने के लिए बस, आगे पढ़ती चली जाएं...

 

ठंडे पानी से बाल धोना

ठंडे पानी से बाल धोना

ये पुरानी, लेकिन बहुत ही असरदार ऐसी ट्रिक है कि जिसके बारे में अधिकतर युवतियां जानती तो हैं, लेकिन इनमें से बहुत ही कम इसे अपनाती हैं. हमने कई बार आपको गर्म पानी से बाल धोने के नुकसानों के बारे में बताया है कि गर्म पानी की वजह से बालों के क्यूटिकल्स खुल जाते हैं और स्कैल्प व बालों में मौजूद नैचुरल ऑइल्स हट जाते हैं, जिससे आपके बाल रूखे, बेजान और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. बालों को धोने के बाद उन्हें ठंडे पानी से रिंस (खंगालने) करने से हेयर क्यूटिकल्स सील हो जाते हैं और बाल स्वाभाविक रूप से स्वस्थ व चमकदार नज़र आते हैं.

 

लीव-इन कंडिशनर

लीव-इन कंडिशनर

यदि आपके बाल रूखे और क्षतिग्रस्त हैं तो सूखने के बाद ये बहुत ही बेजान नज़र आते होंगे. अपने बालों में चमक को सील करने का एक आसान तरीका है कि आप बालों में टीआईजीआई बेड हेड ईगो बूस्ट लीव-इन कंडिशनर ऐंड स्प्लिट एंड मेंडर/ TIGI Bed Head Ego Boost Leave-in Conditioner and Split End Mender लगाएं. एक सिक्के के आकार के बराबर कंडिशनर लें, इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें और फिर इसे अपने बालों की लंबाई में ऊपर से नीचे तक लगाएं. जब आपके बाल सूखेंगे, उनमें सेहतभरी चमक नज़र आएगी.

 

शाइन स्प्रे

शाइन स्प्रे

बालों को चिपचिपा बनाए बिना चमकभरा बनाने का दूसरा आसान और त्वरित तरीका ये है कि आप बालों को स्टाइल करने के बाद शाइन स्प्रे का इस्तेमाल करें. हालांकि यह ट्रिक इस तरह भी काम करती है कि पहले आप अपनी हथेलियों पर टोनी ऐंड गाइ फ़िनिशिंग शाइन स्प्रे लें और इसे अपनी उंगलियों को इस्तेमाल करते हुए अपने बालों पर लगाएं. यह ट्रिक पतले बालों पर भी अच्छी तरह काम करती है और उन्हें बिना चिपचिपा बनाए चमकभरा बनाती है.