अजीबोग़रीब तेल से लेकर फूल तक, हमारे हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में ऐसे कई इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बालों को मज़बूत और सेहतमंद बनाने का वादा करते हैं. जहां कुछ इन्ग्रीडिएंट्स वाक़ई बालों को बेहतर बनाते हैं, वहीं कुछ उन्हें रूखा-सूखा बना देते हैं.

क्या आप भी अपने हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में अच्छे इन्ग्रीडिएंट्स शामिल करने के बारे में सोच रही हैं? तो आप सही पन्ने पर हैं. हम इस काम में आपकी मदद करने जा रहे हैं. यहां है चार ऐसे प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स की सूची, जो वाक़ई हमारे बालों पर कमाल का असर डालते हैं.

 

नीम

नीम

नीम से बालों की एक से ज़्यादा समस्याओं का समाधान होता है. इसलिए ऐसे हेयर केयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है, जिसमें नीम हो. अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर नीम बालों का झड़ना कम करने और डैंड्रफ़ को ख़त्म करने में बेहद कारगर है.अगर आप नीम के गुणों का भरपूर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ट्रेस्मे बोटैनिक डीटॉक्स ऐंड रीस्टोर शैम्पू /Tresemme Botanique Detox & Restore Shampooका इस्तेमाल करें. यह शैम्पू गहराई तक जाकर बालों को साफ़ करता है. यह स्कैल्प पर प्रॉडक्ट बिल्ड-अप को रोकता है और बालों की वृद्धि को प्रोत्साहित करता है.

 

नारियल पानी

नारियल पानी

आप नारियल तेल से बालों को होनेवाले फ़ायदे के बारे में तो काफ़ी समय से जानती हैं, पर क्या आपको पता है नारियल पानी भी बालों के लिए कमाल के फ़ायदे पहुंचाता है? शरीर को हाइड्रेट करनेवाला नारियल पानी बालों को कंडीशन करके उन्हें टूटने से रोकता है. ब्यूटी रूटीन में लव ब्यूटी ऐंड प्लैनेट कोकोनट वॉटर ऐंड मिमोसा फ़्लावर अरोमा वॉल्यूम ऐंड बॉन्टी शैम्पू / Love Beauty & Planet Coconut Water and Mimosa Flower Aroma Volume and Bounty Shampoo शामिल करें. यह आपके बालों को पोषण देकर उन्हें मुलायम बनाता है.

 

शहद

शहद

शहद के हीलिंग गुणों से तो हम सभी परिचित होते हैं, यही कारण है कि इसे कई स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में शामिल किया जाता है. इसकी इमोलिएंट (सूदिंग) और ह्यूमेक्टेंट (नमी को रोकनेवाला गुण) प्रॉपर्टीज़ इसे बेहतरीन मॉइस्चराइज़र बनाती है. जहां इमोलिएंट वाले गुण के चलते बेजान बालों में नई चमक आ जाती है, वहीं ह्यूमेक्टेंट प्रॉपर्टी नमी को बरकरार रखती है और रूखे बालों को पोषण देती है. डव हेल्दी रीचुअल फ़ॉर स्ट्रेटनिंग हेयर शैम्पू,/ Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Shampoo जो कि शहद और ओट मिल्क से समृद्ध है बालों को पोषण देकर उन्हें मज़बूत बनाता है.

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी

अपने ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ताज़गी से भर देनेवाले गुणों के लिए मशहूर ग्रीन टी बालों के टेक्सचर को सुधारती है और बालों का झड़ना रोकती है. ऐसा हेयर केयर प्रॉडक्ट यूज़ करने से डैंड्रफ़ से लड़ने में मदद मिलती है और केमिकल्स के चलते आए रूखेपन से भी राहत मिलती है. सनसिल्क ग्रीन टी ऐंड वाइट लिली फ्रेशनेस हेयर शैम्पू / Sunsilk Green Tea and White Lily Freshness Hair Shampoo बालों को पोषण देता है और स्कैल्प को अच्छी तरह साफ़ करता है.