बाल धोने के तीन दिन बाद बालों को पहले दिन की तरह दमकता दिखाना बहुत बड़ी चुनौती होती है. यही कारण है कि ज़्यादातर लड़कियां तीसरे दिन सीधे शॉवर में जाती हैं और बालों को धो लेती हैं. आख़िर हम बालों के चिपचिपेपन को कितना झेल सकते हैं. पर हम यहां वे तरीक़े बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप तीसरे दिन बालों को नहीं धोएंगी तब भी आपके बाल कमाल लगेंगे. जी हां, यह संभव है! इससे न केवल आपका समय और पैसा बचेगा, बल्कि इससे आप काफ़ी पानी भी बचा सकती हैं. तो इन टिप्स को फ़ॉलो करके आप आलसी दिनों में भी अपने बालों को फ्रेश महसूस करा सकती हैं. तो आइए शुरू करते हैं.

 

01: पहले दिन ड्राय शैम्पू यूज़ करें

01: पहले दिन ड्राय शैम्पू यूज़ करें

जब आप तीसरे दिन में पहुंचें तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका स्कैल्प ग्रीसी न हो. तो इसके लिए प्रचलित धारणा के विपरीत आपको ढेर सारा ड्राय शैम्पू यूज़ कर लेना चाहिए. इस तरह के शैम्पू का एक अच्छा विकल्प है डव ड्राय शैम्पू फ़ॉर ऑयली हेयर वॉल्युम ऐंड फ़ुलनेस फ़ॉर रिफ्रेश्ड हेयर. इस शैम्पू का इस्तेमाल पहले दिन के बालों पर करना चाहिए, जब आपका स्कैल्प काफ़ी साफ़ और ऑयल फ्री होता है. इसका कारण यह है कि ड्राय शैम्पू को जब करेक्टिव उद्देश्य से लगाया जाता है, तब वह उतना प्रभावी नहीं होता. बालों पर पहले ही दिन ड्राय शैम्पू लगाने से वह अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है, गंदगी को स्कैल्प पर जमा नहीं होने देता और यह सुनिश्चित करता है कि आपके बाल लंबे समय तक साफ़-सुथरे बने रहें. जब आपके बाल पूरे तरह से सूख जाएं तो ड्राय शैम्पू को अच्छी तरह से स्कैल्प पर छिड़क लें. पांच मिनट तक उसे बालों पर रहने दें उसके बाद ब्रश की मदद से इसे पूरे बालों में अच्छी तरह फैला दें.

 

02: बालों को उझलने से रोकने के लिए लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें

02: बालों को उझलने से रोकने के लिए लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करें

अगला क़दम होना चाहिए बालों को उलझने से रोकना. इसके लिए आप टीआईजीआई बेड हेड ईगो बूस्ट लीव-इन कंडीशनर ऐंड स्प्लिट एंड मेंडलर का इस्तेमाल बालों में ड्राय शैम्पू लगाने के बाद करें. यह काफ़ी प्रभावी होता है, क्योंकि ड्राय शैम्पू एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है, वहीं लीव-इन कंडीशनर बालों को उलझने से रोकता है, उनके टेक्स्चर को सुधारकर उन्हें वॉल्युम देता है.

 

03: सोते समय बालों का बन न बनाएं

03: सोते समय बालों का बन न बनाएं

रात को सोते समय बालों का बन न बनाएं. क्यों? जब आपके बाल बन में बंधे रहते हैं तो आपके स्कैल्प से ज़्यादा पसीना निकलता है, जिससे स्कैल्प पर गंदगी जमा होने की संभावना बढ़ जाती है. देखा जाए तो आप बालों को कैसे भी बांधती हों, उनके टेक्स्चर को नुक़सान तो पहुंचता ही है, जिससे निपटने के लिए आपको अपने बालों को धोना पड़ता है. तो बेहतर होगा कि बालों को कसकर बांधने की जगह उन्हें ढीला बांधें. इससे बाल सुरक्षित रहते हैं और सुबह सोकर उठने के बाद भी उनका टेक्स्चर ज़्यादा नहीं बिगड़ता है.

 

04: अपने बालों को एसएलएस और पैराबीन-फ्री शैम्पू से धोएं

04: अपने बालों को एसएलएस और पैराबीन-फ्री शैम्पू से धोएं

जब भी आप अपने बालों को एसएलएस और पैराबीन फ्री फ़ॉर्मूला से धोती हैं, जैसे लव ब्यूटी ऐंड प्लानेट आरगन ऑयल ऐंड लैवेंडर अरोमा स्मूद ऐंड सिरेन शैम्पू से और उसके साथ कंडीशनर का भी इस्तेमाल करती हैं, वे स्कैल्प पर गंदगी जमा होने से रोकते हैं. इससे आपका स्कैल्प लंबे समय तक फ्रेश बना रहता है.