हम सभी बालों में बनाए जाने वाले बड़े और बाउंसी कर्ल्स के दीवाने हैं. पर क्या आपको पता है इससे भी बेहतर क्या है? ऐसे कर्ल्स, जो दिनभर अपनी जगह टिके रहें. अब गर्मियों का मौसम आ ही गया समझिए और गर्मियों में कर्ल्स को लंबे समय तक टिकाए रखना कठिन होता है. लेकिन यहां हम आपको कुछ तरीक़े बता रहे हैं, जो आपके बालों को इस मौसम में भी ख़ूबसूरत दिखाएंगे. और यह भी जान लीजिए कि गर्मियों में भी आप अपने बालों को इस तरह स्टाइल कर सकती हैं कि वे बेहद आकर्षक नज़र आएं.

आप नारीपरक आकर्षण से भरा लुक पाना चाहती हों या बिल्कुल किसी आम लड़की की तरह या फिर किसी दीवा की तरह ही क्यों न नज़र आना चाहती हों, कर्ल्स इन सभी लुक्स को पाने में आपका साथ देंगे. वेवी हेयर या कर्ल्स आपके लुक को आकर्षण के अगले स्तर तक ले जाने में सक्षम होते हैं. यदि आप यह सोच कर कर्ल्स वाला लुक नहीं अपना रही हैं कि गर्मियों में यह काम नहीं करेगा तो ऐसा बिल्कुल न करें. क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं कि आपके कर्ल्स लंबे समय तक टिके रहेंगे...

इसकी शुरुआत स्नान करने से होती है
 

इसकी शुरुआत स्नान करने से होती है

यदि आप चाहती हैं कि आपके बालों के कर्ल्स लंबे समय तक टिकें तो यह जान लें कि इस प्रक्रिया की शुरुआत स्नान करने के समय से ही हो जाती है. हालांकि बालों को धोने के अगले या उसके बाद वाले दिन कर्ल्स बनाना सबसे अच्छा होता है (क्योंकि तब तक बालों में दृढ़ता और टेक्स्चर दोनों ही आ जाता है), लेकिन कुछ मूस भी बालों में सुंदर, परिभाषित और लंबे समय तक टिके रहने वाले कर्ल्स बनाने में मदद करते हैं. कर्ल्स बनाने हों तो बालों को धोने के बाद कंडिशनर लगाने वाले स्टेप को छोड़ दें. कंडिशनर लगाने से बाल नर्म-मुलायम और चिकने हो जाते हैं, जिसकी वजह से कर्ल्स अपनी जगह पर टिक नहीं पाते.

धुले बालों को तुरंत कर्ल न करें
 

धुले बालों को तुरंत कर्ल न करें

हमने यही बात ऊपर भी दोहराई है कि सबसे अच्छा होगा कि आप कर्ल बनाने के एक-दो दिन पहले ही बाल धो लें. इससे कर्ल्स बनाना आसान हो जाएगा! क्योंकि कर्ल्स तुरंत धुले बालों की अपेक्षा उन बालों पर अच्छी तरह टिकते हैं, जिनमें स्वाभाविक रूप से तेल आ गया हो. इसीलिए बाल धोने के दूसरे या तीसरे दिन कर्ल्स वाला हेयरस्टाइल अपनाना बेहतर होता है. बालों को धोने से आपके स्कैल्प पर आया तेल धुल जाता है, लेकिन अगले ही दिन से स्कैल्प फिर से यह स्वाभाविक तेल बनाने लगता है, जिससे आपके बालों को दृढ़ टेक्स्चर मिलता है. इससे आपके कर्ल्स पूरे दिन अपनी जगह पर बने रहेंगे और आपको मूस या जेल के इस्तेमाल की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी.

हेयरस्प्रे आपके बहुत काम आएगा
 

हेयरस्प्रे आपके बहुत काम आएगा

आप हेयरस्प्रे जैसे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कीजिए, ताकि कर्ल्स लंबे समय तक अपनी जगह पर बने रहें. इनसे आपके बालों को और भी रफ़ टेक्स्चर मिलेगा. जिसकी वजह से कर्ल्स और भी लंबे समय तक सही बने रहेंगे. इसके लिए आप टोनी ऐंड गाइ सिब्लिंग लन्डन लिमिटेड एडिशन सी सॉल्ट टेक्स्चराइज़िंग स्प्रे/  Toni&Guy SIBLING London Limited Edition Sea Salt Texturizing Spray का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह वेव्स और लेयर्स को अच्छी तरह डिफ़ाइन करता है और इसे हर प्रकार के बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. याद रखें कि आप हेयरस्प्रे कैन को अपने बालों के बहुत पास न रखें. यदि आप ऐसा करेंगी तो आपके कर्ल्स बहुत कड़े और भारी हो जाएंगे.

कर्ल्स को पिन करें
 

कर्ल्स को पिन करें

अपने कर्ल्स को लंबे समय तक टिकाए रखने की सबसे अच्छी ट्रिक है कि कर्ल्स को सेट होने का पूरा समय दें. हर फ्रेश कर्ल को पिनअप करें, ताकि इसका सर्पिल आकार अच्छी तरह सेट हो जाए. कूल डाउन होने का समय मिलने से हेयर क्यूटिकल बंद हो जाएंगे और कर्ल्स अपनी जगह पर सेट हो जाएंगे. इस तरह आपके कर्ल्स लंबे समय तक टिके रहेंगे.  

कर्ल्स को स्वाभाविक रूप से नीचे आने दें
 

कर्ल्स को स्वाभाविक रूप से नीचे आने दें

जब कर्ल्स बन जाएं, इनमें लगी क्लिप हटा दें और बहुत सौम्यता से इन्हें खोलें. इनके बीच अपनी उंगलियां फिराएं, ताकि बालों को एक नैसर्गिक फ़िनिश मिले. और लीजिए, अब आप ऐसे कर्ल्स के साथ तैयार हैं, जो लंबे समय तक आपका साथ निभाएंगे.