आप ये तो जानते ही होंगे कि अलसी यानी फ्लैकसीड्स सेहत के लिए कितनी सेहतमंद है, पर क्या आप जानते हैं कि यह बालों की सेहत के लिए कितनी उपयोगी है? फ्लैकसीड्स बालों को नमी देती है। ड्राय व डैमेज्ड बालों को रिपेयर करती है और इसे नर्म व मुलायम बनाती है।

हम आपको बता रहे हैं फ्लैकसीड्स की कुछ रेसिपी जो आप घर पर आसानी से ख़ुद बना सकती हैं और पा सकती हैं खूबसूरत बाल। अब नर्म-मुलायम और चमकदार बाल पाना आपके लिए होगा चुटकियों का खेल। आइये जानते हैं स्टेप-बाय-स्टेप।

 

फ्लैक्ससीड्स हेयर जेल

फ्लैक्ससीड्स हेयर जेल

रूखे और बेजान बालों में जान डालनी हो, तो फ्लैकसीड्स हेयर जेल से बालों को दें पोषण। इसे बनाना भी है बेहद आसान और इसके नियमित इस्तेमाल से आप पा सकते हैं खूबसूरत और घने बाल।

इसके लिए आपको चाहिए:

¼ कप फ्लैकसीड्स

1 कप पानी

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

बाउल

स्टेप 01: एक बाउल में फ्लैकसीड्स और 1 कप पानी डालें। अब इसे रात भर या 7 घंटे तक पाने में भीगे रहने दें।

स्टेप 02: अगले दिन इस मिश्रण को एक सॉस पैन में गरम करें। इसे गाढ़ा होने तक गरम करें और फिर एक बाउल में छान लें।

स्टेप 03: इसमें कुछ बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के मिलाएं, ताकि इसमें एक भीनी सी खुशबू आए।

स्टेप 04: अब इसे फ्रिज में रखें। यदि आपको लगता है कि इसमें बहुत मेहनत है तो आप  TIGI Bed Head Manipulator Styling Cream for Texture and Hold लगाएं, ताकि बालों को मिले एक टेक्स्चर। यह बालों को रूखा और बेजान होने से बचाता है।

 

फ्लैकसीड्स हेयर स्प्रे

फ्लैकसीड्स हेयर स्प्रे

बालों में चमक और जान लानी हो तो इससे आसान तरीका और कोई नहीं हो सकता। फ्लैकसीड्स हेयर स्प्रे अपने पास रखें और जब भी आपके बाल खराब लग रहे हों, यह स्प्रे छिड़कें।

इसके लिए आपको चाहिए:

फ्लैकसीड्स ऑयल

सनफ्लावर ऑयल

ग्लिसरीन

पानी

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

स्टेप 01: एक बाउल में दो टेबलस्पून पानी, फ्लैकसीड्स ऑयल और सनफ्लावर ऑयल मिलाएं। अब इसमें एक टीस्पून ग्लिसरीन और कुछ बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की मिलाएं।

स्टेप 02: इसे अच्छी तरह मिलाएं और एक स्प्रे बोतल में डालें।

स्टेप 03: जब भी आपको लगे कि आपके बाल रूखे हो रहे हैं, तब इसे स्प्रे करें। इससे आपके बालों को मिलेगी नमी।