कर्ली बालों को समझना बहुत मुश्किल है। आप खुद नहीं जानते होंगे कि वो आपको आज किस तरह का सरप्राइज़ देने वाले हैं। आज अगर आपको अपने बालों को देखकर प्यार आ रहा है, तो हो सकता है कि अगली सुबह वो इतने खराब शेप में मिलें कि आपको उनसे नफरत हो जाय। वैसे, क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आपके कर्ली बाल जब गीले होते हैं तो बहुत खूबसूरत और  स्मूद लगते हैं, लेकिन जैसे ही वो सूख जाते हैं, उनकी चमक खो जाती है और फ्रिज्ज हो जाते हैं।

ये बालों के गीले से सूखने के बीच की जो स्टेज है, उस वक़्त आप बालों को कैसे संभालते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आज आपके बाल अच्छे लगेंगे या बुरे। इसलिए हम लाये हैं प्लोप्पिंग मेथड, खास तौर पर कर्ली हेयर के लिए। प्लोपिंग की प्रक्रिया में बालों को धोने के बाद और सूखने से पहले अपने बालों को तौलिये के बजाय एक टी-शर्ट में लपेटना होता है। 

how to plop curly hair for frizz free mane

स्टेप 1: नहाकर अपने बालों में लीव-इन कंडीशनर या अन्य हेयर प्रोडक्ट्स जो आप सामान्यतः लगाती हैं, वो लगा लें।

स्टेप 2: अब एक XL साइज़ का कॉटन के टी-शर्ट को एक कुर्सी या पलंग पर फैला दें।

स्टेप 3: अपने सिर को झुकाकर बालों को पलट लें और टी-शर्ट के बीचों-बीच रखें।

स्टेप 4: अब टी-शर्ट के नीचे वाले हिस्से को अपने सिर आगे रखें, ताकि टी-शर्ट के बाकी हिस्से से आपकी गर्दन कवर हो जाय और आपके बाल पूरी तरह से टी-शर्ट के अंदर ढंक जाय।

स्टेप 5: अब टी-शर्ट की स्लीव्ज़ को आपस में ट्विस्ट करें और गांठ बांध लें, ताकि आपके बाल टी-शर्ट में पगड़ी की तरह बंधकर सिक्योर हो जाय।

स्टेप 6:  20 मिनट के बाद टी-शर्ट को हटा दें। अब तक आपके कर्ली बाल सूख चुके होंगे और उन्हें अच्छा शेप मिल चुका होगा, साथ ही वॉल्यूम भी।  

यह कैसे काम करता है :

तौलिये हार्श होते हैं और जब आप अपने बालों को हार्श मटेरियल से ढँकते हैं, तो बाल खिंचते हैं और उनकी ड्रायनेस बढ़ जाती है। प्लोप्पिंग एक सौम्य तरीका है बालों को सुखाने का, ताकि उन्हें मिले डेफ़िनेशन और वॉल्यूम।

इमेज कर्ट्सी: Pinterest