तेज रफ्तार ज़िंदगी में तनाव तो जैसे हमारी ज़िंदगी का हिस्सा-सा बन गया है और हमें इसका खामियाज़ा भी भुगतना पड़ता है। अब जब तनाव का असर बालों, स्कैल्प व सिर पर आ जाए तो बात बर्दाश्त के बाहर है। इससे सिर में दर्द, इर्रिटेशन, बाल झड़ना आदि समस्याएं हो सकती हैं। तो आपके बाल व स्कैल्प हेल्दी रहें इसके लिए हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान टिप्स, जिन्हें आज़माकर आप अपने बालों, सिर व स्कैल्प का तनाव कम कर सकती हैं।

 

01. ढीली और आरामदायक हेयरस्टाइल बनाएं

01. ढीली और आरामदायक हेयरस्टाइल बनाएं

इमेज कर्ट्सी: @SOCIETY19

आपके बालों में खिंचाव और तनाव का एक मुख कारण है- टाइट हेयरस्टाइल, इसलिए हम आपको राय देंगे कि आप एक ढीली-ढाली और आरामदायक हेयरस्टाइल्स बनाएं। आप चाहें तो इसके लिए एक ढीली चोटी, लो बन्स, मेसी टॉप नॉट और हाफ अप व हाफ डाउन हेयरस्टाइल्स बना सकती हैं। बस, ध्यान रखें कि आपके बाल खिंचे न और न ही एक साथ टाइट बंधे। इस तरह आपको काफी फायदा हो सकता है।

 

02. हेड मसाज

02. हेड मसाज

चंपी या हेड मसाज एक पुराना तरीका है, बालों, स्कैल्प व सिर से तनाव कम करने का। उंगलियों से अपने बालों व स्कैल्प में मसाज करने से ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है और तनाव कम होता है, जिससे आपके बालों के टेक्सचर में सुधार आता है और वो मोटे होते हैं।

 

03. बालों को खुला रखें

03. बालों को खुला रखें

बालों को खुला रखने से बालों की सेहत में सुधार आता है। जहां तक हो सक बालों को नेचुरली हवा से सूखने दें, क्योंकि हीट स्टाइलिंग टूल्स से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। ये भी ध्यान रखें कि सोने से पहले बालों खुले रहें और साथ ही आप सिल्क का तकिया कवर यूज़ करें और यदि आप आप अपने बालों को ढँक कर सोती हैं, तो सिल्क का बैंड यूज़ करें।

 

04. इलास्टिक हेयर टाई न लगाएं

04. इलास्टिक हेयर टाई न लगाएं

हमेशा से जो हम इलास्टिक टाईज़ पर भरोसा करते आ रहे हैं, वो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती है। यह टाइट होती है और बालों को डैमेज कर सकती है, जिससे बालों के टूटने जैसी समस्या हो जाती है। बेहतर होगा कि आप इलास्टिक टाईज़ की जगह स्क्रंचीज़ और हेड बैंड यूज़ करें, ताकि आपके बालों, स्कैल्प व सिर का तनाव दूर हो।

 

05. डीप ब्रीदिंग

05. डीप ब्रीदिंग

डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ या योगा से सिर्फ सेहत ही अच्छी नहीं रहती, बल्कि सिर, बाल व स्कैल्प का तनाव भी दूर होता है। आप कुछ आसान सी ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ या आसन कर सकते हैं। यह आपकी बॉडी, सिर व बालों को रिलैक्स कर देगा। डीप ब्रीदिंग के अलावा आप कुछ योगासन भी कर सकती हैं, जैसे- सर्वांगासन या अधोमुख श्वानासन आदि, जो आपके सिर का तनाव हटा देते हैं।